बड़ी कामयाबी: स्मार्टफोन बना नए युग का डॉक्टर, एम्स और न्यूरिथम लैब ने किया मोबाईल ऐप लॉन्च

Tuesday, 23 April 2024

 

 

खास खबरें हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला 'आप' समर्थकों ने IPL मैच में किया अनोखा प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल की फोटो वाली टी-शर्ट पहन लगाए नारे, मैं भी केजरीवाल फरीदकोट और खडूर साहिब में 'आप' को मिली मज़बूती, अकाली दल, कांग्रेस और भाजपा को लगा बड़ा झटका!

 

बड़ी कामयाबी: स्मार्टफोन बना नए युग का डॉक्टर, एम्स और न्यूरिथम लैब ने किया मोबाईल ऐप लॉन्च

50 से अधिक स्किन बीमारियों से लेकर, त्वचा-मुंह के कैंसर तक का आसानी से लगा सकता है पता

Health, Study, Research, Mobile Phone, Smart Phone, Phone, Smarthphone Related Health Isuues, Smarthphone Related Health Problems, Skin Problem, Skin Cancer
Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

02 Jun 2022

दुनियाभर में हर साल स्किन बीमारियों से कई लोगों की मौत हो जाती है। इस विषय पर स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है यदि समय रहते इन समस्याओं की पहचान कर ली जाए तो रोगी इसकी गंभीरता और जानलेवा जोखिम को कम कर सकता है। हालांकि भारत में अधिकतर मामलों में समय रहते त्वचा संबंधी समस्याओं का हल नहीं हो पाता है, जिसके कारण यह समस्या बढ़ती जाती है और कब जानलेवा बन जाती है पता भी नहीं चलता। आज हम इस आर्टिकल में आपको एक स्मार्टफोन ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने शरीर में होने वाली 50 से भी ज़्यादा स्किन बीमारियों के बारे में शुरआत में ही पता लगा सकते हैं। यही नहीं विशेषज्ञों का कहना है कि डॉक्टरों के लिए यह एप्लीकेशन, स्किन प्रॉब्लम्स को आसानी से समझने में काफी सहायक है। 

आइए इस ऐप के बारे मे विस्तार से जानते हैं:-

आप सब ये जानने के लिए काफी उत्सुक होंगे की आखिरकार ये नए युग का डॉक्टर यानि की स्मार्टफोन कैसे त्वचा से जुड़ी बीमारयों का पता लगा लेता है? तो आपको बता दें की एक एप्लीकेशन के जरिए सारा काम करता है। जी हाँ आपने एकदम सही पढ़ा है। दरसअल दुनियां में स्किन से संबधित इतनी घातक बीमारियां है कि कब वो हमारे जीवन को खत्म कर दे पता ही नहीं चलता लेकिन अब लोगों को इन से मुक्त होने के लिए इलाज में दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान एम्स और न्यूरिथम लैब ने मिलकर एक ऐसा मोबाईल ऐप लॉन्च किया है जिसका नाम है डर्माएड इसकी सहायता से रोगी त्वचा संबंधी बीमारियों, यहां तक कि ओरल-स्किन कैंसर का भी आसानी से पता लगा सकता है।

कैसे काम करता है ये ऐप 

ये कैसे काम करता है इसकी जानकरी पर विशेषज्ञों और डॉक्टर्स का कहना है कि यदि स्किन से जुड़ी किसी भी बीमारी से संबधित कोई रोगी परेशान है तो उसे अपने शरीर पर दिखाई देने वाल घाव या दानों की क्लियर फ़ोटो खींचकर उसे क्लाउड सर्वर पर अपलोड करना होगा। फोटो को अपलोड करते ही 25 से 30 सेकेंड के अंदर ये ऐप एक मशीन की तरह काम शुरू कर देगा जो उन फोटोज को डॉक्टरों को दिखाएगा। जिससे वे बीमारी की पहचान कर आपको पहले ही जागरूक कर देगा इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकी आप किसी भी जगह से अपनी फोटो डॉक्टर को भेज सकते हैं।इस ऐप में फंगल संक्रमण से लेकर एक्जिमा और त्वचा के कैंसर तक की समस्याओं का आसानी से पता लगाया जा सकेगा।

ऐप के माध्यम से 50 से अधिक त्वचा रोगों की हो सकेगी पहचान

इस ऐप के बारे में डॉक्टरों ने खुलासा किया है की ये  ऐप 50 से अधिक त्वचा रोगों का आसानी से पता लगा सकता है। फिलहाल तो हम इसमें और काम कर रहे हैं जिसमें इसको और अपडेट करके अधिक बीमारियों की पहचान कर पाने की क्षमता बढ़ाकर ज़्यादा से ज्यादा बीमारियों की जानकरी हासिल की जा सके। अभी के लिए डॉक्टरों का कहना है कि यह ऐप मुँहासे, सोरायसिस, विटिलिगो, टिनिया, एक्जिमा, बेसल सेल कार्सिनोमा, स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा, सहित मेलेनोमा जैसे कैंसर की लगभग 80 % पहचान करने में एकदम सही साबित हो चूका है। 

ऐप से आसान होगा रोग का उपचार 

जानकरी के मुताबिकविशेषज्ञों ने एक सर्वे के अनुसार कहा कि हमारे देश में स्किन संबधित बीमारियों के बहुत कम डॉक्टर्स हैं जो इन बीमारियों का उचार कर सके ख़ासकर इस तरह की बीमारियों का सामना छोटे शहर के लोगों को ज़्यादा करना पढता है क्योंकी वहां विशेषज्ञों की पहुँच न होने के कारण रोगियों को कई कठिनायों का सामना करना पढ़ता है। लेकिन ऐसे में इस ऐप लॉन्च करना एक बड़ी कामयाबी है। यह सबसे ज़्यादा फायदेमंद  गांव के लोगों के लिए साबित होगा क्योंकी वहां त्वचा विशेषज्ञ आसानी से उपलब्ध नहीं होते हैं, वहां पर यह ऐप लोगों की बड़ी मुश्किलों का सामना करने में मदद करेगा। वहीं अगर हम मुंह के कैंसर की बात करें तो इस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं इसलिए यह ऐप इन समस्याओं पहचान कर रोगी की स्थिति के बारे में जानने की मदद करेगा।

ये भी पढ़ें: कैंसर में सबसे खतरनाक है फेफड़ों का कैंसर.. खांसी में ये लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं

नोट:- ये लेख मेडिकल रिपोर्ट्स,स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सुझाव और अन्य मीडिया पोटर्स पर दी गई जानकारी के आधार पर लिखा गया है।

अंत में ये स्पष्ट कर रहें है कि 5 दरिया न्यूज़ इस आर्टिकल में दी गई जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का कोई दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। इसलिए दी गई जानकारी के बारे में अधिक जानने के लिए अपने किसी निजी डॉक्टर से बात करें।

 

Tags: Health , Study , Research , Mobile Phone , Smart Phone , Phone , Smarthphone Related Health Isuues , Smarthphone Related Health Problems , Skin Problem , Skin Cancer

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD