Sunday, 26 May 2024

 

 

खास खबरें भाजपा वाले नकली गोरक्षक, हम कर रहे गोसंरक्षण : ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू बॉलीवुड एक्ट्रेस महिमा चौधरी ने सोहाना हॉस्पिटल का दौरा कर कैंसर मरीजों से मुलाकात की कांग्रेस संयुक्त सचिव रविंदर सिंह त्यागी हुए भाजपा में शामिल अब संजय टंडन का समर्थन करने दिव्यांग भी आये आगे तिवारी का चुनाव प्रचार भ्रामक और अराजकता का प्रतीक : रविंद्र पठानिया मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खडूर साहिब से आप उम्मीदवार लालजीत भुल्लर के लिए किया प्रचार गोल्डन टेंपल को बनाया जायेगा ग्लोबल सेंटर : राहुल गांधी पंजाब में क्राइम आउट ऑफ कंट्रोल, चिंता का विषय: विजय इंदर सिंगला विजय इंदर सिंगला ने जारी किया घोषणापत्र, क्षेत्र के लिए किये कई वादे अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने लुधियाना में चुनाव अभियान तेज किया, मुख्य मुद्दों की अनदेखी करने पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की आलोचना की भाजपा द्वारा बिट्टू को खारिज करने पर, वड़िंग को अपने ‘मित्र’ बिट्टू के लिए बुरा लगा सीएम भगवंत मान ने राजासांसी, अजनाला और मजीठा में कुलदीप धालीवाल के लिए किया प्रचार, अमृतसर के लोगों ने भारी वोटों से आप को जीत दिलाने का किया वादा "Omjee's सिने वर्ल्ड और सरताज फिल्म्स ने नई फिल्म 'अपना अरस्तू' का फर्स्ट लुक पोस्टर किया साझा।" नई खेल नीति के आ रहे हैं अच्छे नतीजे, पेरिस ओलिंपिक में चमकेंगे पंजाबी खिलाड़ी: मीत हेयर पंजाब के कई लोकसभा क्षेत्रों में आम आदमी पार्टी को मिली मजबूती, विपक्षी पार्टियों के आधा दर्जन से ज्यादा बड़े नेता आप में शामिल आप-कांग्रेस और भाजपा जाति और साम्प्रदायिक आधार पर लोगों का ध्रुवीकरण कर रहे: सुखबीर सिंह बादल सांसद संजीव अरोड़ा ने डॉ. सुरजीत पातर के घर जाकर पीड़ित परिवार के साथ संवेदना व्यक्त की जिला वासियों के घरों की रसोई तक पहुंचा वोटर जागरूकता अभियान अनुमति मिले, तो 24 घंटे में महिलाओं को डालेंगे 1500 रुपएः सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू आप की 300 यूनिट मुफ्त वाली बिजली गुल, बिजली कटों से कराह रहे लोगः परनीत कौर बारादरी गार्डन में जयइंद्र कौर ने लोगों से मांगे भाजपा के लिए वोट

 

मंकीपॉक्स ने ली 2 और लोगों की जान, स्वास्थ्यकर्मियों में संक्रमण फैलने का खतरा : डब्ल्यूएचओ

Monkeypox Virus, Monkeypox, Health, Study, Research, Researches, Symptoms Monkeypox Virus, MonkeyPox Disease, Monkeypox Symptoms, MonkeyPox Cures
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जेनेवा , 07 Jul 2022

मंकीपॉक्स के संक्रमण ने दो और लोगों की जान ले ली है, जिससे साल की शुरुआत से अब तक मरने वालों की संख्या तीन हो गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने गुरुवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी। डब्ल्यूएचओ की साप्ताहिक स्थिति रिपोर्ट में कहा गया है, "1 जनवरी से 4 जुलाई तक, डब्ल्यूएचओ को 59 देशों से प्रयोगशाला में पुष्ट किए गए 6,027 मंकीपॉक्स के मामलों की सूचना मिली है और इससे तीन मौतें हुई हैं।

"तीनों मौतें अफ्रीका में हुई हैं, जहां 173 मामले सामने आए हैं। यूरोपीय क्षेत्र में सबसे अधिक 4,920 मामले दर्ज किए गए हैं और इसके बाद अमेरिका में 902 मामले सामने आ चुके हैं। डब्ल्यूएचओ ने मंकीपॉक्स के प्रयोगशालाओं में पुष्ट मामलों की संख्या में 77 प्रतिशत साप्ताहिक वृद्धि की बात कही है। 27 जून को डब्ल्यूएचओ के अंतिम अपडेट के बाद से, 2,614 नए मामलों और दो नई मौतों के साथ 77 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 

मामले नौ नए देशों में भी फैल गए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, "यह पहली बार है कि नए प्रभावित देशों में मंकीपॉक्स के स्थानीय संचरण की सूचना उन देशों से मिली है, जिनका पहले पश्चिम या मध्य अफ्रीका के उन देशों से कोई सीधा जुड़ाव नहीं है, जहां से मंकीपॉक्स की सूचना मिली थी।"इसके अलावा, वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि इसे देखते हुए स्वास्थ्य कर्मियों में भी संक्रमण फैलने का खतरा अधिक है। 

डब्ल्यूएचओ ने पाया कि 'रिपोर्ट किए गए मामलों में, अब तक 25 मामलों में हेल्थवर्कर्स के संक्रमित होने की सूचना है'। हालांकि, उन्होंने अभी तक यह निर्धारित नहीं किया है कि स्वास्थ्य कर्मियों में संक्रमण व्यावसायिक जोखिम के कारण है या नहीं। अब तक, प्रकोप मुख्य रूप से उन पुरुषों को प्रभावित करता है, जो पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं और जिन्होंने हाल ही में एक या कई पुरुष भागीदारों के साथ यौन संबंध बनाए हैं। 

अभी तक इससे परे लगातार संचरण का कोई संकेत नहीं मिला है। पुरुषों में लगभग 99.5 प्रतिशत मामले सामने आए हैं, जिनकी औसत आयु 37 वर्ष है। 18-44 वर्ष की आयु के पुरुष इस प्रकोप से असमान रूप से प्रभावित होते हैं, क्योंकि इसी आयु वर्ग में 79 प्रतिशत मामले देखे गए हैं। रिपोर्ट किए गए यौन मामलों में, 60 प्रतिशत समलैंगिक, द्विलिंगी और पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले अन्य पुरुषों के रूप में पहचाने गए हैं और 41 प्रतिशत मामले एचआईवी पॉजिटिव वाले हैं। 

इस बीच, डब्ल्यूएचओ के प्रमुख डॉ. ट्रेडोस अदनोम घेबियस ने बुधवार को एक प्रेस वार्ता में कहा, "परीक्षण एक चुनौती बनी हुई है और यह अत्यधिक संभावना है कि बड़ी संख्या में मामले अभी सामने ही नहीं आए हैं।"डब्ल्यूएचओ के अनुसार, ज्ञात संपर्कों के बीच संचरण का सबसे अधिक संदिग्ध और सूचित मार्ग, यौन संपर्क के माध्यम से रहा है। 

बयान के अनुसार, "लेकिन यौन संपर्कों की पूरी सूची की रिपोर्ट करने में संवेदनशीलता के कारण, संभावित और पुष्ट मामलों के सभी संपर्कों की पहचान इस प्रकोप में बहुत चुनौतीपूर्ण साबित हुई है और यह एक कारण हो सकता है कि संचरण की सभी श्रृंखलाओं को तोड़ना मुश्किल है।"

 

Tags: Monkeypox Virus , Monkeypox , Health , Study , Research , Researches , Symptoms Monkeypox Virus , MonkeyPox Disease , Monkeypox Symptoms , MonkeyPox Cures

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD