Eid-Ul-Fitr:इस त्योहार में जरूर बनाएं ये 6 स्वादिष्ट पकवान

Sunday, 25 February 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत सिंह द्वारा मुकेरियाँ से अपनी किस्म की पहली सरकार-व्यापार मिलनी की शुरुआत बांस उत्पादकों के लिए प्रदेश सरकार बनाएगी सोसायटी बीजेपी और कांग्रेस के नेता सिर्फ मेवात के लोगों के वोट लेने आते हैं, लेकिन विकास खुद का करते हैं : अभय सिंह चौटाला मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा श्री गुरु रविदास जी का 650वां प्रकाश उत्सव व्यापक स्तर पर मनाने का ऐलान सफाई कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए मिलें बेहतर सुविधाएं : अंजना पंवार विकास कार्य़ो की गति में लाई जाए तेजीः सोम प्रकाश एस बी एस पब्लिक स्कूल में हुआ पैनासॉनिक “हरित उमंग- जॉय ऑफ़ ग्रीन” का सफल आयोजन PEC त्रिदिवसीय वर्कशॉप का सफलतापूर्वक समापन किया PEC स्टूडेंट निशिता ने स्वरचित रचना से जीता IGNUS 24 फेस्ट में दूसरा स्थान IIT रोपड़ के टेक्निकल फेस्ट में PEC छात्रों ने अपने नाम किये कई ईनाम 'PEC में दोबारा आना एक यादगारी अनुभव है' : कपिलेश्वर सिंह बीजेपी हम पर इंडिया गठबंधन छोड़ने का दबाव बना रही है, वे जल्द अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने की योजना बना रहें : आप पंजाब द्वारा दुबई में ‘गल्फ-फूड 2024’ के दौरान फूड प्रोसेसिंग की उपलब्धियाँ और संभावनाओं का प्रदर्शन, निवेश के लिए न्योता कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने 27 फार्मासिस्टों व 28 को क्लीनिक असिस्टेंटों को सौंपे नियुक्ति पत्र 1900 रुपए मानदेय बढ़ाने के लिए कंप्यूटर अध्यापकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का आभार व्यक्त किया ब्रिटिश उच्चायोग और हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से भेंट की 'क़ैद - नो वे आउट' - प्यार, दुर्व्यवहार और उस से बाहर निकलने की एक मनोरंजक कहानी चितकारा यूनिवर्सिटी में "चितकारा लिट फेस्ट 2024"' विद्युत जामवाल की ''क्रैक- जीतेगा तो जियेगा' एक्शन फिल्मों की सूची में सबसे ऊपर मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पंजाब मंत्रिमंडल द्वारा एक मार्च से 15 मार्च तक बजट सत्र बुलाने की मंजूरी पंजाब में स्वास्थ्य सेवाओं में आया क्रांतिकारी बदलावः ब्रम शंकर जिंपा

 

Eid-Ul-Fitr:इस त्योहार में जरूर बनाएं ये 6 स्वादिष्ट पकवान

Eid , Eid 2022 , Eid Ul Fitr , Religious , Special Day
Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

02 May 2022

ईद-उल-फितर के अवसर पर जिसे मीठी ईद भी कहा जाता है, दुनिया भर में पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है।इसे मुस्लिम धर्म के जबरदस्त और खास त्योहारों में से एक माना जाता है। त्योहार को मीठी ईद के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह दिन मिठाई उत्सव की दावत का एक प्रमुख केंद्र है। तो, आज हम यहां आपको उन खाद्य और पेय पदार्थों के बारे में बातएंगे जो आप इस ईद पर बना सकते हैं। स्वादिष्ट मिठाइयों से लेकर स्वाद से भरपूर करी तक, इस ईद को मनाने के लिए कुछ सबसे स्वादिष्ट ईद उल-फ़ितर रेसिपी(Eid ul-Fitr recipes) देखें।

नीचे हमने ईद को और मजेदार बनाने के लिए 6 तरह तरह के पकवान और पय पदार्थ की सूची बताई है:-


1 हलीम (Haleem)

जो लोग मांसाहारी भोजन खाना पसंद करते हैं, उनके लिए दाल का सूप जैसा यह स्वादिष्ट व्यंजन किसी से भी कम नहीं है। समृद्ध मटन स्टू को टूटे हुए गेहूं के साथ पकाया जाता है और भारतीय मसालों के स्वादिष्ट मिश्रण के साथ पकाया जाता है। इस पकवान को धीमी गति से पकाया जाता है और आमतौर पर ईद के खाने के दौरान परोसा जाता है।


2 फिरनी (Phirni)

फिरनी एक पारंपरिक ईद रेसिपी( traditional Eid recipe) है, यह टूटे हुए चावल से बनी एक गाढ़ी खीर है। अपने त्योहार को और भी यादगार बनाने के लिए फिरनी एक स्वादिष्ट और अनोखा तरीका है। यह मिठाई अवश्य ही बनानी चाहिए, यह न केवल स्वादिष्ट लगती है बल्कि दावत देने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

3 बरियानी (Biryani)

निस्संदेह, बिरयानी ईद पर खाई जाने वाली सबसे लोकप्रिय डिश है। दही और सलाद से भरी कटोरी के साथ लोग इस स्वादिष्ट चिकन बिरयानी का आनंद लेते हैं। बिरयानी चिकन या मटन के साथ बनाई जा सकती है। नुस्खा में मसाले, सब्जियों और मांस के टुकड़ों के साथ धीमी पके हुए चावल होते हैं। बस एक ही स्वाद के साथ सुगंध और स्वाद मुँह में पानी ला देती है।


4 शीर खुर्मा (Sheer Khurma)

ईद पर एक क्लासिक दावत जरुरी है। यदि आपका कोई मुसलमान दोस्त है तो आपने ईद पर सेवइयां ​​शीर कुर्मा जरूर ट्राई किया होगा।इसके अलावा, इसे अलग-अलग घरों में कई तरह से तैयार किया जाता है। शीर खुरमा एक पारंपरिक सेंवई का हलवा है जो विशेष रूप से ईद के त्योहार के दौरान बनाया जाता है।आपकी जानकारी के लिए बता दें की फारसी शब्द 'शीर' का अर्थ है दूध, और 'खुरमा' का अर्थ है खजूर। इसे सेंवई और दूध से तैयार किया जाता है। ढेर सारे मेवे डालने के बाद, यह स्वादिष्ट खाने में से एक बन जाता है।


5 सीख कबाब  (Seekh Kabab)

शुरुआत के लिए, स्वादिष्ट, मुंह में घुल जाने वाले कबाब बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं। सीक कबाब आजमाए हुए और परखे हुए स्टार्टर हैं जो आपके मेहमानों को जरूर पसंद आएंगे। इसके अलावा, यह भोजन ईद समारोहों के दौरान सबसे अधिक पसंद किये जाने वाले पकवान है।


6 रोज़ शरबत (Rose Sharbat)

ईद के दौरान एक लोकप्रिय पेय, गुलाब शरबत सुगंधित और ताज़ा होता है। यह आपको दावत को शैली में शुरू करने में मदद करता है। आप गुलाब के शरबत की बोतल बज़ार से खरीद सकते हैं और इसे ठंडाई बना सकते हैं, गुलाब से बना ये शरबत बहुत ही स्वादिष्ट होता है। चीनी की चाशनी, गुलाब की पंखुड़ियाँ, फ्लेवर, गुलाब का एसेंस और दूध दुनिया का सबसे अच्छा ताज़ा पेय बनाने के लिए बहुत ही आसान हैं।

ईद-उल-फितर के इस त्योहार की आप सभी को ढेर सारी बधाई।

 

Tags: Eid , Eid 2022 , Eid Ul Fitr , Religious , Special Day

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD