Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने दून विधानसभा क्षेत्र के लिए चंडी में 97.54 करोड़ रुपए की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

चंडी में राजकीय महाविद्यालय व पट्टा महलोग में लोक निर्माण विभाग का मंडल खोलने की घोषणा

Jai Ram Thakur, Himachal Pradesh, Himachal, Bharatiya Janata Party, BJP, BJP Himachal, Shimla, Chief Minister of Himachal Pradesh, BJP Himachal Pradesh, Suresh Kashyap
Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

सोलन , 04 Jun 2022

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज सोलन जिला की दून विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत चंडी में लगभग 98 करोड़ रुपए की 16 विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए।मुख्यमंत्री ने अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान दून विधानसभा क्षेत्र के लिए लगभग 41.71 करोड़ रुपए की 7 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण किए। इनमें चंडी क्षेत्र के लिए बालद खड्ड से 21.69 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पेयजल योजना का उद्घाटन, 2.69 करोड़ रुपये से पेयजल योजना कैंथा चंडियार के संवर्द्धन, 1.38 करोड़ रुपये से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बाबा हरिपुर, खेरनवाला में 1.10 करोड़ रुपये से निर्मित पुल, बगवाला बरसेन में 95 लाख रुपये से निर्मित पुल, 6.06 करोड़ रुपये लागत की गम्बर पुल-मरहेटा सड़क एवं पुल तथा 7.84 करोड़ रुपये लागत के 33 के.वी. विद्युत उप केन्द्र गोयला का लोकार्पण शामिल है।

इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने दून विधानसभा क्षेत्र के लिए लगभग 55.82 करोड़ रुपए की 9 विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। इनमें 1.46 करोड़ रुपये लागत से जल शक्ति अनुभाग पट्टा में विभिन्न पेयजल योजनाओं के सुधार कार्यो, गम्बर खड्ड से 2.19 करोड़ रुपये लागत से निर्मित होने वाली पेयजल योजना बड़ोटा, जल शक्ति उपमण्डल चंडी में 6.88 करोड़ रुपये लागत की विभिन्न पेयजल योजनाओं के स्त्रोतों के सुदृढ़ीकरण, 1.92 करोड़ रुपये लागत से निर्मित होने वाली जिला फॉरेंसिक इकाई बद्दी, 26.82 करोड़ रुपये से पट्टा गोयला चंडी सड़क के उन्नयन कार्य, 12.43 करोड़ रुपये लागत से पट्टा-घरेड़ सड़क के उन्नयन कार्य, काटल की नाली-चंडी घ्याण सड़क पर 2.17 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाले पुल, 1.40 करोड़ रुपये लागत के खरोटा पुल तथा ठकराना में 55 लाख रुपये से निर्मित होने वाले आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र का शिलान्यास शामिल है।

जय राम ठाकुर ने चंडी मेला मैदान में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने समस्त प्रदेश का सर्वांगीण एवं एक समान विकास सुनिश्चित किया है। विशेषतौर पर भौगोलिक दृष्टि से कठिन एवं पिछड़े क्षेत्रों तक विकास की गति को तीव्र किया है। उन्होंने कहा कि दून विधानसभा क्षेत्र में भी वर्तमान सरकार के कार्यकाल में अब तक लगभग 400 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए जा चुके हैं।मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने कोरोना महामारी के बावजूद प्रदेश में विकास की गति में कमी नहीं आने दी है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन पर लगभग 1300 करोड़ रुपए व्यय कर वर्तमान सरकार ने बुजुर्गों व अन्य पात्र लोगों तक लाभ पहुंचाया है। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश के जरूरतमंद लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से नई पहल करते हुए मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना आरम्भ की गई है। केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना का भी सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब तक 2.50 लाख से अधिक लोग मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना से लाभान्वित हो चुके हैं। गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को उपचार के लिए मुख्यमंत्री सहारा योजना के अंतर्गत तीन हजार रुपए प्रतिमाह प्रदान किए जा रहे हैं। इस योजना से प्रदेश के लगभग 20 हजार पात्र लोग लाभान्वित हो रहे हैं।

जय राम ठाकुर ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए राज्य सरकार ने अनेक प्रभावी कदम उठाए हैं। स्वयं सहायता समूहों को 25 हजार रुपए रिवॉल्विंग फंड प्रदान करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री शगुन योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवार की बेटियों को विवाह के समय 31 हजार रुपए की राशि प्रदान की जा रही है। मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत लगभग 3.31 लाख परिवारों को लाभ पहुंचा है। महिलाओं को परिवहन निगम की बसों में यात्रा पर किराए में 50 प्रतिशत की छूट प्रदान करने का निर्णय लिया गया है और जुलाई माह से उन्हें यह सुविधा मिलना आरम्भ हो जाएगी। 

ग्रामीण क्षेत्रों में जुलाई माह के उपरांत पेयजल आपूर्ति निःशुल्क करने और 125 यूनिट तक बिजली की खपत पर घरेलू उपभोक्ताओं को शून्य बिल देने का भी निर्णय लिया गया है।इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने चंडी में राजकीय महाविद्यालय खोलने, पट्टा महलोग में लोक निर्माण विभाग का मंडल कार्यालय खोलने, उपतहसील कृष्णगढ़ का दर्जा बढ़ाकर तहसील में स्तरोन्नत करने, जाड़ला में आयुर्वेदिक औषधालय व शेरला में पशु औषधालय खोलने की भी घोषणा की।इसके अतिरिक्त साई में पशु औषधालय का दर्जा बढ़ाकर पशु अस्पताल करने, राजकीय माध्यमिक पाठशाला धर्मपुर तथा राजकीय माध्यमिक पाठशाला घ्याण को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने, राजकीय उच्च पाठशाला भटोली कलां को स्तरोन्नत कर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बनाने तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कृष्णगढ़ (कुठाड़) में वाणिज्य संकाय की कक्षाएं आरम्भ करने की भी घोषणा की।

उन्होंने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पट्टा में फिटर ट्रेड आरम्भ करने की भी घोषणा की। उन्होंने ग्राम पंचायत ढकरयाणा और ग्राम पंचायत मंडेसर में नए अलग पटवार वृत्त खोलने तथा गांव बेहमंडी, अलेटा, अम्बका, जसुआना, बेहक्नेता और माजरी को पटवार वृत्त कौंडी से हटाकर पटवार वृत्त कंडोल में शामिल करने और ग्राम पंचायत जगजीत नगर के शासल गांव को भावगुढ़ी पटवार वृत्त से निकालकर जगजीत नगर पटवार वृत्त में शामिल करने की भी घोषणा की।इससे पूर्व, स्थानीय लोगों ने चंडी पहुंचने पर मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत किया। विभिन्न संगठनों व संस्थाओं द्वारा मुख्यमंत्री को सम्मानित भी किया गया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर विख्यात चंडी मंदिर में पूजा-अर्चना कर समस्त प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की कामना की।

सांसद एवं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कहा कि साधारण परिवेश से संबंध रखने वाले मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने सामाजिक सुरक्षा को सर्वाेच्च प्राथमिकता प्रदान करते हुए वृद्धावस्था पेंशन योजना की पात्रता की आयु सीमा को पहले 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया और अब इसे 60 वर्ष कर दिया है। मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना से ग्रामीण महिलाओं की कठिनाइयां कम हुई हैं। इस योजना के अन्तर्गत उन्हें गैस कुनेक्शन सहित तीन गैस सिलेंडर निःशुल्क उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सशक्त नेतृत्व में अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं आरम्भ की गई हैं और डबल इंजन की सरकार ने इन योजनाओं का त्वरित क्रियान्वयन सुनिश्चित कर समयबद्ध प्रदेश के लोगों तक पहुंचाया है।

इससे पूर्व, स्थानीय विधायक परमजीत सिंह पम्मी ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। उन्होंने दून विधानसभा क्षेत्र में किए गए विकास कार्यों के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया और विभिन्न विकासात्मक मांगें भी रखीं।जिला परिषद सोलन के अध्यक्ष रमेश ठाकुर ने स्वागत संबोधन व दून भाजपा मंडल अध्यक्ष बलवीर ठाकुर ने धन्यवाद प्रस्तुत किया।इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व आयुष मंत्री डॉ. राजीव सैजल, पूर्व विधायक के.एल. ठाकुर व विनोद चन्देल, जल प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष दर्शन सिंह सैणी, राज्य गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा, राज्य महिला आयोग की अध्यक्षा डॉ. डेजी ठाकुर, एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, जिला भाजपा अध्यक्ष आशुतोष वैद्य, युवा मोर्चा जिला महामंत्री संजीव ठाकुर, बीडीसी अध्यक्षा जमुना ठाकुर व उपाध्यक्ष प्रेम ठाकुर, उपायुक्त कृतिका कुल्हरी, पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र शर्मा, बीबीएन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. रिचा वर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 

 

Tags: Jai Ram Thakur , Himachal Pradesh , Himachal , Bharatiya Janata Party , BJP , BJP Himachal , Shimla , Chief Minister of Himachal Pradesh , BJP Himachal Pradesh , Dr Rajiv Saizal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD