Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ' इनेलो ने 28 वर्षीय मजहबी सिख बाल्मिकी समुदाय से युवा सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया अंबाला लोकसभा से उम्मीदवार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मिशन 13-0' नाम के एक कार्यक्रम में पंजाब के अपने 13 लोकसभा उम्मीदवारों का परिचय दिया भगवंत मान ने पंजाब की जनता से आप के सभी 13 लोकसभा उम्मीदवारों का करवाया परिचय कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा

 

इन 5 समस्याओं से गुज़र रहे व्यक्तियों को नहीं पीना चाइए गन्ने का जूस, Sugarcane Juice से सेहत को हो सकता है बड़ा नुकसान

Sugarcane Juice, Sugarcane Juice Benefits, Sugarcane Juice Nutrition, Sugarcane Juice Calories, Sugarcane Juice Benefits In Hindi, Sugarcane Juice Calories, Sugarcane Juice For Weight Loss
Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

17 Jun 2022

Sugarcane Juice: चिलचिलाती गर्मियों में शरीर को ठंडा, तरोताजा बनाए रखने के लिए गन्ने का जूस (Sugarcane Juice) काफी फायदेमंद होता है। इसमें ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट्स, मिनरल्स, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है। गर्मी से राहत पाने के लिए अक्सर लोग गन्ने के जूस पीने की सलाह देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सब लोगों के लिए फायदेमंद साबित नहीं हो सकता आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसी 5 समस्याओं के बारे में बताने वाले है जिन्हें गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए। 

तो चलिए विस्तार से जानते हैं गन्ने का जूस किन-किन लोगों को नहीं पीना चाहिए।

1. ब्लड शुगर बढ़ने पर:- अगर आप डायबिटीज की समस्या से ग्रस्त है तो आपको गाने का जूस का सेवन डॉक्टर की सलाह से ही पीना चाहिए। गन्ने में शुगर की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है। ऐसे में अगर आप गन्ने के जूस का पीते हैं तो इससे शरीर में ग्लाइसेमिक लोड बढ़ सकता है। इससे आपका ब्लड शुगर लेवल अधिक बढ़ सकता है जो कई तरह की गंभीर बीमारियों से आपको जकड़ सकता है इसलिए आप गन्ने के जूस (Sugarcane Juice) से दुरी ही रखें। 

2.दांतों में कैविटी (Cavities) होने पर: दांतो की समस्या होने पर अक्सर मीठी चीजों को त्यागना ही पड़ता है। गन्ने के जूस में नेचुरल शुगर अधिक मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से ये पीने में भी बहुत मीठा होता है। ऐसे में यदि आपको अपने दांतों में  कैविटी (Cavities) की समस्या है तो आपको इसे नहीं पीना चाहिए ।

3.मोटापा होने पर:- यदि आप बढ़ते वजन से परेशान है और आप चाहते हैं की आपका मोटापा जल्दी से जल्दी कम हो जाए तो इस स्थिति में अधिक गन्ने का जूस पीने से बचें। गन्ने का जूस पीने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ सकती है। इससे आपका वजन बढ़ सकता है। गन्ने में नैचुरल शुगर होता है, इससे आपका वजन अधिक बढ़ सकता है।

 4. फूड प्वाइजनिंग होने पर:-  यदि आपको फ़ूड प्वाइजनिंग की समस्या रहती है तो आप गन्ने का जूस का सेवन न ही करें तो बेहतर है। गन्ने का जूस ज़्यादातर ठेलों आदि पर ही बनाया जाता है ऐसे में कई बार ज्यादा साफ-सफाई नहीं होती है इसके अलावा गने का जूस मीठा होता है जिसकी वजह से वहां कई बार गन्ने के ठेले पर मक्खियां बैठी रहती हैं। ऐसे में गन्ने का जूस आपके लिए अनहेल्दी साबित हो सकता है जो आपको नुकसान पहुंच सकता है। जिसके कारण आपको गन्ने का जूस (Sugarcane Juice) पीने से पेट में दर्द, ऐंठन महसूस हो सकती है।

5. सर्दी-जुकाम होने पर:- गन्ने के जूस की तासीर ठंडी होती है। इसलिए यदि आपको सर्दी-जुखाम की दिक़्क़त है तो ऐसे में आपको इस जूस को नहीं पीना चाहिए।  इस स्स्थिति में गन्ने के जूस से गले में ख़राश,ख़ासी आदि अधिक बढ़ सकती है।

गन्ने का जूस (Sugarcane Juice) पीने में स्वादिष्ट होता है लेकिन इसे हमेशा सही जगह और सही तरीके से ही पीना चाहिए यदि आपको ऊपर बताई गई समस्याओं में से कोई एक समस्या है तो इसे पिने से बचें क्योंकि इससे आपकी समस्या और अधिक बढ़ जाएगी इसके अलावा अगर आप गन्ने के जूस को पीना भी चाहते हैं तो फ्रीज़र में ठंडा करके कभी न पीएं ध्यान रहे की गन्ने के जूस को ज़्यादा देर तक न रखें। क्योंकि गन्ने का जूस बहुत जल्दी खराब हो जाता है। यही नहीं अगर आप किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहे हैं, तो भी डॉक्टर की सलाह पर ही गन्ने के जूस का सेवन करें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. 5Dariya News इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

 

Tags: Sugarcane Juice , Sugarcane Juice Benefits , Sugarcane Juice Nutrition , Sugarcane Juice Calories , Sugarcane Juice Benefits In Hindi , Sugarcane Juice Calories , Sugarcane Juice For Weight Loss

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD