Wednesday, 19 June 2024

 

 

खास खबरें पंजाब पुलिस ने एस. बी. एस. नगर में नशों विरुद्ध साइकिल रैली निकाली तलाशी अभियान - तीसरा दिन : पंजाब पुलिस द्वारा राज्य भर में वाहनों की चैकिंग सलाहकार श्री. राजीव वर्मा ने बाढ़ और जलभराव को रोकने के लिए मानसून तैयारियों की समीक्षा की प्रधानमंत्री ने आज वाराणसी से पीएम-किसान के तहत लगभग 20,000 करोड़ रुपये की 17वीं किस्त जारी की प्रधानमंत्री ने वाराणसी, उत्तर प्रदेश में किसान सम्मान सम्मेलन को संबोधित किया सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने साइबरस्पेस संचालन के लिए ‘ज्‍वाइंट डॉक्ट्रिन’ जारी किया जॉर्ज कुरियन ने आज कोच्चि में सिफनेट का दौरा किया और विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा की पीएम किसान योजना मोदी के दृढ़ विश्वास, प्रतिबद्धता की निरंतरता का प्रतीक है : डॉ. जितेंद्र सिंह जयंत चौधरी ने डीजीटी के संचालन की व्यापक समीक्षा की प्रतापराव जाधव ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के इस वर्ष के विषय 'स्वयं और समाज के लिए योग' पर बल दिया प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में दशाश्वमेध घाट पर गंगा पूजन किया उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने सूचना को विनियमित करने की आवश्यकता पर जोर दिया भूपति राजू श्रीनिवास वर्मा ने भारी उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री का पदभार ग्रहण किया हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय पर्यावरण को बचाने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने की जरूरत : ब्रम शंकर जिम्पा मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान ने पुलिस अधिकारियों को दिया आदेश; नशा तस्करों की गिरफ़्तारी के एक हफ्ते में जायदाद ज़ब्त करने के आदेश जतिंदर पाल मल्होत्रा के नेतृत्व में भाजपा पार्षदों और नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने राजीव वर्मा से मुलाकात की 33 एकड़ जमीन लीज पर देने पर मेयर ने लगाई रोक सरकार की तनाशाही के कारण निर्दलीय विधायकों को देना पड़ा है इस्तीफ़ा : जयराम ठाकुर गुजरात के जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की वीडियो सामने आने पर आम आदमी पार्टी ने भाजपा और सुनील जाखड़ को घेरा भाजपा पंजाब में मंडी व्यवस्था को खत्म करने की साजिश कर रही है, इसलिए आरडीएफ के लंबित 7,000 करोड़ जारी नहीं कर रही: आप

 

भगोड़े Vijay Mallya पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला: 4 महीने की जेल और 2000 रुपए लगा जर्माना

भगोड़े कारोबारी Vijay Mallya को सुप्रीम कोर्ट की तरफ से मिला बड़ा झटका, कोर्ट ने अवमानना से जुड़े मामले में विजय माल्या को 4 महीने की सजा सुनाई है. इसके अलावा माल्या पर 2000 रुपए का जुर्माना भी लगाया है.

Vijay Mallya Contempt Of Court Case, Vijay Mallya Court Case, Vijay Mallya Case, Vijay Mallya News, Vijay Mallya Latest News, Vijay Mallya NEws In Hindi, Vijay Mallya Supreme Court, Supreme Court On Vijay Mallya
Listen to this article

5 Dariya News

नई दिल्ली , 11 Jul 2022

Vijay Mallya Contempt Of Court Case: अवमानना से जुड़े मामले में विजय माल्या को सुप्रीम कोर्ट (supreme court) ने 4 महीने की सुनाई सजा इसके अलावा माल्या पर 2000 रुपए का जुर्माना भी लगाया है जस्टिस यू यू ललित की अगुवाई वाली तीन जजों की बेंच ने ये फैसला सुनाया है.  इससे पहले 10 मार्च को अदालत ने माल्या की सजा पर फैसला सुरक्षित रख लिया था.

सुप्रीम कोर्ट ने माल्या को सजा सुनाते हुए कहा की न्यायपालिका की महिमा और मर्यादा को बरकरार रखने के लिए माल्या को पर्याप्त सजा देनी होगी. कोर्ट ने कहा कि अगर माल्या ने दो हजार रुपये का जुर्माना नहीं दिया तो सजा दो महीने और बढ़ेगी इसके अलावा माल्या को चार हफ्ता के भीतर ब्याज के साथ चार करोड़ डॉलर वापस जमा करने को कहा और अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो संपत्ति कुर्क की जाएगी.

ये था पूरा मामला 

इससे पहले 9 मई 2017 को सुप्रीम कोर्ट ने माल्या को कोर्ट की अवमानना का दोषी माना था क्योंकि उन्होंने विजय माल्या (Vijay Mallya ) ने अपनी संपत्ति का पूरा ब्योरा उन बैंकों और संबंधित प्राधिकरणों को नहीं दिया था, जिनसे उसने करोड़ों अरबों का कर्ज लिया था. कोर्ट ने इस मामले पर 10 जुलाई 2017 को सुप्रीम कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया था. 

कोर्ट ने इस मामले में बैंकों और प्राधिकरणों का पक्ष सुनने के बाद कहा था विजय माल्या ब्रिटेन के एक आज़ाद इंसान की तरह जिंदगी जी रहा है. लेकिन वे यहां क्या कर रहा है इसके पीछे कोई जानकारी सामने नहीं आ रही हैं. 

विजय माल्या की सुनवाई के दौरान कोर्ट की ओर से नियुक्त न्यायमित्र सीनियर एडवोकेट जयदीप गुप्ता ने कानून को बताया की माल्या को अदालत दो मामलों में दोषी बता चुकी है जो पहला संम्पति की जानकारी नहीं देना और दूसरा कर्नाटक हाईकोर्ट के आदेशों का उल्लंघन करना। क्योंकि कर्नाटक हाई कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि माल्या बिना कोर्ट के अनुमति कोई भी ट्रांजेक्शन नहीं कर सकते.

Also Read:-बैंकों के साथ मामला निपटाने को तैयार : विजय माल्या

इसी बीच SC ने केंद्र सरकार से पूछा था कि माल्या के खिलाफ कोर्ट के आदेश को कैसे लागू किया जा सकता है. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि माल्या को वापस लाने की कोशिश की जा रही है. वहीं SBI ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि माल्या पर 9200 करोड़ रुपये का बकाया है. बैकों ने कहा- माल्या की याचिका पर सुनवाई नहीं होनी चाहिए क्योंकि वह बार-बार कोर्ट के आदेश का उल्लंघन कर रहे हैं. विजय माल्या (Vijay Mallya) ने कोर्ट में कहा था कि उनके पास इतने पैसे नहीं है कि वे 9200 करोड़ रुपये बैंक के कर्ज़ को अदा कर पाएं, क्योंकि उनकी सभी सम्पत्तियों को पहले ही जब्त कर लिया गया है.

 

Tags: Vijay Mallya Contempt Of Court Case , Vijay Mallya Court Case , Vijay Mallya Case , Vijay Mallya News , Vijay Mallya Latest News , Vijay Mallya NEws In Hindi , Vijay Mallya Supreme Court , Supreme Court On Vijay Mallya

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD