Thursday, 22 February 2024

 

 

खास खबरें शुभकरन के कातिलों को मिसाली सज़ा दिलाई जायेगी - मुख्यमंत्री का ऐलान पारदर्शिता ही ‘घर- घर मुफ़्त राशन’ योजना की मुख्य विशेषता: लाल चंद कटारूचक्क सनी लियोन की स्प्लिट्सविला फाइव के होस्ट के रूप में वापसी सालो बाद, एलिगेंट सिमी गरेवाल ज़ोया के लिए आयी एक खूबसूरत रील में नजर सफाई कर्मचारियों के हितों पर ध्यान देकर मनोहर सरकार ने दिखा दिया है कि भाजपा ही अनुसूचित जाति की सच्ची हितैषी है : सत्य प्रकाश जरवाता जिला में विभिन्न जगहों पर आईटीएमएस स्थापित करना जरूरी: डी सी हेमराज बैरवा स्ट्रोक भारत में नई महामारी के रूप में उभर रहा है: डॉ. यानिश भनोट 35 करोड़ रुपये की लागत से 66 केवी से 220 केवी बनेगा अजनाला बिजली घर : हरभजन सिंह ईटीओ पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज ने भारतीय विद्युत क्षेत्र पर तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया अब बेरिएट्रिक सर्जरी के बिना स्वैलेबल पिल से घटेगा वजन संदेशखाली की घटना भाजपा की सोची समझी साजिश - आप प्रवक्ता नील गर्ग बंगाल में सरदार आईपीएस अधिकारी को खलिस्तानी बोले जाने की घटना की आम आदमी पार्टी ने की सख्त निंदा, कहा - भाजपा ने सिख धर्म का अपमान किया है बेला फार्मेसी कॉलेज में मां बोली दिवस मनाया गया कांगड़ा जिला में 03 मार्च को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक: डी सी डा हेमराज बैरवा राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल को विश्वभर में श्री राम पर जारी स्मारक डाक टिकट की पुस्तिका भेंट की प्रतिष्ठित पीईसी के पूर्व छात्र डॉ. रूप लाल महाजन ने पीईसी का दौरा किया विख्यात फिल्म निर्माता एवं निर्देशक विवेक अग्निहोत्री बने मानव मन्दिर के ब्रांड एम्बेसेडर 10,000 रुपये रिश्वत लेते हुए ए.एस.आई को विजीलैंस ने किया काबू नगर निगम कर्मचारियों के नाम पर 30,000 रुपए की रिश्वत लेने वाला विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर में 32,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया, राष्ट्र को समर्पित किया और आधारशिला भी रखी पंजाब में नहरी पानी के बुनियादी ढांचे नहरों और खालों को मज़बूत किया जायेगा : चेतन सिंह जौड़ामाजरा

 

वैदिक काल से है भारतीय जीवन शैली में योग : निसिथ प्रामाणिक

कहा, दुनिया के लिये भारत का अप्रतिम उपहार है योग, 10500 फुट ऊंचाई पर माइनस तीन डिग्री तापमान में 500 लोगों ने किया योग

Nisith Pramanik, BJP, Bharatiya Janata Party, Dr. Ram Lal Markanda, Dr Ram Lal Markanda, Himachal Pradesh, Govind Singh Thakur, International Yoga Day 2022 Date, International Yoga Day, Yoga Day, Yoga Day 2022, Benefits Of Yoga, Yoga Benefits, International Yoga Day 2022 Theme, Why Is Yoga Day Celebrated
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

कुल्लू , 21 Jun 2022

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस-2022 के उपलक्ष्य में अटल टनल, रोहतांग के नार्थ पोर्टल में आईटीबीपी, एनडीआरएफ व सेना के जवानों सहित नेहरू युवा केन्द्र के वॉलन्टियर्ज, आयुष विभाग, आर्ट ऑफ लिविंग तथा अन्य संस्थाओं के लगभग 500 लोगों ने योग करके दिवस के महत्व का समाज को संदेश दिया। 

 इस मौके पर केन्द्रीय खेल व युवा मामले तथा गृह राज्य मंत्री निसिथ प्रामाणिक बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे जबकि तकनीकी शिक्षा व जनजातीय विकास मंत्री डा. रामलाल मार्कंण्डा, शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर बतौर विशेष अतिथि के रूप में मौजूद रहे। 10 हजार फुट से अधिक ऊंचाई पर अत्याधुनिक अटल टनल, रोहतांग के उत्तरी छोर पर जो कबाईली जिला लाहौल-स्पिति में पड़ता है, में माईनस एक से तीन डिग्री में योग क्रियाएं करना अपने आप में एक अलग सी अनुभूति है।

केन्द्रीय राज्य मंत्री निसिथ प्रामाणिक ने कुल्लू व लाहौल-स्पिति जिलों के लोगों व उपस्थित व्यक्तियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि योग भारतवर्ष में वैदिक काल से है और इसका उल्लेख वेदों व पुराणों में मिलता है। जब से सभ्यता भारत में पनपी है तभी से योग इस धरा पर है। योग हमारी प्राचीन भारतीय विरासत का एक हिस्सा है। उन्होंने कहा कि योग स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है। 

योग हमारे मन, शरीर और आत्मा को संतुलित करता है। उन्होंने कहा कि योग की यह अनादि यात्रा अनंत भविष्य की दिशा में ऐसे ही चलती रहेगी। निसिथ ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वे भवंतु सुखिनः, सर्वे सन्तु निरामयः के भाव के साथ एक स्वस्थ और शांतिपूर्ण विश्व को योग के माध्यम से गति देने का संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि माइनस तापमान में योग करने का अलग सा अनुभव हुआ है। उन्होंने अटल टनल को देश का गौरव बताया।

इससे पूर्व, जनजातीय विकास मंत्री डॉ. राम लाल मारकण्डा ने अपने गृह विधानसभा क्षेत्र में केन्द्रीय मंत्री का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि योग स्वस्थ जीवन जीने के तौर तरीकों का वर्णन करता है। योग से जीवन अनुशासित होता है। उन्होंने कहा कि योग भारत की धरोहर है और समूची मानव जाति को एकजुट करने की शक्ति इसमें निहित है। योग और प्राणायाम भरतीय संस्कृति और जीवन शैली के प्राण हैं। 

उन्होंने कहा कि शारीरिक स्वास्थ्य के लिये योग को वरदान माना गया है। सभी लोगों को अपने जीवन में योग को अपनाकर जीवन को स्वस्थ बनाना चाहिए। मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने योग को आधुनिक जीवन में सर्वाधिक महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि हमारे खान पान व रहन-सहन में काफी परिवर्तन आया है। जीवन शैली में आए इस बदलाव के कारण अनेक बीमारियां छोटी आयु में व्यक्ति को घेर रही है। 

इसका एकमात्र उपचार नियमित तौर पर योग है। उन्होंने कहा कि प्राचीन काल में दवाओं का प्रयोग न के बराबर होता है। जड़ी-बूटियों और औषधीय पौधों से बीमारियों का उपचार हो जाता था। उन्होंने कहा कि योग और प्राणायामका स्वास्थ्य रक्षा में भारी योगदान है। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का वास होता है। योग व्यक्ति को अनेक प्रकार के व्यसनों से भी दूर रखता है। 

उन्होंने विशेषकर युवाओं का आह्वान किया कि वे में योग और प्राणायाम को  अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। इससे उनके जीवन में अप्रत्याशित परिवर्तन आएगा।इससे पूर्व, देश के प्रधानमंत्री का योग दिवस पर संदेश सभी लोगों ने एलईडी स्क्रीन के माध्यम से सुना। आर्ट ऑफ लिविंग संस्था के योगाचार्य बलदेव ठाकुर, सरिता शर्मा, अनिला डाबरा व शिल्पा सूद ने इस अवसर पर विभिन्न योग क्रियाओं का निर्देशन किया।

योग कार्यक्रम में लाहुल स्पीति व कुल्लू प्रशासन सहित आयुष विभाग, नेहरू युवा केन्द्र संगठन, आईटीबीपी, एनडीआरएफ, बीआरओ, सेना सहित स्थानीय लोग मौजूद रहे। पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, नगर परिषद मनाली के अध्यक्ष चमन कपूर, उपायुक्त लाहुल नीरज कुमार, उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग, एसपी मानव वर्मा व एसपी गुरदेव शर्मा, आईटीबीपी के डीआईजी प्रेम सिंह सहित एनडीआरएफ, नेहरू युवा केन्द्र संगठन व आयुष विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

 

Tags: Nisith Pramanik , BJP , Bharatiya Janata Party , Dr. Ram Lal Markanda , Dr Ram Lal Markanda , Himachal Pradesh , Govind Singh Thakur , International Yoga Day 2022 Date , International Yoga Day , Yoga Day , Yoga Day 2022 , Benefits Of Yoga , Yoga Benefits , International Yoga Day 2022 Theme , Why Is Yoga Day Celebrated

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD