Wednesday, 28 February 2024

 

 

खास खबरें सदन में बजट पर चर्चा के दौरान अभय सिंह चौटाला ने बीजेपी और जेजेपी को घेरा दंगल से एटली की जवान तक : सान्या मल्होत्रा की सफल यात्रा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल व एस.एस.पी ने 14 स्वीप वोटर जागरुकता वैनों को हरी झंडी दिखा किया रवाना आम आदमी क्लीनिक खुलने से लोगों को घरों के नजदीक मिली बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाः ब्रम शंकर जिंपा मिशन रोजग़ार: दो सालों में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने पंजाब के नौजवानों को सरकारी नौकरियाँ देकर 40,000 से अधिक परिवारों का जीवन किया रौशन सिविल अस्पताल बठिंडा का मेडिकल अफ़सर और सफ़ाई सेवक दूसरी किश्त के तौर पर 5,000 रुपए रिश्वत लेते हुए विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू तीरअदाजी के एशिया कप में प्रणीत कौर और सिमरनजीत कौर ने पांच पदक जीते रेलवे उन्नयन से हिमाचल में रेलवे बुनियादी ढांचे को नई गति मिलेगी : शिव प्रताप शुक्ल डिप्टी कमिश्नर ने रैड क्रास के कार्यकारिणी सदस्यों के साथ बैठक कर लिया सोसायटी के कामकाज का जायजा PEC ने नेशनल साइंस डे मनाया आम आदमी क्लीनिक के माध्यम से लोगों के घरों के नजदीक दी जा रही है निःशुल्क बुनियादी स्वास्थ्य सेवाएं : करमजीत कौर इंडियन नेशनल लोकदल के अध्यक्ष नफे सिंह राठी की हत्या के मामले की जांच सीबीआई से करवाई जाएगी : गृह मंत्री अनिल विज मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 15.43 करोड़ रुपये लागत के जवाहर लाल नेहरू ललित कला राजकीय महाविद्यालय भवन का लोकार्पण किया संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के ‘प्रोजेक्ट अमृत’ का सफल आयोजन पंजाब मंडी बोर्ड में श्री गुरु रविदास जी का जन्मदिवस मनाया PEC छात्रों के बैंड् 'मुक्तलिफ़' ने IIT जोधपुर में मचाई धूम कान्स और टाइम्स स्क्वायर के बाद, सोनिया कोहली की फिल्म 'क़ैद- नो वे आउट' ने मचाई पंजाब में धूम जल आपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री ब्रह्म शंकर जिम्पा ने विभाग के प्रमुख प्रोजेक्टों का लिया जायज़ा मिशन समरथ के नतीजे उत्साहजनक: हरजोत सिंह बैंस अमृतसर इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट के जेई और क्लर्क को विजिलेंस ब्यूरो ने 50 हजार रुपये रिश्वत लेते पकड़ा PEC के छात्रों ने IIT जोधपुर में नृत्य का किया बेहतरीन प्रदर्शन

 

हरियाणा के हर गांव में योगशाला खोलने का प्रयास, एक हजार योगशाला बनकर तैयार : अनिल विज

अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस पर हजारों योग साधकों के बीच गृह एवं आयुष मंत्री अनिल विज ने किए विभिन्न योग आसन

Anil Vij, Haryana, Bharatiya Janata Party, BJP, BJP Haryana, Chandigarh, International Yoga Day, Yoga Day, Yoga Day 2022, Benefits Of Yoga, Yoga Benefits, International Yoga Day 2022 Theme
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 21 Jun 2022

हरियाणा के गृह एवं आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि हर गांव में योगशाला खोलने का प्रयास प्रदेश में किया जा रहा है। अब तक एक हजार योगशाला बनकर तैयार हो चुकी है। आयुष मंत्री श्री विज आज प्रातः अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस पर अम्बाला छावनी के वार हीरोज मेमोरियल स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में योग साधकों एवं अन्य लोगों को संबोधित कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार योग को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयत्नशील है। योग को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में योग आयोग का गठन किया गया। उन्होंने कहा कि देश में शायद ही एक या दो प्रदेशों में योग आयोग होगा जो योग का बढ़ावा देने का काम कर रहा है। उन्होंने कहा यदि कहीं योगशाला नहीं है तो पार्कों एवं धर्मशालाओं में भी योग करवाई जा सकती है इसके लिए सरकार योग को बहुत बढ़ावा देना चाहती है तथा प्रत्यनशील भी है। 

आज न केवल हिंदुस्तान बल्कि समूचे विश्व में योग दिवस मनाया जाता है। आज सारे विश्व में योग शिक्षकों की आवश्यकता हिंदुस्तान से पूरी की जा रही है। सारे विश्व में हिंदुस्तान से योग कराने वालों को मांगा जा रहा है। इससे पूर्व मंत्री अनिल विज ने योगा प्रोटोकॉल के तहत 40 मिनट तक हजारों योग साधकों के बीच सभी योग आसन भी किए।

योग दिवस हिंदुस्तान के लिए गर्व का दिन, प्रधानमंत्री मोदी की बदौलत यह संभव हुआ - विज

गृह एवं आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग दिवस को अंतरराष्ट्रीय दिवस के तौर पर मनाने के लिए वर्ष 2014 में यूएनओ में बात रखी और अधिकतर देशों का उसमें समर्थन प्राप्त हुआ। कभी भी किसी प्रस्ताव पर इतना समर्थन अन्य देशों से नहीं मिला जितना इस योग दिवस को मनाने के लिए मिला।

 तभी से लगातार हम 21 जून को योग दिवस मना रहे हैं। यह देश के लिए गर्व का दिन है कि हिंदुस्तान की इस विद्या को समूचे विश्व ने स्वीकार किया है। यह सब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वजह से संभव हो सका है।

योग को अपनी जीवनशैली का अंग बनाएं- विज

श्री अनिल विज ने कहा कि योग दिवस मनाने का उद्देश्य है कि जो लोग अभी इस कार्य में नहीं लगे वह भी लगे। वर्ष में एक दिन योग करने से किसी प्रकार का कोई कल्याण होने वाला नहीं है। योग दिवस हम इसलिए मनाते हैं कि योग को लोग अपनी जीवनशैली का अंग बनाए। उन्होंने कहा कि योग हमारे देश की बहुत प्राचीन विद्या है, ऋषि-मुनियों ने काफी खोजबीन कर एक-एक योग का निर्धारण किया है।

 तन और मन को साधना ही योग का सही मायनों में अर्थ होता है। शरीर में अनेक प्रकार की व्याधियां उत्पन्न हो जाती है, सारे शरीर में रक्त प्रवाह जिस प्रकार होना चाहिए वो किन्हीं न किन्हीं कारणों से अवरूद्ध हो जाता है और पूर्णतः नहीं होता है, यहीं अनेकों बीमारियों का कारण बनता है। 

जब हम योग करते हैं, उसका भावार्थ यहीं है कि शरीर के भिन्न-भिन्न अंगों पर दबाव डालना ताकि शरीर में रक्त प्रवाह ठीक तरीके से हो सके। उससे अनेकों बीमारियों से बचाव भी होता है और बीमारी होने की स्थिति में उसका उपचार भी होता है। योग का अर्थ है कि हम मन को साधे और इसको भी हम नियंत्रण में करें। जो हम चाहे वह उसके बारे में ही काम करे, जैसा हम इससे काम लेना चाहे वह ऐसा ही काम करें और ऋषि मुनियों ने ऐसा करके दिखाया है।

देश में 75 स्थानों पर व्यापक स्तर पर मनाया जा रहा योग दिवस - विज

पत्रकारों से बातचीत के दौरान गृह एवं आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि योग तन और मन की साधना के लिए जरूरी है। हरियाणा में दो प्रतिष्ठित स्थानों पर कुरुक्षेत्र में और दूसरा राखीगढ़ी में जहां बहुत पुरानी सभ्यता है वहां पर योग दिवस मनाया गया है। इसी तरह, भारत में 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर व्यापक स्तर पर योग दिवस मनाया गया है।

इससे पहले, गृह एवं आयुष मंत्री अनिल विज के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने पर अम्बाला मंडल कमिश्नर रेणु फुलिया, डीसी विक्रम सिंह, एडीसी सचिन गुप्ता, एसपी जश्नदीप सिंह रंधावा एवं अन्य अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। योग कोच पंकज बक्शी ने इस दौरान सभी को विभिन्न योग आसन करवाए। 

मंत्री अनिल विज ने इस दौरान योग साधकों एवं योग को बढ़ावा के लिए बेहतर कार्य करने वालों को सम्मानित भी किया। इस अवसर पर जिला योग फेडरेशन के प्रधान राजिंद्र विज, भाजपा मंडल प्रधान राजीव गुप्ता डिम्पल, अजय पराशर, किरणपाल चौहान, नीता खेड़ा सहित कई पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे।

 

Tags: Anil Vij , Haryana , Bharatiya Janata Party , BJP , BJP Haryana , Chandigarh , International Yoga Day , Yoga Day , Yoga Day 2022 , Benefits Of Yoga , Yoga Benefits , International Yoga Day 2022 Theme

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD