Wednesday, 24 April 2024

 

 

खास खबरें जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला

 

आईएसएस ने रूस के निष्क्रिय उपग्रह को नष्ट किया, अंतरिक्ष मलबे हटाए

NASA, National Aeronautics and Space Administration, Washington
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

वाशिंगटन , 20 Jun 2022

अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) ने रूस के उपग्रह रोधी हथियारों के परीक्षण से आने वाले कक्षीय मलबे को सफलतापूर्वक बाहर निकाल लिया है। स्पेस डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस ने आईएसएस में डॉक किए गए एक बिना क्रू प्रोग्रेस 81 मालवाहक जहाज का इस्तेमाल किया, जो रूसी उपग्रह कॉसमॉस 1408 से अंतरिक्ष कबाड़ के एक टुकड़े से परिक्रमा प्रयोगशाला को स्थानांतरित करने के लिए किया गया था।

"मैं पुष्टि करता हूं कि 22.03 मास्को समय पर, रूसी प्रगति एमएस-20 परिवहन मालवाहक जहाज के इंजनों ने कोस्मोस-1408 अंतरिक्ष यान के एक टुकड़े के साथ अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को खतरनाक स्थिति में पहुंचने से बचाने के लिए एक अनिर्धारित युद्धाभ्यास किया।" रोस्कोस्मोस प्रमुख दिमित्री एक गूगल अनुवाद के अनुसार, रोगोजिन ने टेलीग्राम पर प्रोग्रेस 81 के लिए रोस्कोसमोस के पदनाम का उपयोग करते हुए लिखा। 

नासा के अधिकारियों ने एक अपडेट में लिखा, "चालक दल कभी किसी खतरे में नहीं था और युद्धाभ्यास का स्टेशन संचालन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा।" "युद्धाभ्यास के बिना, यह भविष्यवाणी की गई थी कि टुकड़ा स्टेशन से लगभग आधे मील के अंदर से गुजर सकता था।"नासा की एक रिपोर्ट के अनुसार, कॉसमॉस 1408 एक सोवियत इलेक्ट्रॉनिक और सिग्नल इंटेलिजेंस केंद्रित सेलिना-डी उपग्रह था जिसे 1982 में रूस के प्लासेत्स्क कोस्मोड्रोम से लॉन्च किया गया था। 

रूस ने नवंबर 2021 के एंटी-सैटेलाइट मिसाइल परीक्षण में निष्क्रिय उपग्रह को नष्ट कर दिया, जिससे कक्षीय मलबे के अनुमानित 1,500 टुकड़े बन गए। अंतरिक्ष स्टेशन पर अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष मलबे की चिंताओं के कारण पिछले साल 15 नवंबर को शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा था। कई विशेषज्ञों ने कहा है कि, यह आने वाले वर्षों के लिए अंतरिक्ष स्टेशन और अन्य अंतरिक्ष यान के लिए खतरा पैदा कर सकता है। 

इससे पहले मई में, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) ने कहा था कि उसका पृथ्वी-अवलोकन सेंटिनल -1 ए उपग्रह उसी परीक्षण से "उच्च जोखिम वाली टक्कर" से मुश्किल से बच पाया, जिसने अंतरिक्ष में ट्रैक करने योग्य कक्षीय मलबे के 1,500 से अधिक टुकड़े उत्पन्न किए थे। भले ही रूसी उपग्रह ने सेंटिनल -1 ए से 200 किमी से अधिक की दूरी पर परिक्रमा की, लेकिन इसके विस्फोट के दौरान निकलने वाली ऊर्जा ने उपग्रह की कक्षा को काटते हुए इसके टुकड़ों को ऊपर की ओर धकेल दिया।

नतीजतन, टीम ने कहा कि सेंटिनल -1 ए को "मलबे के टुकड़े के साथ टकराव को रोकने के लिए" अपनी कक्षा को "140 मीटर तक" बदलना पड़ा। हालांकि सेंटिनल -1 ए अब सुरक्षित है, ईएसए ने इस तरह के अंतरिक्ष मलबे के खतरे के खिलाफ आह्वान किया।

 

Tags: NASA , National Aeronautics and Space Administration , Washington

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD