Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ' इनेलो ने 28 वर्षीय मजहबी सिख बाल्मिकी समुदाय से युवा सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया अंबाला लोकसभा से उम्मीदवार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मिशन 13-0' नाम के एक कार्यक्रम में पंजाब के अपने 13 लोकसभा उम्मीदवारों का परिचय दिया भगवंत मान ने पंजाब की जनता से आप के सभी 13 लोकसभा उम्मीदवारों का करवाया परिचय कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है

 

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने झारसुगुडा में उप क्षेत्रीय कार्यालय तथा अंगुल में ईएसआईसी अस्पताल का उद्घाटन किया

इस अस्पताल से अंगुल तथा समीपवर्ती जिलों में 3 लाख से अधिक लोगों को लाभ पहुंचेगा

Dharmendra Pradhan, Dharmendra Debendra Pradhan, BJP, Bharatiya Janata Party, Ministry of Skill Development and Entrepreneurship
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अंगुल, झारसुगुडा (ओडिशा) , 15 Jun 2022

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व के तहत सरकार ने पिछले आठ वर्षों के दौरान राष्ट्र के लिए कई उपलब्धियां अर्जित की हैं तथा अंगुल में ईएसआईसी अस्पताल का उद्घाटन इन्हीं में से एक है। केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास तथा उद्यमशीलता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि अंगुल और झारसुगुडा में कई उद्योग हैं और इसलिए वहीं श्रम बल भी हैं। 

इसलिए उनका कल्याण सुनिश्चित करना सरकार का दायित्व है और यह अस्पताल तथा उप क्षेत्रीय कार्यालय इस उद्वेश्य को पूरा करेगा। आज अंगुल में अस्पताल का औपचारिक रूप से उद्घाटन करते हुए, उन्होंने कहा कि इसने ओडिशा के लोगों के लिए एक संजीवनी का काम किया है और कोविड महामारी की दूसरी लहर के दौरान कई बहुमूल्य जीवनों की रक्षा की है।

श्री प्रधान ने श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री श्री रामेश्वर तेली के साथ आज झारसुगुडा में ईएसआईसी के उप-क्षेत्रीय कार्यालय का भी उद्घाटन किया। इस अस्पताल का उद्देश्य सुपर-स्पेशियलिटी सेवाओं के साथ अंगुल तथा निकटवर्ती जिलों के तीन लाख से अधिक लोगों को लाभ पहुंचाना है जबकि ईएसआईसी के उप-क्षेत्रीय कार्यालय का लक्ष्य ओडिशा के 13 जिलों में लगभग 2 लाख श्रमिकों को लाभान्वित करना है।

पिछले आठ वर्षों में सरकार की पहलों की चर्चा करते हुए श्री प्रधान ने कहा कि मोदी सरकार ने रायल्टी के प्रावधान को जिला खनिज निधि योजना से प्रतिस्थापित कर दिया है जिससे यह सुनिश्चित हुआ है कि खनिज की दृष्टि से समृद्ध जिलों को सीधे केंद्र से विकास के लिए पर्याप्त फंड प्राप्त हो रहा है। श्री प्रधान ने यह भी कहा कि सरकार ने पिछले आठ वर्षों के दौरान श्रमिकों के न्यूनतम वेतन में लगभग 50 प्रतिशत की बढोतरी की है।

श्री प्रधान ने ई-श्रम डाटाबेस को रेखांकित करते हुए कहा कि कौशल विकास तथा तथा श्रम एवं रोजगार मंत्रालय श्रम बल के कौशल विकास प्रशिक्षण का संचालन करने के लिए आपस में सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ई-श्रम के माध्यम से केंद्र ने अब 27 करोड़ पंजीकृत श्रमिकों के बारे में जानकारी एकत्र की है और अब इस डाटा का उपयोग सामाजिक क्षेत्र की कई योजनाओं के विस्तार तथा कौशल विकास प्रशिक्षण के साथ उनके लाभ के लिए किया जाएगा।

उद्घाटन में शामिल होते हुए, श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री श्री रामेश्वर तेली ने कहा कि तीन नए ईएसआईसी अस्पताल, जिसमें एक भुवनेश्वर में 150 बेड वाला, एक जयपुर के दबुरी में 100 बेड वाला तथा एक पारादीप में 30 बेड वाला अस्पताल शामिल है, की केंद्र द्वारा मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि श्रम बल राष्ट्र के विकास की रीढ़ है और भारत सरकार उनका समग्र विकास सुनिश्चित करने के लिए चहुंमुखी कदम उठा रही है।

ई-श्रम पहल के बारे में श्री तेली ने कहा कि ओडिशा के असंगठित क्षेत्र के 1.3 करोड़ श्रमिकों सहित 27 करोड़ श्रमिकों ने इस पोर्टल में पंजीकरण कराया है तथा उन्हें विभिन्न सामाजिक क्षेत्र के लाभ प्रदान किए जा रहे हैं। श्री तेली ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के बारे में भी चर्चा की और कहा कि एक नई सुविधा लागू की जा रही है जिसके माध्यम से असंगठित क्षेत्र में हाउसमेड जैसे मजदूरों के नियोक्ता संबंधित श्रमिकों के लिए पेंशन में अपने हिस्से का योगदान दे सकते हैं। इस अवसर पर राज्य के श्रम एवं ईएसआई मंत्री श्री श्रीकांत साहू, सांसद श्री महेश साहू, श्री सुरेश पुजारी तथा ईएसआईसी के डीजी श्री एम एस भाटिया भी उपस्थित थे।

 

Tags: Dharmendra Pradhan , Dharmendra Debendra Pradhan , BJP , Bharatiya Janata Party , Ministry of Skill Development and Entrepreneurship

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD