Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई न्यूरो डायवर्जेंट व्यक्तियों को सपोर्ट करने की आवश्यकता-सान्या मल्होत्रा तमन्ना भाटिया और राशि खन्ना ने 'अरनमनई 4' के गाने 'अचाचो' में तापमान बढ़ाया सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री अनिल विज ने अंबाला से लोकसभा चुनाव प्रचार की प्रत्याशी बंतो कटारिया के साथ चुनाव प्रचार का किया आगाज अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने श्री मां चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेका आशीर्वाद मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन

 

’हरियाणा सरकार का पहला अटल कैंसर केयर केंद्र जनता को समर्पित’

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अंबाला में किया उद्घाटन’, उत्तर भारत में सबसे आधुनिक कैंसर सेंटर हरियाणा में हुआ चालू

Jagat Prakash Nadda, BJP President, BJP, Bharatiya Janata Party, Manohar Lal Khattar, Haryana, Bharatiya Janata Party, BJP, Haryana Chief Minister, Chief Minister of Haryana, Anil Vij, Haryana, Bharatiya Janata Party, BJP, BJP Haryana
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अंबाला , 09 May 2022

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद श्री जे पी नड्डा ने कहा कि हरियाणा में ऐम्स खोला जाएगा, जिसका शिलान्यास जल्द ही प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा करवाया जाएगा।  यह जानकारी आज उन्होंने अंबाला में ‘अटल कैंसर केयर केंद्र’ के उद्घाटन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में दी। श्री जे पी नड्डा व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने अंबाला छावनी में स्थापित सरकार का पहला ‘टैरटियेरी केयर कैंसर सैंटर’ (टीसीसीसी) यानि ‘अटल कैंसर केयर केंद्र’ का उद्घाटन किया। आज से यह केंद्र जनता को समर्पित हो गया है।  इस अवसर पर शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जेपी दलाल, सांसद श्री रतनलाल कटारिया, सांसद श्री नायब सिंह सैनी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री ओ पी यादव, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा, खेल एवं युवा मामलात राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह, विधायक श्री असीम गोयल, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री ओमप्रकाश धनखड़ मौजूद रहे। 

श्री जे पी नड्डा ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल और स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज की कार्य प्रणाली की प्रशंसा करते हुए कहा कि आज उनके प्रयासों की बदौलत ही हरियाणा में उत्तर भारत का सबसे बड़ा कैंसर केयर केंद्र बनकर तैयार हुआ है। उन्होंने कहा कि 72.11 करोड रुपये की लागत से बने इस कैंसर केयर केंद्र से हरियाणा ही नहीं पड़ोसी राज्यों जैसे पंजाब, हिमाचल और उत्तराखंड आदि के कैंसर रोगियों को भी सुलभ, सस्ती और व्यापक उपचार मिलने में सहायता मिलेगी। इस सेंटर में मेडिकली, सर्जरी और रेडियेशन के मार्फत लोगों का ईलाज किया जाएगा अर्थात यहां पर कैंसर से लड़ने की संपूर्ण व्यवस्था होगी। 

उन्होंने कहा कि देश का सबसे बड़ा कैंसर सेंटर 2035 करोड़ रुपये की लागत से हरियाणा के ही झज्जर में खोला गया है, जहां पर 710 बैड की व्यवस्था है। श्री नड्डा ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार जनसंख्या आधारित स्क्रीनिंग करने जा रही है, जिसके तहत 30 साल तक की आयु के लोगों की स्क्रीनिंग करके कैंसर को प्रथम स्टेज में ही पकड़ लिया जाएगा। इसी प्रकार, उन्होंने हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के संबंध में कहा कि देश में 1.5 लाख वैलनेस सेंटर खोल जाएंगे, जिसमें से अब तक 1.18 लाख सेंटर बन चुके हैं और इनमें से 1147 सेंटर हरियाणा में बनाए गए हैं। 

हरियाणा आॅक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बना

श्री नड्डा ने कहा कि हरियाणा आॅक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बन गया है, यह खुशी की बात है। लेकिन देश भी आॅक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर हो रहा है। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में 112 दिन में 2500 पीएसए प्लांट लगाए गए, जिनसे अब 3324 टन आॅक्सीजन निर्मित हो रही है। इसी प्रकार, उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य के संबंध में एक अमृत योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत दवाई, कृत्रिम शारीरिक अंग और सर्जरी इत्यादि को केंद्र सरकार की ओर से 50 प्रतिशत पर मुहैया करवाने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 225 सेंटर देशभर में शुरू किए गए हैं, जिसमें से 5 सेंटर हरियाणा में हैं। अब तक 2.93 करोड़ मरीजों ने इस योजना का लाभ उठाया है और 4512 करोड़ रुपये की दवाईयों को केवल 2324 करोड़ रुपये में लोगों को मुहैया करवाया गया है। 

जे पी नड्डा ने की हरियाणा सरकार की कार्यशैली की तारीफ

श्री जे पी नड्डा ने कहा कि भाजपा की सरकार ने अति गरीबी के आंकड़े को 1 प्रतिशत से नीचे रखा है और 12 प्रतिशत लोगों को अति गरीबी रेखा से ऊपर उठाने का काम किया है। ऐसे ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत किसानों को 6000 रुपये की राशि के साथ-साथ हरियाणा ने 4000 टाॅप अप देने का काम किया है। इस प्रकार हरियाणा के किसानों को 10 हजार रुपये का लाभ प्राप्त हो रहा है। आयुष्मान भारत योजना के तहत 1.80 लाख सालाना से कम आय वाले लोगों को भी आयुष्मान भारत योजना में जोड़ने का काम किया है, जिसके लिए मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री को साधुवाद। इसी प्रकार, हरियाणा में 37 विभागों की 485 योजनाएं आॅनलाइन की गई हैं और लोगों को घर बैठे इनका लाभ मिल रहा है।

भाजपा के नेता रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत करने में रखते हैं विश्वास

श्री नड्डा ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल व स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज के द्वारा अपने भाषण में दी गई उपलब्धियों के बखान के संबंध में कहा कि भाजपा के नेता छाती ठोक कर अपना रिपोर्ट कार्ड जनता के सामने प्रस्तुत करने का दंभ रखते हैं, लेकिन किसी ओर पार्टी के नेता ऐसा नहीं करते थे, परंतु अब वे भी कहते हैं कि हम प्रयास करेंगे।  उन्होंने कहा कि भाजपा के नेताओं ने जो कहा, वो किया और जो कहेंगे, वो कर के दिखाएंगे। यह प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा में बदलाव का परिचायक है। उन्होंने कहा कि हम जाति, क्षेत्र, धर्म और भाई-भतीजावाद के नाम पर राजनीति नहीं करते हैं, हम अपने रिपोर्ट कार्ड के नाम पर राजनीति करते हैं। उन्होंने कहा कि अंबाला में आज यह सेंटर खोला गया है, इस सेंटर को इतने सालों तक श्री मनोहर लाल और श्री अनिल विज का इंतजार क्यों करना पड़ा, यह अपने आप में पिछली सरकारों के कामकाज पर प्रश्न चिह्न है।

आज देश बदल रहा है, देश अब मांगने वाला नहीं बल्कि देने वाला बन गया है

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार प्रो-रिस्पाॅन्सिव व प्रो-रिस्पाॅन्सिबल है और आज देश बदल रहा है। देश अब मांगने वाला नहीं बल्कि देने वाला बन गया है। उन्होंने कुछ बिमारियों की दवा के संबंध में आंकड़े प्रस्तुत करते हुए कहा कि चिकनपाॅक्स की दवा को 10 साल, बीसीजी की दवाई को 27 साल, पाॅलियो की वैक्सीन को 30 साल, हैपेटाइटिस की दवा को 37 साल, टेटनेस की दवा को 38 साल, मिजल की दवा को 22 साल और जापानी बुखार की दवा को 100 साल का समय भारत में आने में लगा। लेकिन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना की 9 महीने में एक नहीं दो-दो वैक्सीन देश को देने का काम किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने 130 करोड़ लोगों को कोरोना से बचाया और 190 करोड़ वैक्सीन लगाकर सबसे तेज और सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान देश में चलाया। 

एक दिन में 2.5 करोड़ तक वैक्सीन लोगों को लगाई गई। भारत ने 18.5 करोड़ वैक्सीन 100 देशों को दी और 48 देशों को 1.43 करोड़ वैक्सीन मुफ्त में दी। युके्रन-रूस युद्ध संकट का जिक्र करते हुए श्री नड्डा ने कहा कि भारत एकमात्र ऐसा देश था, जिसने एक माह के भीतर अपने 23 हजार बच्चों को सकुशल निकाल लिया, जिसमें से 1700 बच्चे हरियाणा के थे। उन्होंने बताया कि 80 करोड़ लोगों को मार्च माह से 5 किलो गेंहू और 5 किलो चावल देने का काम भारत सरकार ने किया है और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसकी प्रशंसा की तथा अन्य देशों को नसीहत देते हुए कहा कि जो नीति प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अपने देश में लागू की है, उस नीति को अन्य देश भी अपनाएं।

कैंसर,  थैलेसिमिया और हीमोफीलिया मरीजों को मिलेगी ढाई हजार रुपए पेंशन: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि आज का यह अवसर गौरव का दिन है कि स्वास्थ्य की दृष्टि से इतनी बड़ी सौगात राज्य को मिली है। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल में आधुनिक तकनीक से कैंसर मरीजों का इलाज होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार के साथ-साथ हरियाणा सरकार ने लोगों के स्वास्थ्य के लिए बहुत बड़ा बीड़ा उठाया है। झज्जर के बाढ़सा में कैंसर का एम्स बना है। यह सबसे बड़ा कैंसर अस्पताल है, यहां भी कैंसर के मरीजों को जीवनदान देने का काम किया जा रहा है।  

कैंसर केयर केंद्र से हरियाणा के साथ पड़ोसी राज्यों के मरीजों को लाभ

श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में हर साल कैंसर के करीब 28 हजार मरीज आते हैं। अब स्‍वास्‍थ्‍य तकनीकी की मदद से उनकी जान बचाई जा सकती है। अंबाला छावनी के सिविल अस्पताल में स्थापित किए गए ‘अटल कैंसर केयर केंद्र’ से हरियाणा ही नहीं पड़ोसी राज्य जैसे पंजाब, हिमाचल और उत्तराखंड आदि के कैंसर रोगियों को भी सुलभ, सस्ती और व्यापक उपचार मिलने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया अर्थात सभी सुखी हों, सभी रोगमुक्त रहें, इस विचार के साथ हम चल रहे हैं।

अटल कैंसर केयर केंद्र में अटेंडेंट्स के लिए बनेगा हॉस्टल

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अत्याधुनिक केंद्र के साथ मरीजों के साथ आने वाले अटेंडेंट की सुविधा के लिए 100 लोगों की क्षमता का हॉस्टल भी बनाया जाएगा ताकि उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगे भी किसी प्रकार की जरूरत होगी तो उसके लिए भी तैयार हैं। मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि इस अत्याधुनिक केंद्र में कैंसर के संपूर्ण इलाज के लिए दुनिया की नवीनतम तकनीक वाली केवल दो मशीनें पॉसिट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी और सिंगल फोटॉन एमिशन टोमोग्राफी लगाई जानी है, जिनकी लागत 34 करोड़ रुपये है।

गंभीर बिमारियों से पीड़ितों को पेंशन का एलान

मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि स्‍टेज थ्री और फोर के कैंसर मरीजों को हरियाणा सरकार द्वारा ढाई हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी।  इसके साथ ही थैलेसिमिया और हीमोफीलिया के मरीजों के लिए भी पेंशन की व्यवस्था की गई है। सरकार द्वारा एड्स के रोगियों को पहले से ही पेंशन दी जा रही है।

प्रदेश के हर जिले में 2025 तक बनेंगे मेडिकल कॉलेज

मुख्यमंत्री ने कहा कि कैंसर का इलाज आयुष्मान के अंतर्गत मुफ्त होगा, इसके तहत 5 लाख तक के इलाज का खर्च वहन होगा। श्री मनोहर लाल ने कहा कि जल्द ही अंबाला छावनी में बने‘अटल कैंसर केयर केंद्र’को आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रोगियों के इलाज के लिए बहुत कुछ कर रहे हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ स्पैशलाइज्ड डॉक्टर तैयार किए जा रहे हैं। प्रदेश के हर जिले में 2025 तक मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हो जाएंगे। सरकार ने एमबीबीएस की सीटें बढ़ाई हैं और भविष्य में भी इन सीटों को बढ़ाया जाएगा ताकि डॉक्टरों की कमी को पूरा किया जा सके। जल्द ही प्रदेश में 1000 की जनसंख्या के ऊपर एक डॉक्टर के पैमाने को पूरा किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में हर परिवार को स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं मिले, यह सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों के लिए कई योजनाएं लागू की गई हैं, उन्हें आत्‍मनिर्भर बनाए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

भाजपा ने कभी भी अपनी विचारधारा से समझौता नहीं किया- अनिल विज

इससे पूर्व हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने आए हुए सभी महमानों का स्वागत करते हुए कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी और दीन दयाल उपाध्याय की विचारधारा से ओत-प्रोत भारतीय जनता पार्टी आज आगे बढ़ी है और हमने कभी भी अपनी विचारधारा से समझौता नहीं किया। एक देश-एक निशान-एक प्रधान के नारे को बुलंद करने के लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने अपना बलिदान दे दिया और भाजपा ने सत्ता में आते ही कश्मीर में धारा 370 का सिर कलम करने का काम किया और आज कश्मीर अन्य प्रांतो की तरह केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ उठा रहा है। 

प्रधानमंत्री ने अंत्योदय की भावना से बनाई सभी योजनाएं- विज

श्री विज ने दीन दयाल उपाध्याय की विचारधारा का जिक्र करते हुए कहा कि उपध्याय जी कहते थे कि अंतिम का कल्याण करें और आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने जितनी भी योजनाएं बनाई वह सभी अंतिम व्यक्ति को समर्पित की, चाहे किसानों को प्रति माह सहायता राशि देने की बात हो, महिलाओं को चुल्हा देने की बात हो या गरीब को अनाज देने की बात हो। आज देश की साख विश्व में बनी है और इसलिए युके्रन-रूस के युद्ध के लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी से बात की जाती है। अभी हाल ही में अमेरिका और रूसे के राजदूतों ने युक्रेन युद्ध के संबंध में प्रधानमं़त्री श्री मोदी से बात की है, जो एक विचारधारा की जीत है। उन्होंने कोविड-19 का जिक्र करते हुए कहा कि कोविड जैसे कठिनाई को पाटने के लिए प्रधानमंत्री की कुशल सोच से देश को संभाल लिया गया और आज देश की अर्थव्यवस्था गति पकड़ रही है। 

उन्होंने कहा कि आज श्री नड्डा ने इस अटल कैंसर केयर सेंटर का उद्घाटन किया है, यहां पहले एक पुराना अस्पताल हुआ करता था। उन्होंने 1966 में हरियाणा-पंजाब विभाजन के संबंध में कहा कि उस समय केवल अंबाला छावनी ही एक विकसित शहर था और एक लंबे समय तक यहां विकास के नाम पर कुछ नहीं किया गया। श्री विज ने अपने दिल के रोग के बारे में बताया कि वे बिमार हो गए और पीजीआई में भर्ती हो गए और उनसे तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा मिलने आए। हुड्डा ने कहा, ‘‘क्या हाल है।‘‘ विज ने कहा कि मैं ठीक हूं, परंतु मेरे शहर के लोग ठीक नहीं है। हुड्डा साहब वहां एक अस्पताल बना दो, वो केवल एक रेफरेल सेंटर बनकर रह गया है। हुड्डा ने कहा कि बना दूंगा, लेकिन शर्त है कि आप विधानसभा में या बाहर मेरे खिलाफ बोलना बंद कर दें। श्री विज ने कहा कि काम करना आपका धर्म है, कमियां गिनाना मेरा धर्म है और विज अपना धर्म नहीं छोड़ता। ईश्वर की करनी हुई और पार्टी ने मुझे स्वास्थ्य मंत्री बना दिया। यहां एक एक्स-रे भी नहीं था और आज एमआरआई, सीटी स्कैन, कैथ लैब और डायलसिस जैसी सुविधाएं हैं। यहां पर पहले ओपीडी 152 थी जो अब बढ़कर 2500 हो गई है।

हरियाणा एकमात्र ऐसा राज्य, जहां हर जिले में कोरोना की टेस्टिंग लैब- विज

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने हर जिले में डायलसिस सेंटर खोलने का काम किया है और 5 जिलों में एमआरआई, 4 जिलों में कैथ लैब खोली गई है तथा बाकी जिलों में इन लैब को खोलने के लिए टेंडर जारी किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम प्रत्येक नागरिक अस्पतला में आईसीयू और सीसीयू बनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां हर जिले में कोरोना की टेस्टिंग लैब है। आज हरियाणा आॅक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर है और कोविड के दौरान हमने मुफ्त टेस्ट, मुफ्त ईलाज और मुफ्त वैक्सीन देने का काम किया। 

स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए होगी हरियाणा की मैपिंग- विज

श्री विज ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर सारे हरियाणा की मैपिंग की जाएगी, कि किस क्षेत्र में कितनी पीएससी, सीएससी, अस्पताल, आईसीयू, सीसीयू और मशीनें चाहिएं। उसी अनुसार सेवांए मुहैया होंगी और हरियाणा एक ऐसा प्रदेश होगा, जहां इस प्रकार की मैपिंग करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि अटल कैंसर केयर सेंटर के खुलने से आस-पास के प्रदेशों के लोगों को लाभ मिलेगा, क्योंकि यहां पर अति आधुनिक मशीनों को स्थापित किया गया है, जिसमें लीनियर एक्सलेटर भी है, जिसकी कीमत 18 करोड़ रुपये है। श्री विज ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की प्रशंसा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के सहयोग से इस सेंटर को स्थापित किया गया है और आने वाले समय में भी मुख्यमंत्री का सहयोग मिलता रहेगा। 

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। उल्लेखनीय है कि यह टीसीसीसी माध्यमिक स्तर के संस्थानों में अपनी तरह का पहला संस्थान है। यहां पर रेडियोथेरेपिस्ट, मेडिकल फिजिसिस्ट, आरटीटी आदि अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसमें विभिन्न विशिष्ट पद (सर्जिकल, मेडिकल और रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट, रेडिएशन फिजिसिस्ट कम आरएसओ, रेडिएशन थेरेपी टेक्नोलॉजिस्ट) और अन्य एचआर सृजित किए गए हैं। इस ‘अटल कैंसर केयर केंद्र’ में कैंसर रोगियों को ओपीडी, आईपीडी, प्रशामक देखभाल सेवाएं प्रदान की जाएंगी। मैमोग्राफी यूनिट चालू की गई है। 

खास बात यह है कि इस केंद्र में नवीनतम उपकरण जैसे लीनियर एक्सेलेरेटर, ब्रेकीथेरेपी यूनिट, सीटी सिम्युलेटर आदि स्थापित किए गए हैं जो पीजीआईएमएस रोहतक में भी उपलब्ध नहीं हैं। आईसीएमआर ने टीसीसीसी, अंबाला छावनी के लिए ‘होस्पिटल बेस्ड कैंसर रजिस्ट्री’ को भी मंजूरी दी है, जो बार-बार होने वाली विशेष जगहों और कैंसर के प्रकार के बारे में जानकारी प्रदान करेगा। इस मौके पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा, अंबाला मंडल आयुक्त रेनू एस फुलिया, अंबाला के उपायुक्त श्री विक्रम, पुलिस महानिदेशक श्री पी के अग्रवाल, महानिदेशक, स्वास्थ्य सेवाएं डॉ वीणा सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Tags: Jagat Prakash Nadda , BJP President , BJP , Bharatiya Janata Party , Manohar Lal Khattar , Haryana , Bharatiya Janata Party , BJP , Haryana Chief Minister , Chief Minister of Haryana , Anil Vij , Haryana , Bharatiya Janata Party , BJP , BJP Haryana

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD