बड़ी कामयाबी: स्मार्टफोन बना नए युग का डॉक्टर, एम्स और न्यूरिथम लैब ने किया मोबाईल ऐप लॉन्च

Thursday, 20 June 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री ने इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के तहत ऊना जिला की 7,280 महिलाओं को 3.27 करोड़ रुपए जारी किए चेतन सिंह जौड़ामाजरा द्वारा शाहपुर कंडी डैम का निरीक्षण 120 करोड़ की लागत से होगा तुंग ढाब नाले का जीर्णोद्धार - कुलदीप सिंह धालीवाल प्रदेशभर के श्रमिकों को मुख्यमंत्री ने दी बड़ी सौगात, 18 योजनाओं के तहत 1 लाख से अधिक निर्माण श्रमिकों को वितरित की लगभग 80 करोड़ रुपये की राशि मुख्यमंत्री नायब सिंह ने जींद से मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना मुख्यमंत्री ने चौ. रणबीर सिंह विश्वविद्यालय परिसर में किया 19.20 करोड़ रुपए की लागत से बने इंटरनेशनल गेस्ट हाऊस का उद्घाटन ब्रम शंकर जिम्पा ने नहरी पानी योजनाओं को समय पर पूरा करने के सख़्त निर्देश किए जारी ख़ुराक, सिविल स्पलाई एंव खपतकार मामले मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने रबी मंडीकरण सीजन को निर्विघ्न और सफ़लापूर्वक पूरा करवाने के विभाग की प्रशंसा की अजनाला के गांवों में जायजा लेने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला ग्रीष्मोत्सव की आखिरी सांस्कृतिक संध्या में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बतौर मुख्यतिथि की शिरकत 18,000 रुपए रिश्वत मांगने वाला सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो ने किया काबू नीट में घोटाले के खिलाफ आप ने चंडीगढ़ में किया प्रदर्शन एलपीयू के 1100 से अधिक छात्रों को ₹10 लाख से ₹64 लाख तक का पैकेज मिला; शीर्ष छात्रों का औसत ₹12.3 लाख रहा बिकने के बाद भाजपा के गुलाम हुए तीनों निर्दलीय पूर्व विधायक : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने केंद्रीय राज्य वित मंत्री पंकज चौधरी से की मुलाकात पीजीआईएमएस रोहतक में शुरू होगा स्टेट ट्रांसप्लांट सेंटर : नायब सिंह पीएम मोदी ने किसानों को किया सशक्त : नायब सिंह मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान ने घग्गर नदी के साथ इलाकों में चल रहे बाढ़ रोकथाम कार्यों का लिया जायज़ा शहर वासियों की समस्याओं का प्राथमिकता से हो समाधान : ब्रम शंकर किपा अब गीला व सूखा कचरा सीधे शहर से बाहर जायेगा : ब्रम शंकर जिम्पा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल द्वारा तहसीलों एवं सब रजिस्ट्रार कार्यालयों का औचक निरीक्षण

 

बड़ी कामयाबी: स्मार्टफोन बना नए युग का डॉक्टर, एम्स और न्यूरिथम लैब ने किया मोबाईल ऐप लॉन्च

50 से अधिक स्किन बीमारियों से लेकर, त्वचा-मुंह के कैंसर तक का आसानी से लगा सकता है पता

Health, Study, Research, Mobile Phone, Smart Phone, Phone, Smarthphone Related Health Isuues, Smarthphone Related Health Problems, Skin Problem, Skin Cancer
Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

02 Jun 2022

दुनियाभर में हर साल स्किन बीमारियों से कई लोगों की मौत हो जाती है। इस विषय पर स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है यदि समय रहते इन समस्याओं की पहचान कर ली जाए तो रोगी इसकी गंभीरता और जानलेवा जोखिम को कम कर सकता है। हालांकि भारत में अधिकतर मामलों में समय रहते त्वचा संबंधी समस्याओं का हल नहीं हो पाता है, जिसके कारण यह समस्या बढ़ती जाती है और कब जानलेवा बन जाती है पता भी नहीं चलता। आज हम इस आर्टिकल में आपको एक स्मार्टफोन ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने शरीर में होने वाली 50 से भी ज़्यादा स्किन बीमारियों के बारे में शुरआत में ही पता लगा सकते हैं। यही नहीं विशेषज्ञों का कहना है कि डॉक्टरों के लिए यह एप्लीकेशन, स्किन प्रॉब्लम्स को आसानी से समझने में काफी सहायक है। 

आइए इस ऐप के बारे मे विस्तार से जानते हैं:-

आप सब ये जानने के लिए काफी उत्सुक होंगे की आखिरकार ये नए युग का डॉक्टर यानि की स्मार्टफोन कैसे त्वचा से जुड़ी बीमारयों का पता लगा लेता है? तो आपको बता दें की एक एप्लीकेशन के जरिए सारा काम करता है। जी हाँ आपने एकदम सही पढ़ा है। दरसअल दुनियां में स्किन से संबधित इतनी घातक बीमारियां है कि कब वो हमारे जीवन को खत्म कर दे पता ही नहीं चलता लेकिन अब लोगों को इन से मुक्त होने के लिए इलाज में दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान एम्स और न्यूरिथम लैब ने मिलकर एक ऐसा मोबाईल ऐप लॉन्च किया है जिसका नाम है डर्माएड इसकी सहायता से रोगी त्वचा संबंधी बीमारियों, यहां तक कि ओरल-स्किन कैंसर का भी आसानी से पता लगा सकता है।

कैसे काम करता है ये ऐप 

ये कैसे काम करता है इसकी जानकरी पर विशेषज्ञों और डॉक्टर्स का कहना है कि यदि स्किन से जुड़ी किसी भी बीमारी से संबधित कोई रोगी परेशान है तो उसे अपने शरीर पर दिखाई देने वाल घाव या दानों की क्लियर फ़ोटो खींचकर उसे क्लाउड सर्वर पर अपलोड करना होगा। फोटो को अपलोड करते ही 25 से 30 सेकेंड के अंदर ये ऐप एक मशीन की तरह काम शुरू कर देगा जो उन फोटोज को डॉक्टरों को दिखाएगा। जिससे वे बीमारी की पहचान कर आपको पहले ही जागरूक कर देगा इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकी आप किसी भी जगह से अपनी फोटो डॉक्टर को भेज सकते हैं।इस ऐप में फंगल संक्रमण से लेकर एक्जिमा और त्वचा के कैंसर तक की समस्याओं का आसानी से पता लगाया जा सकेगा।

ऐप के माध्यम से 50 से अधिक त्वचा रोगों की हो सकेगी पहचान

इस ऐप के बारे में डॉक्टरों ने खुलासा किया है की ये  ऐप 50 से अधिक त्वचा रोगों का आसानी से पता लगा सकता है। फिलहाल तो हम इसमें और काम कर रहे हैं जिसमें इसको और अपडेट करके अधिक बीमारियों की पहचान कर पाने की क्षमता बढ़ाकर ज़्यादा से ज्यादा बीमारियों की जानकरी हासिल की जा सके। अभी के लिए डॉक्टरों का कहना है कि यह ऐप मुँहासे, सोरायसिस, विटिलिगो, टिनिया, एक्जिमा, बेसल सेल कार्सिनोमा, स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा, सहित मेलेनोमा जैसे कैंसर की लगभग 80 % पहचान करने में एकदम सही साबित हो चूका है। 

ऐप से आसान होगा रोग का उपचार 

जानकरी के मुताबिकविशेषज्ञों ने एक सर्वे के अनुसार कहा कि हमारे देश में स्किन संबधित बीमारियों के बहुत कम डॉक्टर्स हैं जो इन बीमारियों का उचार कर सके ख़ासकर इस तरह की बीमारियों का सामना छोटे शहर के लोगों को ज़्यादा करना पढता है क्योंकी वहां विशेषज्ञों की पहुँच न होने के कारण रोगियों को कई कठिनायों का सामना करना पढ़ता है। लेकिन ऐसे में इस ऐप लॉन्च करना एक बड़ी कामयाबी है। यह सबसे ज़्यादा फायदेमंद  गांव के लोगों के लिए साबित होगा क्योंकी वहां त्वचा विशेषज्ञ आसानी से उपलब्ध नहीं होते हैं, वहां पर यह ऐप लोगों की बड़ी मुश्किलों का सामना करने में मदद करेगा। वहीं अगर हम मुंह के कैंसर की बात करें तो इस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं इसलिए यह ऐप इन समस्याओं पहचान कर रोगी की स्थिति के बारे में जानने की मदद करेगा।

ये भी पढ़ें: कैंसर में सबसे खतरनाक है फेफड़ों का कैंसर.. खांसी में ये लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं

नोट:- ये लेख मेडिकल रिपोर्ट्स,स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सुझाव और अन्य मीडिया पोटर्स पर दी गई जानकारी के आधार पर लिखा गया है।

अंत में ये स्पष्ट कर रहें है कि 5 दरिया न्यूज़ इस आर्टिकल में दी गई जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का कोई दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। इसलिए दी गई जानकारी के बारे में अधिक जानने के लिए अपने किसी निजी डॉक्टर से बात करें।

 

Tags: Health , Study , Research , Mobile Phone , Smart Phone , Phone , Smarthphone Related Health Isuues , Smarthphone Related Health Problems , Skin Problem , Skin Cancer

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD