छोटी उम्र में सफेद बालों से परेशान: कढ़ी पत्ते के साथ खा लें ये मीठी चीज.. काले होने लगेंगे बाल

Tuesday, 16 April 2024

 

 

खास खबरें जेल में केजरीवाल से मिल भावुक हुए भगवंत मान, बोले- मुख्यमंत्री के साथ हो रहा आतंकवादियों जैसा सलूक परनीत कौर ने जारी किया बीजेपी का संकल्प पत्र विजीलैंस ब्यूरो ने 5000 रुपये रिश्वत लेते हुए एएसआई को किया गिरफ्तार परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात पद्म भूषण इंजीनियर जसपाल भट्टी सांस्कृतिक संध्या कल, 16 अप्रैल, 2024 को पीईसी में आयोजित की जाएगी सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने कॉस्मेटोलॉजी कॉलेज आईआईएमसीबी का उद्घाटन किया जे-फॉर्म कटने के 72 घंटे के अंदर किसानों की पेमेंट सुनिश्चित की जाए : मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद आप ने 'संविधान बचाओ, तानाशाही हटाओ' के रूप में मनाया बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर जी का जन्मदिन मोदी-भाजपा की तानाशाही खत्म करने के लिए जनता तैयार दोआबा में आम आदमी पार्टी हुई और मजबूत, क़द्दावर दलित नेता और पूर्व विधायक पवन कुमार टीनू आप में शामिल गुरु रविदास विश्व महा पीठ इकाई ने फतेहगढ़ साहिब में भारत रत्न बाबा साहब डॉ. बीआर अंबेडकर जी की 133वीं जयंती के अवसर पर मुफ्त नेत्र जांच और एक्यूप्रेशर, फिजियोथेरेपी शिविर का किया आयोजन भाजपा एससी मोर्चा ने बाबा साहब की जयंती पर लगाया रक्तदान शिविर युवा शक्ति ने ही बनाया भाजपा को सबसे मजबूत और दुनिया का सबसे बड़ा राजनीतिक दल- संजय टंडन चंडीगढ़ की जनता की अपेक्षा के अनुरूप बनाया जाएगा भाजपा का संकल्प पत्र - शक्ति प्रकाश देवशाली अंबेडकर नवयुवक दल द्वारा संविधान निर्माता डा. बी.आर अंबेडकर के 133वें जन्मदिवस पर विशाल शोभा यात्रा का आयोजन हर वोट होता है कीमती, कभी-कभार मामूली अंतर से भी हो जाती है जीत: अनुराग अग्रवाल मोदी सरकार में वंचितों की सेवा सर्वोपरि : डॉ राजीव बिंदल पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज चंडीगढ़ ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी एसएचएम शिपकेयर ने ओएनजीसी के लिए भारत का पहला फास्ट क्रू बोट वेसल-सी स्टैलियन-I लॉन्च किया देश को एकता के सूत्र में पिरोने में बाबा साहिब की विशेष भूमिका: डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल

 

छोटी उम्र में सफेद बालों से परेशान: कढ़ी पत्ते के साथ खा लें ये मीठी चीज.. काले होने लगेंगे बाल

Khas Khabar, Hair, Hair Growth, Hair Colour, White Hair, White Hair Treatment, White Hair Reason, White Hair Causes, White Hair Problem, White Hair Solution, White Hair Solutions
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

03 Jun 2022

खान-पान  और रहन-सहन के चलते आजकल बहुत छोटी उम्र में ही लोगों के बाद सफेद हो जाते हैं। भला किसको सफेद बाल पसंद होंगे? 50 साल के शख्स के भी यदि बाल सफेद हो जाए तो वो डाय करके उन्हें काला कर देते हैं। तो जरा सोचिए 20-25 साल की उम्र में ही सफेद बाल आ जाना... कितनी टेंशन होती होगी। यह गंभीर स्थिति है, क्योंकि इससे कम उम्र में ही लोग बूढ़े दिखने लगे हैं और बूढ़ा दिखना किसी को भी मंजूर नहीं। आज टेंशन मत लीजिए, अगर आप सफेद बालों से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए 3 ऐसे नुस्खा लेकर आए हैं जिससे बाल काले हो जाएंगे।

अगर आपको कम उम्र में सफेद बालों की समस्या हो गई है, तो आप मेथी और गुड़ के घरेलू इलाज का इस्तेमाल कर सकते हैं। सफेद बालों को काला बनाने के लिए आप मेथी के दानों का पाउडर बना लीजिए और फिर हर सुबह खाली पेट गुड़ के टुकड़े के साथ 1 चम्मच मेथी पाउडर का सेवन करें। यह घरेलू नुस्खा सफेद बालों को काला बनाने में मदद करता है और नए सफेद बाल आने से भी रोकता है। ये आजमाया हुआ नुस्खा है और लोगों को इससे बेहतर रिजल्ट भी मिले हैं।

नारियल और कढ़ी पत्ते-

एक कप नारियल का तेल लें और उसमें एक मुट्ठी कढ़ी पत्ते डाल लें। इन्हें 6-8 मिनट के लिए उबालें और फिर ठंडा होने दें। इसे हर दूसरे दिन अपने बालों में लगाएं और स्कैल्प की मसाज करें। ये तेल डैमेज हेयर को रिपेयर करने में मदद करने के साथ ही उन्हें मुलायम बनाता है। वहीं कढ़ी पत्ते में मौजूद तत्व बालों के काले रंग को प्रटेक्ट करने में मदद करते हैं।

आंवला

आंवला नैचरल एस्ट्रिजेंट होता है, जो बालों की चमक और रंग को सुरक्षित रखने में मदद करता है। आप चाहें, तो कच्चे आंवले को ब्लेंड कर उसका पेस्ट बनाते हुए स्कैल्प में लगा सकती हैं। इसकी जगह मार्केट में मिलने वाला आंवला पाउडर भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसे आपको बस पानी के साथ घोलकर बालों पर लगाना होगा।

प्याज का पेस्ट-

बालों को काला बनाए रखने में प्याज का पेस्ट भी कारगर साबित होता है। इसके लिए आप प्याज का पेस्ट बनाकर अपने बालों पर लगाएं और इसे एक घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर एक घंटे बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से भी सफेद बाल काले हो जाएंगे।

सफेद बालों की वजह-

छोटी उम्र में सफेद बाल आने के बहुत से कारण हो सकते हैं। जैसे- तनाव, ऑटोइम्यून डिजीज, थायरॉइड डिसऑर्डर, शरीर में विटामिन बी-12 की कमी, स्मोकिंग आदि। अगर आप सफेद बालों से बचना चाहते हैं, तो इन कारणों को मैनेज करने की भी कोशिश करें। शरीर में विटामिन बी-12 की कमी ना होने दें। अगर कमी है तो इसका इलाज करवाएं और धुम्रपान को तुरंत छोड़ दें।

 

Tags: Khas Khabar , Hair , Hair Growth , Hair Colour , White Hair , White Hair Treatment , White Hair Reason , White Hair Causes , White Hair Problem , White Hair Solution , White Hair Solutions

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD