Wednesday, 24 April 2024

 

 

खास खबरें जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला

 

Urine problem:यूरिन को रोककर रखना है बॉडी के लिए खतरनाक, जान लेंगे तो कभी नहीं करेंगे ये गलती

Urine problem: ज़्यादा देर तक यूरिन लो रोककर रखना सेहत के लिए खतरनाक साबित होता है.आइए आपको बताते हैं की ऐसा करने से आपको किन-किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

Urine Hold Problem, Holding Urine Side effects, Holding Urine, Urine Hold Problem, Holding Urine For Long Time, Side Effects Of Holding Urine, Urinary Tract Infection, Urinary Tract Infection Symptoms, Urinary Tract Infection Treatment, Urinary Tract Infection Causes, Why Should We Not Hold Urine, Maximum Time To Hold Urine
Listen to this article

5 Dariya News

18 Jul 2022

Urine problem : अक्सर लोग ट्रेवेल करते दौरान या ज़्यादा बिजी होने या आलस के कारण अपने यूरिन को रोक लेते (urine hold problem) है. यदि आप भी ऐसा करते हैं तो आपको बता दें कि ये आपके शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे की आपकी इस तरह की लापरवाई से क्या नुकसान हो सकता है. आइए शुरुआत करते हैं- 

यूरिन को ज्यादा समय के लिए होल्ड रखना शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं की  ब्लैडर फुल होने पर उसे बार-बार इग्नोर करने से आपको कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं. उन्होंने कहा यूरिन को बहुत देर तक होल्ड करने से आपका पेल्विक फ्लोर डैमज हो सकता है.इसलिए यूरिन रोकने से शरीर से कई प्रकार के साइड इफ़ेक्ट पड़ सकते हैं.

आप यूरिन को कितनी देर तक होल्ड रख सकते हैं?

आपको बता दें हर व्यक्ति अपनी उम्र के हिसाब से यूरिन को कंट्रोल रखने की क्षमता रखता है. उदाहरण के लिए, छोटे बच्चों का ब्लैडर 1-2 घंटे ही पेशाब रोक पाता है। लेकिन जब वो थोड़े बड़े हो जाते हैं तो उनकी यूरिन रोकने की क्षमता बढ़कर 2-4 घंटे हो जाती है। वहीं एक व्यस्क व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा 6-8 घंटे यूरिन को होल्ड रख सकता है। 

यूरिन रोकने के साइड इफ़ेक्ट (side effects holding urine)

यूरिन रोकने से ब्‍लैडर की मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं। ब्लैडर में ज्यादा देर तक यूरिन होल्ड करने से व्यक्ति को सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में-

1 यूरिन लीक की समस्या-

जो लोग अधिक समय तक यूरिन होल्ड रखते हैं उन्हें यूरिन लीक की समस्या का खतरा बढ़ जाता है. वैसे तो ये समस्या उम्रदराज लोगों के साथ होती है. लेकिन यूरिन रोकने से ब्‍लैडर कमजोर पड़ना शुरू हो सकता है। जिसकी वजह से यूरीन लीकेज या पेशाब न रोक पाने की समस्‍या हो सकती है।  

2 यूटीआई यूरिन इन्फेक्शन (Urinary Tract Infection)-

यूटीआई महिलाओं में होने वाली आम समस्‍या है, इसके कई कारण होते हैं जिनमें से एक यूरिन रोकने से होता है. यदि आप यूरिन आने पर उसे होल्ड कर लेते हैं तो उससे बैक्ट्रिया को बढ़ावा मिल जाता है. जो ब्लैडर के अंदर तक भी पहुंच सकता है। यह संक्रमण बढ़ने पर कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। अगर आपको बार-बार यूटीआई की समस्‍या होती रहती है, तो समय पर यूरिन करने जाएं और आप पर्याप्त पानी और तरल पदार्थों का सेवन करें। 

3 किडनी को नुकसान पहुंचता हैं-

यूरिन रोकने पर किडनी पर प्रेशर बढ़ता है जिसकी वजह से किडनी संबंधी गंभीर बीमारिया पैदा हो सकती हैं कुछ स्टडीज में कहा गया है कि यूरिन रोकना किडनी स्टोन की वजह भी बन सकता है।

4 ब्‍लैडर की स्ट्रेचिंग हो सकती है-

लंबे समय तक पेशाब रोकने से ब्‍लैडर में स्ट्रेचिंग यानि मूत्राशय में खिंचाव हो सकता है। जिसकी वजह से यूरीन लीकेज की समस्‍या भी हो सकती है।

5 तेज़ दर्द उठ सकता है 

ज्यादा देर यूरिन को रोकने पर ब्लैडर पर प्रेशर बढ़ता है जो दर्द का कारण बन सकता है। यह दर्द आपकी किडनी तक भी पहुंच सकता है।

Disclaimer : इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी, तरीक़ों व दावों की 5 दरिया न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Tags: Urine Hold Problem , Holding Urine Side effects , Holding Urine , Urine Hold Problem , Holding Urine For Long Time , Side Effects Of Holding Urine , Urinary Tract Infection , Urinary Tract Infection Symptoms , Urinary Tract Infection Treatment , Urinary Tract Infection Causes , Why Should We Not Hold Urine , Maximum Time To Hold Urine

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD