Tuesday, 28 March 2023

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ‘जोगिया’ का पोस्टर व टीज़र जारी किया हिमाचल प्रदेश रेरा को ई-गर्वनेंस पुरस्कार ‘‘परिवर्तन पदयात्रा आपके द्वार’’ मंगलवार को 31वें दिन जिला महेंद्रगढ़ के हलका अटेली में पहुंची कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश ने राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से भेंट की बाग़बानी विभाग की फ़सलीय विविधता योजनाएँ किसानों को अंतरराष्ट्रीय मंडियों में मुकाबले के योग्य बनाएंगी-चेतन सिंह जौड़ामाजरा नवनिर्वाचित विधायकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को किया सम्मानित सी.ई.ओ. पंजाब ने नये वोटरों की 100 फ़ीसदी रजिस्ट्रेशन को सुनिश्चित बनाने के लिए शिक्षा, कल्याण योजनाओं से सम्बन्धित विभागों के साथ की बैठक भारतीय पुलिस सेवा के परिवीक्षाधीन अधिकारियों ने राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से भेंट की मुख्यमंत्री द्वारा लोगों की समस्याएँ उनके घरों पर ही हल करने के लिए पुलिस का वैज्ञानिक तरीकों से आधुनिकीकरण करने की ज़रूरत पर ज़ोर एंड्रॉइड बीटा पर एक्सपायरी बग को ठीक करने के लिए व्हाट्सएप ने अपडेट जारी किया राफेल नडाल ने मोंटे कार्लो मास्टर्स में वापसी से किया इंकार तापसी पन्नू के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का मामला दर्ज मियामी ओपन: आर्यना सबालेंका सत्र के पांचवें क्वार्टरफाइनल में 3.7 मिलियन डॉलर की ड्रस तस्करी के आरोप में ऑस्ट्रेलियाई व्यक्ति गिरफ्तार हमें पाकिस्तान के गौरव के लिए खेलना था और हमने ऐसा ही किया: शादाब खान मेक्सिको प्रवासी सेंटर में लगी भीषण आग, 37 लोगों की मौत लगातार बारिश से दूसरा वनडे रद्द, श्रीलंका की उम्मीदों को झटका तेजस्वी प्रकाश ने अपने नए गाने 'रंगबाहरा' का टीजर किया रिलीज 'अजूनी' में सरदार के लुक में नजर आएंगे शोएब इब्राहिम बंगला खाली करने की नोटिस का करेंगे पालन : राहुल क्या दीपिका पादुकोण ने एयरपोर्ट पर जेसन डेरुलो को किया इग्नोर!

 

एस्ट्रा रॉकेट लॉन्च विफलता : नासा के 2 मौसम उपग्रह खोए

NASA, National Aeronautics and Space Administration, Washington, Astra Rocket Launch Failure

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

वाशिंगटन , 13 Jun 2022

लगभग हर घंटे ट्रॉपिकल चक्रवातों के गठन और विकास का अध्ययन करने के उद्देश्य से नासा के दो उपग्रह एक एस्ट्रा रॉकेट पर लॉन्च के दौरान खो गए थे, जिसे लिफ्टऑफ के तुरंत बाद बड़ी विफलता का सामना करना पड़ा था। एस्ट्रा रॉकेट, जिसे लॉन्च व्हीकल 0010 (एलवी0010) कहा जाता है, उसे रविवार को दोपहर 1:43 बजे ईडीटी (11:13 पीएम आईएसटी) फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन में एक पैड से उठाने के बाद दूसरे चरण की विफलता का सामना करना पड़ा। 

एस्ट्रा के अधिकारियों ने ट्विटर पर कहा, "हमारे पास नाममात्र की पहली चरण की उड़ान थी, हालांकि, ऊपरी चरण का इंजन जल्दी बंद हो गया और हमने अपने पेलोड को कक्षा में नहीं पहुंचाया।"उन्होंने कहा, "हमने नासा और पेलोड टीम के साथ अपना खेद साझा किया है। पूर्ण डेटा समीक्षा पूरी करने के बाद अधिक जानकारी प्रदान की जाएगी।

"स्पेस डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, दो खोए हुए उपग्रह नासा के वर्षा संरचना के समय-समाधान अवलोकन और स्मॉलसैट्स (ट्रॉपिक्स) के नक्षत्र के साथ तूफान की तीव्रता का हिस्सा थे, जिसका उद्देश्य तूफान को ट्रैक करने के लिए छह-उपग्रह बेड़े भेजना था। यह एस्ट्रा द्वारा इस साल तीन नियोजित ट्रॉपिक्स मिशनों में से पहला था, प्रत्येक में दो नासा क्यूबसेट थे जो तूफान-देखने वाले नक्षत्र को पूरा करने के लिए थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि असफल प्रक्षेपण इस साल एस्ट्रा के लिए दूसरी दुर्घटना है। फरवरी में, कैलिफोर्निया स्थित कंपनी इलाना 41 मिशन के हिस्से के रूप में चार नासा क्यूबसैट लॉन्च करने में विफल रही। रॉकेट के पेलोड फेयरिंग के साथ एक समस्या को दोष देना था, एस्ट्रा ने पुनरावृत्ति से बचने के लिए एक फिक्स को लागू किया।

 

Tags: NASA , National Aeronautics and Space Administration , Washington , Astra Rocket Launch Failure

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD