Brother's Day: आपकी जिंदगी में सिर्फ एक भाई है या फिर आपके पास सबकुछ है.. ये फैसला आपको करना है

Monday, 26 February 2024

 

 

खास खबरें स्पीकर कुलतार सिंह संधवां ने पंजाब उर्दू अकादमी, मालेरकोटला के सालाना इनाम वितरण और सम्मान समारोह और रस्म-ए-इजराअ के मौके पर की शिरकत पंजाब पुलिस ने लोगों तक सुविधाजनक पहुँच बढ़ाने के लिए नयी ट्रैफ़िक सलाहकार कमेटी का किया गठन मुख्यमंत्री द्वारा पंजाब को देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए लोगों को ‘कार्य की राजनीति’ का डटकर समर्थन करने का न्योता 1978 बैच के पूर्व छात्रों ने PEC का किया दौरा प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री की श्रद्धांजलि एवं प्रार्थना सभा में शामिल हुए मुख्यमंत्री हिमाचल सरकार हर मोर्चे पर फेल, केंद्र की योजनाओं के सहारे चल रहा प्रदेश : जयराम ठाकुर किशोरी लाल ने किया 4.33 करोड़ रूपये की जल परियोजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने अजनाला हलके में दो संपर्क सड़कों का शिलान्यास किया चितकारा लिट फेस्ट- साहित्य, संस्कृति और विचारों की विजय मुख्यमंत्री भगवंत सिंह द्वारा मुकेरियाँ से अपनी किस्म की पहली सरकार-व्यापार मिलनी की शुरुआत बांस उत्पादकों के लिए प्रदेश सरकार बनाएगी सोसायटी बीजेपी और कांग्रेस के नेता सिर्फ मेवात के लोगों के वोट लेने आते हैं, लेकिन विकास खुद का करते हैं : अभय सिंह चौटाला मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा श्री गुरु रविदास जी का 650वां प्रकाश उत्सव व्यापक स्तर पर मनाने का ऐलान सफाई कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए मिलें बेहतर सुविधाएं : अंजना पंवार विकास कार्य़ो की गति में लाई जाए तेजीः सोम प्रकाश एस बी एस पब्लिक स्कूल में हुआ पैनासॉनिक “हरित उमंग- जॉय ऑफ़ ग्रीन” का सफल आयोजन PEC त्रिदिवसीय वर्कशॉप का सफलतापूर्वक समापन किया PEC स्टूडेंट निशिता ने स्वरचित रचना से जीता IGNUS 24 फेस्ट में दूसरा स्थान IIT रोपड़ के टेक्निकल फेस्ट में PEC छात्रों ने अपने नाम किये कई ईनाम 'PEC में दोबारा आना एक यादगारी अनुभव है' : कपिलेश्वर सिंह बीजेपी हम पर इंडिया गठबंधन छोड़ने का दबाव बना रही है, वे जल्द अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने की योजना बना रहें : आप

 

Brother's Day: आपकी जिंदगी में सिर्फ एक भाई है या फिर आपके पास सबकुछ है.. ये फैसला आपको करना है

Brothers Day, Brother Day, Brothers Day 2022, Special day, Happy Brothers Day
Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

24 May 2022

भाई, एक ऐसा शब्द जिसमें भरोसा, प्यार और लगाव एक साथ नजर आता है। हमारी हर गलतियों में सुधार करना, गिरने पर उठाना, कभी दुखी होने पर गले से लगाना व समझना, ये भाईयों के गुण है, जो कि हम सभी के जीवन मे भगवान के तोहफे से कम नहीं है। भले ही नोक-झोंक होती है लेकिन एक बहन के लिए भाई उसकी  जिंदगी का सबसे मजबूत हिस्सा होता है। एक साथ बड़ा होना, लड़ना-झगड़ना, खेल-कूद, गलत रास्ते पर जाने से टोकना.. ये सब आप तभी महसूस करेंगे जब आपकी जिंदगी में भाई होगा। जिंदगी में  शायद आपका सिर्फ एक भाई है या शायद आपके पास बहुत कुछ है, ये फैसला आपको करना है। और आपको ये भी देखना है कि आपके भाई ने आपके जीवन को कैसे समृद्ध किया है। क्यों जिंदगी के सफर में जब पूरी दुनिया आपसे मुंह मोड़ चुकी होगी तब भाई ही आपको अपने साथ खड़ा मिलेगा। वो भी कंधे से कंधा मिलाकर।


जिस तरह हम मदर्स डे और फादर्स डे मनाते हैं, ठीक वैसे ही हर साल 24 मई को ब्रदर्स डे मनाया जाता है। एक बहन के लिए भाई सबसे खास होता है। जिसके साथ हम बचपन गुजारते हैं। जिसके साथ हम खेलते-कूदते हैं। लड़ाई करते हैं। उससे कोई बात छिपी नहीं होती है। हर चीज हम भाई के साथ शेयर करते हैं। हर बहन को ये भरोसा होता है कि दुनिया में भाई ही एक ऐसा शख्स है जो किसी भी मुसीबत में उसका साथ नहीं छोड़ेगा। तो आइए आज दिन सभी भाइयों को डेडिकेट करते हैं और जानते हैं कि इस दिन की शुरुआत कैसे हुई।

कब हुई ब्रदर्ज डे की शुरुआत-

अमेरिका के अलबामा में सी डेनियल रोड्स ने इस दिन की शुरुआत की थी। वो पेशे से कलाकार और लेखक थे। 24 मई साल 2005 को सबसे पहली बार बदर्स डे मनाया गया था। बहुत से लोगों में गलतफहमी है कि 10 अप्रैल को मनाया जाने वाला सिबलिंग डे ही ब्रदर्ज डे है। ऐसा नहीं है। ब्रदर्स डे मतलब भाई का दिन होता है। जो सिर्फ भाई के लिए बनाया गया है।नेशनल ब्रदर्स डे अमेरिका से निकलकर दुनिया के कई देशों में पहुंच गया है। रूस, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और जर्मनी समेत कई देशों में इसे मनाया जाता है। हालांकि भारत में अभी इसका ज्यादा चलन नहीं है। लेकिन शुरुआत हो चुकी है। ब्रदर्स डे के दिन भाई के साथ वक्त गुजारें। ये दिन सिर्फ सगे भाइयों के लिए नहीं होता है। बल्कि दोस्त जो भाई की तरह होते हैं उनके साथ भी यह दिन खास बना सकते हैं। बहन अपने भाइयों के लिए खास प्लान कर सकती हैं। उनके साथ मूवी देखने जाए, घूमने जाए। या फिर आज के दिन अपने भाइयों के साथ स्पेशल डिश को एन्जॉय करते हुए बचपन के पलों को याद करें। अगर बहन नहीं है तो भाई-भाई भी इस दिन को सेलिब्रेट कर सकते हैं। अगर भाई दूर हैं तो उसे प्यारा सा मैसेज भेजें। उसके लिए सरप्राइज प्लान करें। उसके साथ कहीं घूमने का प्लान करें।

इसलिए मनाते हैं ब्रदर्ज डे-

यह दिन आदर्श रूप से भाईचारे का जश्न मनाने और जीवन के हर पहलू में भाई के योगदान की सराहना करने के लिए मनाया जाता है। आमतौर पर इसे परिवार के अन्य सदस्यों के साथ-साथ दोस्तों द्वारा भी सोशल मीडिया पर ब्रदर्स डे की शुभकामनाएं देकर मनाया जाता है। इस दिन भाइयों को गिफ्टस भी दिए जाते हैं। भाई दिवस मनाने का मूल विचार उन्हें विशेष महसूस कराना है।

 

Tags: Brothers Day , Brother Day , Brothers Day 2022 , Special day , Happy Brothers Day

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD