Monday, 04 March 2024

 

 

खास खबरें राज्यपाल के भाषण से भाग जाने पर विरोधी पक्ष पर जम कर बरसे मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान कैबिनेट मंत्री जिंपा ने ‘मुख्य मंत्री तीर्थ यात्रा स्कीम’ के अंतर्गत होशियारपुर से बस को दिखाई हरी झंडी भाजपा का किसान विरोधी चेहरा एक बार फिर उजागर, किसान के हत्यारे के पिता अजय मिश्रा को फिर से दिया टिकट: आप सांसद मनीष तिवारी ने की पार्टी कार्यकर्ताओं से बैठक सीजीसी लांडरां में रेणुकारमा वूमेन एचीवर अवार्ड का हुआ आयोजन पीईसी में ड्रोन अनुप्रयोगों पर 6 दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन चेयरमैन हरचंद सिंह बरसट ने गांव मेहमदपुर में नई फल एवं सब्जी मंडी स्थापित की पर्यटन की दृष्टि से होशियारपुर में असीमित संभावनाएं: कोमल मित्तल भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष जय इंदर कौर ने भारत सरकार की महिला समर्पित योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए पटियाला में नारी शक्ति वंदन मैराथन का आयोजन किया एलपीयू के विद्यार्थी सकारात्मक और खुशहाल जीवन जीने के लिए हुए प्रेरित प्रीत बाठ, किरण शेरगिल, सब्बी सूरी स्टारर फिल्म 'मजनू' का ट्रेलर जारी भाजपा ने देश को सिर्फ धोखा दिया: सांसद मनीष तिवारी शिमला के त्रिदेव और पंच परमेश्वर सम्मेलन में बोल नेता प्रतिपक्ष डॉ. बलजीत कौर ने शुभकरन सिंह के परिवार के साथ दुख किया सांझा पोलियो जैसी ना-मुराद बीमारी को ख़त्म करना सभी की प्राथमिक जिम्मेदारी: ब्रम शंकर जिम्पा पंजाब के विवेकशील वित्तीय प्रबंधन स्वरूप जी. एस. टी में 16 प्रतिशत और आबकारी राजस्व में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी : हरपाल सिंह चीमा पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय में आयोजित स्प्रिंट कार्यक्रम के दौरान पांच स्टार्टअप उद्यमियों को 23 लाख की फंडिंग प्रदान की गई स्वास्थ्य मंत्री ने किया पोलियो टीकाकरण अभियान का शुभारम्भ नर्सिंग एसोसिएशन और पुका पंजाब में नर्सिंग काउंसिल अध्यक्ष का स्वागत किया भगवंत मान और अरविन्द केजरीवाल ने पंजाब के 13 स्कूल ऑफ एमिनेंस लोगों को किये समर्पित ’आप’ को लोक सभा की सभी 13 सीटें देकर पंजाब और पंजाबियों के अपमान का बदला लो : अरविन्द केजरीवाल

 

Snake Venom Benefits: जितने इंसानों की जानें सांप ने बचाई हैं, उतनी किसी और जीव ने नहीं

Snake Venom Benefits: सांप का नाम सुनते ही हमारे मन में एक खौफनाक डर पैदा हो जाता है। लेकिन क्या अपने कभी ये सोचा है की इस धरती पर सांपो का कितना विशेष महत्व है? चलिए आज आपको वर्ल्‍ड स्‍नेक डे (World Snake Day 2022) के खास दिन पर बताते हैं की कुदरत का बनाया हुआ जीव इंसानों के लिए क्यों जरुरी है

Snake Venom Benefits, Snake Venom, Snake Venom Beer, World Snake Day, World Snake Day 2022, World Snake Day 2022 Date, World Snake Day 2022 Theme, Snake Day, Snake Day 2022
Listen to this article

5 Dariya News

16 Jul 2022

Snake Venom Benefits: अक्सर ज्यादातर लोग सांपो को सबसे बुरा और गलत समझे जाने वाले जीवों में से एक मानते हैं. ये जीव अपने आप में डर और प्रशंसा जैसी भावनाओं को जाहिर करता है. जहां एक तरफ हम उनसे डरते हैं और उन्हें अपशगुन मानते हैं, वहीं दूसरी ओर भारत में उन्हें देवताओं के रूप में पूजा भी जाता है. लेकिन क्या कभी अपने सोचा है की इस धरती पर इनका क्या काम है? शायद इस बात से आप बाक़िफ़ नहीं होंगे की कुदरत का बनाया हुआ ये खरतनाक जीव इंसानों के जीवन के लिए कितना (Snake Venom Benefits) अनमोल है. आज वर्ल्‍ड स्‍नेक डे (World Snake Day 2022) के खास दिन पर हम आपको सांप से जुड़ी कुछ विशेष जानकारी देंगे जिसे शायद अपने इससे पहले कभी नहीं पढ़ा होगा। तो चलिए शुरू करते हैं-  

धरती पर है 3,000 से भी अधिक प्रजातियां 

दुनिया में सांपो की 3,000 से अधिक प्रजातियां पाई जाती है. ये अंटार्कटिका, आइसलैंड, आयरलैंड, ग्रीनलैंड और न्यूजीलैंड को छोड़कर हर जगह पर पाए जाते हैं इन 3,000 प्रजातियों की बात करें तो इन में से 600 प्रजातियां बहुत जहरीली हैं (dangerous snake in the world) और 200 प्रजातियां ही 100 फीसदी विषैली होती हैं, और इंसानो को मारने या बुरी तरह से  घायल करने में सक्षम होती हैं.

भारत की बात करें तो यहाँ सांपों की कोई कमी नहीं है देश में सांपो की 300 प्रजातियां हैं जिनमें से 60 से ज्यादा जहरीले, 40 से ज्यादा हल्के जहरीले (Snake Venom Benefits) और तकरीबन 180 गैर विषैले होते हैं. भारत में इनकी प्रजातियां 4 परिवारों के अंतर्गत आती हैं जो भारत में सबसे ज्यादा काटने वाली प्रजातियो में आते हैं. 

बरसातों में होता है सांपो के काटने का खरता 

भारत की बात करें तो यहां सबसे ज़्यादा 8 बारिश वाले राज्यों में सांप से होनी वाली 70% मौत के मामले आते हैं जिनका सबसे बड़ा कारण समय पर इलाज न होने का कारण है. रिपोर्ट के अनुसार सांप से हुई मौत के आंकड़े भारत में बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, यूपी, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना,  राजस्थान और गुजरात राज्यों में घनी आबादी वाले और कम ऊंचाई वाले कृषि क्षेत्रों में रहने वाले लोगोंभारत में बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, यूपी, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना,  राजस्थान और गुजरात राज्यों में घनी आबादी वाले और कम ऊंचाई वाले कृषि क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के हैं. 2001-2014 के दौरान खासकर बरसात के समय में सर्प दंश के मामले सबसे ज्यादा दर्ज हुए हैं.

भारत में सांप के काटने से होने वाली मौतों का आंकड़ा (snake bite deaths in india) 

WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2000 से 2019 तक भारत में सर्पदंश से होने वाली मौतों की आकड़े चौंकाने वाले है. भारत में इन 19 सालों तक अनुमानित 1.2 मिलियन (12 लाख) लोगों की मौत सांप कांटने (snake bite) से हुई हैं, जो दुनियाभर में (snake bite deaths in india) सबसे ज्यादा है. आंकड़ों में मुताबिक भारत में हर साल औसतन 58,000 मौतें इस वजह से होती है. 

इसका मुख्य कारण है ग्रामीण लोगों की जागरूकता और ज्ञान में कमी.ज्यादातर गांव के लोग सांप के काटने पर हॉस्पिटल जाए बिना देसी उपचार को लेना फायेदमंद समझते हैं और तरह की धारणाओं को बढ़ावा देते हैं. 

फसलों को बचाने के लिए सांप है फायदेमंद 

खेतों में सांप का होना अच्छा संकेत होता है लेकिन कुछ लोग अपने डर के कारण उन्हें मार देते हैं. लेकिन ये फसलों को बचाने के लिए सबसे जयादा (Snake Venom Benefits) फायदेमंद होते हैं जो खेतों में फसल खराब करने वाले कीड़ों का सफाया कर देते हैं साथ ही चूहे जिन्हें अनाज का दुश्मन माना जाता है. सांप उन्हें भी खा जाता है. दुनिया में कुछ किसान ऐसे भी हैं जो संपो को फसल बचाने के लिए पालते हैं.  

वाइल्ड लाइफ एसओएस के सह-संस्थापक कार्तिक सत्यनारायण का कहना है, ‘इको सिस्टम के लिए सांप बेहद जरूरी हैं।

वे कीट-मकोड़ों और चूहों की आबादी को नियंत्रित करते हैं। किसानों के वे सबसे अच्छे दोस्त हैं, क्योंकि चूहे 20 फीसदी तक फसल को नुकसान पहुंचा देते हैं।

सांप का जहर इंसानों को देता हैं कई फायदे (Snake Venom Benefits)

लोग सांप से डरते हैं क्योंकि वे बहुत जहरीले होते हैं. शायद आप में से बहुत ही कम लोग ये जानते होंगे की  सांप के जहर का इलाज सिर्फ एंटी-वेनम सीरम या एंटी-टॉक्सिन सीरम होता है, ये भी सांप के जहर से ही बनते हैं. धरती पर सांप की इतनी प्रजातियां है जिसकी वजह से इसके फायदे भी अलग-अलग हैं. 

सांप के जहर का इस्तेमाल ज़्यादातर दवाइयां (Snake Venom Benefits) बनाने में किया जाता है. दिल से जुड़ी (Heart Disease)  बीमारियों को खत्म करने के लिए बनाई जाने वाली दवाइयों में सांप के जहर का इस्तेमाल किया जाता है. 

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है उन लोगों की बनने वाली दवाइयों में सांप के जहर का उपयोग किया जाता है. 

दिल के दौरे (Heart attack) और हार्ट फेल होने की स्थिति में भी सांप के जहर से बनी दवाएं बहुत कारगर हैं. 

इस मामले में विशेषज्ञ कहते हैं कि ' सांप के ज़हर से बनी दवाओं ने जितने इंसानों की जानें बचाई हैं, उतनी किसी और जानवर ने नहीं.'

दुनिया में 16 जुलाई को मनाया जाता है वर्ल्‍ड स्‍नेक डे (World Snake Day 2022)

इसलिए दुनिया में सांपों के महत्व को बताने और लोगों के बीच जागरूकता फैलाने हर साल वर्ल्‍ड स्‍नेक डे मनाया जाता है. World Snake Day 2022: हर साल 16 जुलाई को वर्ल्‍ड स्‍नेक डे के रूप में मनाया जाता है.

सांप हमारे इको सिस्टम के लिए सांप बेहद जरूरी है. इस मामले में एक्सपर्ट्स का कहना है की सांप हमारे पर्यवारण के लिए बहुत जरुरी है वे ये भी कहते हैं, ‘सांपों ने नहीं, बल्कि हमने उनके ठिकानों को कब्जा लिया। सांप वहीं निकलते हैं, जहां वे पहले से रहते हैं।

हमने उनकी जगह पर कब्जा किया, अब वे नालों में अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे हैं।’ वे इंसनों को तभी काटते हैं जब उनके साथ कोई छेड़खानी करता है.

 

Tags: Snake Venom Benefits , Snake Venom , Snake Venom Beer , World Snake Day , World Snake Day 2022 , World Snake Day 2022 Date , World Snake Day 2022 Theme , Snake Day , Snake Day 2022

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD