Passion Fruit Benefits: नाम में ही नहीं काम में भी है दम, डायबिटीज के मरीजों को रखता है स्वस्थ

 

खास खबरें लुधियाना में रोड शो के दौरान कांग्रेस के राजा वड़िंग के हक में उमड़ी भारी भीड़ बिकाऊ राजेंद्र राणा कमल खरीद उम्मीदवार, लालच में बेचा ईमान : सुखविंदर सिंह सुक्खू लोकतंत्र का हनुमान बनकर भाजपा को विजयी बनाने का काम करे चंडीगढ़ की जनता : स्मृति ईरानी आप सरकार के मुख्यमंत्री जो कहते हैं वह कभी नहीं करते: राजनाथ सिंह आप सांसद राघव चड्ढा ने श्री आनंदपुर साहिब से आप उम्मीदवार मलविंदर सिंह कंग के लिए किया प्रचार आप सांसद संजय सिंह ने मलविंदर कंग के लिए नया गांव में किया प्रचार कांग्रेस के मुस्लिम नेता नफीस त्यागी हुए भाजपा में शामिल अरविंद केजरीवाल ने कहा - आम हमें 13 सांसद जीता दो, हमारे सभी सांसद पंजाब के हकों के लिए केंद्र सरकार से कहेंगे-साडा हक, एत्थे रक्ख मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किया पटियाला से उम्मीदवार डॉ. बलबीर सिंह के लिए प्रचार, पातड़ां में विशाल रैली को किया संबोधित आपने सभी पार्टियों को मौका दिया, लेकिन किसी ने आपके लिए संसद में आवाज नहीं उठाई : अरविंद केजरीवाल लहरागागा और दिड़बा में भगवंत मान का मेगा रोड शो, आप उम्मीदवार मीत हेयर के लिए मांगे वोट मोदी के राज में पंजाब और देश के बॉर्डर सुरक्षित: राजनाथ सिंह वरिष्ठ नेता बिक्रम सिंह सोढ़ी के शिरोमणी अकाली दल में शामिल होने से राज्य में आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका लगा भाजपा का धर्म सिर्फ सत्ता और संपत्ति : प्रियंका गांधी भाजपा पार्षदों के वार्डवासियों को परेशान कर रहे हैं आप मेयर : नरेश अरोड़ा होशियारपुर पहुंचे भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री तरुण चुग मोदी सरकार जो कहती है वह करती है : डा. सुभाष शर्मा मोहाली में पीने वाला पानी लाने के लिए 1983 के कजौली जल वितरण समझौते पर पुनबातचीत: विजय इंदर सिंगला मोहाली के लोगों के प्यार ने दिल जीत लिया : डा सुभाष शर्मा वड़िंग ने 2019 में कांग्रेस की बढ़त में सुधार का भरोसा जताया अकाली दल प्रत्याशी एन.के.शर्मा ने जारी किया विजन डाक्यूमेंट

 

Passion Fruit Benefits: नाम में ही नहीं काम में भी है दम, डायबिटीज के मरीजों को रखता है स्वस्थ

Passion Fruit: पैशन फ्रूट को कृष्‍णा फल भी कहा जाता है। यह स्‍वाद में टेस्‍टी और सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है। यहां जानें इसे खाने के क्‍या-क्‍या फायदे मिलते हैं।

Passion Fruit Benefits, Passion Fruit, Passion Fruit In Hindi, Passion Fruit Plant, Passion Fruit Benefits In Hindi, Health, Food, Fruits Benefits
Listen to this article

5 Dariya News

01 Jul 2022

Passion Fruit Benefits: पैशन फ्रूट को ‘कृष्‍णा फल’ के नाम से भी जाना जाता है ये फल सेहत को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पैशन फ्रूट खाने में बेरी की तरह खट्टा-मीठा होता है और दिखने में लाल पीले बैंगनी और काले रंग का होता है। यह खाने में रसीला और बेहद टेस्टी होता है।

पैशन फ्रूट में विटामिन-ए और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो एक जरुरी एंटीऑक्सीडेंट है। इसे खाने से कैंसर, पाचन शक्‍ति से जुड़ी दिक्‍कत, आंखों की परेशानी, डायबिटीज, हार्ट आदि से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं। फलों की बात करें तो ज़्यादातर हम आम, अमरूद, केला और अनार जैसे फलों को ही खाते हैं। लेकिन यदि आप अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो पैशन फ्रूट का सेवन करना शुरू कर दें आइए आपको बताते हैं इसके अनेकों फायदों (Passion Fruit Benefits) के बारे में-

Also read Diabetes के लक्षण और उपचार,जानिए कहीं आप तो नहीं है न शिकार?

1. डायबिटीज के मरीजों के लिए है फायदेमंद

इस फ्रूट का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि पैशन फ्रूट में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) और उच्च फाइबर सामग्री (10.4%) होती है। यह बड़े हुए शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है, जो कि पेक्टिन की तरह होता है, जिससे आप कैलोरी की मात्रा बढ़ाए बिना पेट भरा सा महसूस कर सकते हैं।

2. दिल को रखे स्वस्थ 

पैशन फ्रूट (Passion Fruit) में  में राइबोफ्लेविन (विटामिन बी 6) और नियासिन (विटामिन बी 3) पाया जाता है, जो हमारे शरीर में थायरॉयड की गतिविधि में सुधार करती है। यह आपके हार्ट को सुचारु रूप से काम करने में मदद करता है। हम सब जानते हैं की हार्ट हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है जिसे स्वस्थ रखना बहुत जरुरी होता है।

3. वजन कम करने में करता है मदद 

इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं और ये शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी फ़ास्ट करता हैं जिसकी वजह से शरीर के बड़े हुए फैट को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

4. चेहरे की झुर्रियां को हटाएं 

आपको बता दें की एंटीऑक्सिडेंट हमारी त्वचा के लिए अच्‍छा माना जाता है। पैशन फ्रूट में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन और कैरोटीन। ये स्किन से जुड़ी समस्या को दूर करने में असरकारी हैं। ये सभी एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर में मौजूद फ्री-रेडिकल्स को मुक्त करते हैं। चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने में यह फल बहुत ही फायदेमंद है।  

5 . इम्यूनटी को बढ़ाता है 

कृष्णा फल (Passion Fruit) विटामिन सी, अल्फा कैरोटीन और बीटा-क्रिप्टोक्सांथिन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करता है। यह कई तरह की संक्रामक बीमारियों से भी दूर रखता है।  इसके अलावा इस फल में आयरन पाया जाता है, जो हमारे रेड ब्‍लड सेल्‍स में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है। यदि आप एनीमिया से ग्रसित हैं, तो इस फल का सेवन जरूर करें।

Also read Cholesterol Lowering Vegetables: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ज़रूर खाएं ये हरी सब्जियाँ, स्वस्थ रहेगा आपका दिल

6. गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है 

इस फल में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है जो शरीर के पाचक तंत्र को बढ़ाता है। कृष्णा फल गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है।

अंत में दोस्तों इस आर्टिकल में बताये गए किसी भी उपचार को करने से पहले एक बार आप अपने डॉक्टर से जरूर बातचीत करें क्योंकी यहां दिए गये इन सुझाव की पुष्टि 5dariyanews नहीं करता है।

 

Tags: Passion Fruit Benefits , Passion Fruit , Passion Fruit In Hindi , Passion Fruit Plant , Passion Fruit Benefits In Hindi , Health , Food , Fruits Benefits

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD