Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

शुरू होने वाला है सावन का महीना, ऐसे करें भगवान शिव की पूजा प्रसन्न होंगे प्रभु

sawan ka mahina 2022 सावन का महीना 14 जुलाई से शुरू हो रहा है और 12 अगस्त तक रहेगा. सावन में सोमवार के व्रत रखने और शिव की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है.मान्यता है कि सावन के सोमवार व्रत रखने से मान्यता पूरी होती है।

Sawan Month 2022, Sawan Month, Sawan Somwar 2022 Start Date And End Date, Sawan Me Shiv Puja Vidhi In Hindi, Sawan Ka Mahina 2022, Sawan Me Kya Nahi Khana Chahiye, Sawan Month 2022 Start Date
Listen to this article

5 Dariya News

12 Jul 2022

Sawan Month 2022: यदि आप शिव भक्त (shiv bhakti) हैं तो आपके लिए भगवान शिव को प्रसन्न करने वाला महीना शुरू होने वाला है. हिंदू धर्म की बात करें तो इसमें सावन महीने का विशेष महत्व है। सावन का महीना देवों के देव महादेव को अतिप्रिय है। सावन मास में भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा का विधान है। मान्यता है कि सावन महीने (Sawan Month) में भगवान शंकर की सच्चे मन से पूजा व सोमवार व्रत (Sawan Month Vrat-Pujan) करने से मनोकामना पूरी होती है। इस साल सावन का ये पवित्र महीना जुलाई से शुरू हो रहा है जो अगस्त तक रहेगा।

कब से कब तक रहेगा सावन का महीना (sawan somwar 2022 start date and end date)

सावन का महीना (sawan ka mahina 2022) पुरे महीने चलता है इसलिए आपको बता दें की इस बार सावन का पहला शुभ दिन 14 जुलाई से शुरू हो होकर 12 अगस्त तक रहेगा।

सावन में कैसे करें शिव पूजा (sawan me shiv puja vidhi in hindi)

माना जाता है की सावन में शिव भगवान की पूजा करने से जो मांगे वो फल मिलता है ऐसे में लोग सोमवार के व्रत करते हैं और पुरे विधि विधान से शिव पार्वती की पूजा पाढ़ करते हैं. भगवान सिव को सावन मास में पूजा के दौरान धतूरा, बेलपत्र, भांग के पत्ते, दूध, काले तिल और गुड़ आदि अर्पित करना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान शिव की कृपा सदैव बनी रहती है।

सावन में आएंगे 7 खास व्रत त्योहार (sawan fast 2022)

सोमवार, 24 जुलाई- कामिका एकादशी

मंगलवार, 26 जुलाई- मासिक शिवरात्रि

गुरुवार, 28 जुलाई- हरियाली अमावस्या

रविवार, 31 जुलाई- हरियाली तीज

मंगलवार, 2 अगस्त- रक्षाबंधन 

सावन में क्या नहीं करना चाहिए  (sawan me kya nahi khana chahiye)

सावन के महीने को कुछ लोग बहुत ही कटर नियमों  (Rules) से मनाते है ऐसे में अक्सर लोग ये जानना के लिए उत्सुक हैं की सावन के महीने में क्या नहीं करना चाहिए। हम बस  शास्त्रों और मान्यतााओं के अनुसार कह सकते हैं की के अनुसार, इस महीने में दिन के समय नहीं सोना चाहिए। इस महीने बैंगन का सेवन करने की मनाही होती है। बैंगन को अशुद्ध माना जाता है। भगवान शिव को केतकी का फूल नहीं चढ़ाना चाहिए। इसके अलावा सावन महीने में पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मैथी, लाल भाजी, बथुआ नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा गोभी और पत्ता गोभी भी नहीं खानी चाहिए. विशेष तोर पर सावन महीने में नॉनवेज, लहसुन-प्‍याज, तेज मसाले वाला तामसिक भोजन नहीं करना चाहिए।

 

Tags: Sawan Month 2022 , Sawan Month , Sawan Somwar 2022 Start Date And End Date , Sawan Me Shiv Puja Vidhi In Hindi , Sawan Ka Mahina 2022 , Sawan Me Kya Nahi Khana Chahiye , Sawan Month 2022 Start Date

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD