Monday, 04 March 2024

 

 

खास खबरें पोलियो जैसी ना-मुराद बीमारी को ख़त्म करना सभी की प्राथमिक जिम्मेदारी: ब्रम शंकर जिम्पा पंजाब के विवेकशील वित्तीय प्रबंधन स्वरूप जी. एस. टी में 16 प्रतिशत और आबकारी राजस्व में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी : हरपाल सिंह चीमा पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय में आयोजित स्प्रिंट कार्यक्रम के दौरान पांच स्टार्टअप उद्यमियों को 23 लाख की फंडिंग प्रदान की गई स्वास्थ्य मंत्री ने किया पोलियो टीकाकरण अभियान का शुभारम्भ नर्सिंग एसोसिएशन और पुका पंजाब में नर्सिंग काउंसिल अध्यक्ष का स्वागत किया भगवंत मान और अरविन्द केजरीवाल ने पंजाब के 13 स्कूल ऑफ एमिनेंस लोगों को किये समर्पित ’आप’ को लोक सभा की सभी 13 सीटें देकर पंजाब और पंजाबियों के अपमान का बदला लो : अरविन्द केजरीवाल व्यापारियों/ उद्योगपतियों द्वारा ‘सरकार-व्यापार मिलनी’ के द्वारा सरकार को उनके द्वार पर लाने के लिए मुख्यमंत्री की सराहना उद्यमियों द्वारा भगवंत सिंह मान सरकार की तरफ से पंजाब के सर्वपक्षीय विकास के लिए किये जन हितैषी प्रयासों की सराहना लुधियाना में सरकार व्यापार मिलनी के दौरान भगवंत मान और अरविन्द केजरीवाल द्वारा उद्योगपतियों के साथ विस्तृत विचार- विमर्श कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने गांव बजवाड़ा व किला बरुन में सीवरेज सिस्टम प्रोजेक्ट की करवाई शुरुआत स्थानीय निकाय विभाग और संसदीय मामलों के कैबिनेट मंत्री बलकार सिंह द्वारा धर्मकोट के नये बस स्टैंड का उद्घाटन भगवंत सिंह मान और अरविन्द केजरीवाल द्वारा पंजाब में 165 और आम आदमी क्लीनिक लोगों को समर्पित मुख्यमंत्री की नौजवानों से अपील : पंजाब के सामाजिक-आर्थिक विकास में सक्रिय हिस्सेदार बनने के लिए नये विचारों और खोजों का प्रयोग करें हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल के निर्णय प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के कृष्णानगर में 15,000 करोड़ रुपये की विविध विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया अमित शाह ने नेशनल अर्बन कोऑपरेटिव फाइनेंस एंड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NUCFDC) का उद्घाटन किया कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने गांव बजवाड़ा व किला बरुन में सीवरेज सिस्टम प्रोजेक्ट की करवाई शुरुआत आईवीवाई ग्रुप ने ओबेसिटी हेल्पलाइन नंबर लॉन्च किया क्रिकेटर दिलीप वेंगसरकर ने किया "जिगरबाज खेल महासंग्राम" का पोस्टर लॉन्च आर्टिकल 370 ने कई लोगों को प्रेरित किया : यामी गौतम

 

राष्ट्रपति चुनाव: उम्मीदवार यशवंत सिन्हा बोले- यह चुनाव तय करेगा कि देश में लोकतंत्र है या नहीं

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने डाला वोट, पूर्व प्रधानमंत्री ManMohan Singh व्हीलचेयर पर वोल डालने पहुंचे। 21 जुलाई को देश को मिल जाएंगे नए महामहीम. Yashwant Sinha की राह आसान नहीं।

President Elections Update, Yashwant Sinha Comment, President Elections India 2022, President Elections India 2022 Candidates, President Elections India 2022 Result Date
Listen to this article

5 Dariya News

नई दिल्ली , 18 Jul 2022

राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग जारी है। 21 जुलाई को देश को नए महामहीम मिल  जाएंगे। इस मतदान में कुल 4800 निर्वाचित सांसद और विधायक हिस्सा ले रहे हैं।  जारी वोटिंग के बीच विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने बड़ा बयान दिया है और कहा है कि ये चुनाव बहुत जरूरी है। यह तय करेगा कि देश में लोकतंत्र है या नहीं।

Yashwant Sinha ने सांसदों और विधायकों से कहा कि अपनी अंतरआत्मा की आवाज सुनें और प्रजातंत्र को बचाने के लिए मतदान करें। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले यशवंत सिन्हा ने साफ शब्दों में कहा था कि देश का लोकतंत्र खतरे में है। यदि देश को लोकतंत्र को बचाना है तो उनका राष्ट्रपति बनना बहुत जरूरी है। उन्होंने ये ऐलान भी किया था कि अगर वो राष्ट्रपति बनते हैं तो CAA कानून को लागू नहीं होने देंगे।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग जारी है। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री ManMohan Singh ने संसद में भारत के राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव में वोट डाला। उम्र और स्वास्थय ठीक ना होने के कारण वो व्हीलचेयर पर दिखे। लेकिन वो वोट डालने जरूर आए। यही भारती की खूबसूरती को दिखाता है।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग जारी है। प्रधानमंत्री Narendra Modi ने भी इस दौरान मतदान किया। आपकी जानकारी के लिए बता दें  कि 27 दलों के समर्थन  के  साथ द्रौपदी मुर्मू का पलड़ा भारी लग रहा है। वहीं महज 14 दलों का समर्थन के साथ सिन्हा पिछड़ते नहीं आ रहे हैं। वाकि 21 जुलाई को सबकुछ सामने आ जाएगा और देश को नया महामहीम मिल जाएगा।

वोटिंग से पहले सिन्हों ने क्या अपील की- 

ये चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आने वाले दिनों में ये दिशा तय करेगा कि भारत में प्रजातंत्र बचेगा या धीरे-धीरे समाप्त हो जाएगा। अभी तक मिले संकेत से पता चलता है कि हम समाप्ति की ओर बढ़ रहे हैं। मैं आज सभी मतदाताओं से अपील करना चाहता हूं कि वो अपनी अंतरात्‍मा की आवाज सुनें। मैं उम्मीद करता हूं कि सब प्रजातंत्र को बचाने के लिए मेरे पक्ष में अपना वोट डालेंगे।

कैसे होता है राष्ट्रपति का चुनाव-

संसद के दोनों सदनों के सदस्य वोट डालते हैं: उपराष्ट्रपति का चुनाव संसद के दोनों सदनों के सदस्यों से मिलकर बनने वाले निर्वाचक मंडल यानी इलेक्टोरल कॉलेज के जरिए आनुपातिक प्रतिनिधित्व पद्धति से होता है।  संसद के दोनों सदनों के सदस्य इसमें हिस्सा लेते हैं। राष्ट्रपति चुनाव में निर्वाचित सांसदों के साथ-साथ विधायक भी मतदान करते हैं। वहीं राष्ट्रपति चुनाव में मनोनीत सांसद वोट नहीं डाल सकते हैं।

 

Tags: President Elections Update , Yashwant Sinha Comment , President Elections India 2022 , President Elections India 2022 Candidates , President Elections India 2022 Result Date

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD