बड़ी खबर: पकड़ा गया पटियाला हिंसा का मास्टरमाइंड बरजिंदर परवाना.. भिंडरावाले को मानता है आदर्श

 

खास खबरें एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ' इनेलो ने 28 वर्षीय मजहबी सिख बाल्मिकी समुदाय से युवा सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया अंबाला लोकसभा से उम्मीदवार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मिशन 13-0' नाम के एक कार्यक्रम में पंजाब के अपने 13 लोकसभा उम्मीदवारों का परिचय दिया भगवंत मान ने पंजाब की जनता से आप के सभी 13 लोकसभा उम्मीदवारों का करवाया परिचय कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा

 

बड़ी खबर: पकड़ा गया पटियाला हिंसा का मास्टरमाइंड बरजिंदर परवाना.. भिंडरावाले को मानता है आदर्श

पटियाला हिंसा केस में पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। पुलिस ने इस पूरी घटना के मास्टरमाइंड बरजिंदर सिंह परवाना को गिरफ्तार कर लिया है। परवाना को मोहाली एयपोर्ट से दबोचा गया।

Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

पटियाला , 02 May 2022

पटियाला हिंसा केस में पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। पुलिस ने इस पूरी घटना के मास्टरमाइंड बरजिंदर सिंह परवाना को गिरफ्तार कर लिया है। परवाना को मोहाली एयपोर्ट से दबोचा गया। वह एक हिस्ट्रीशीटर है। थाने में उसके खिलाफ 4 केस दर्ज है। बरजिंदर परवाना के खिलाफ आर्म्स ऐक्ट, ह'त्या की कोशिश करना, धमकी देना और आपदा प्रबंधन ऐक्ट के तहत मामले दर्ज हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पटियाला में 29 अप्रैल को दो गुटों के बीच हिंसा की खबर सामने आई थी। जिसके बाद पुलिस ने 6 FIR दर्ज की थी। जिनमें 25 लोगों को नामजद किया गया था। बरजिंदर सिंह परवाना से पहले पुलिस ने हरीश सिंगला, कुलदीप सिंह और दलजीत सिंह को गिरफ्तार कर लिया था।  हिंसा भड़काने वाला मास्टरमाइंड बरजिंदर सिंह परवाना की गिरफ्तारी के लिए पुलिस लगातार छापेमारी कर रही थी। एक मई की सुबह करीब साढ़े 7 बजे उसे मोहाली एयरपोर्ट से इंस्पेक्टर शमिंदर सिंह के नेतृत्व में पुलिस टीम ने गिरफ्तार किया। 

कैसे हुई थी साजिश 

भारत में बैन आतंकी संगठन सिख्स फॉर जस्टिस के हेड गुरपतवंत सिंह पन्नू ने 29 अप्रैल को खालिस्तान दिवस मनाने की घोषणा की थी। पन्नु की इस घोषणा का विरोध में शिवसेना के अध्यक्ष हरीश सिंगला ने 29 अप्रैल को  खालिस्तान मुर्दाबाद मार्च निकालने की घोषणा कर दी। जिसके बाद हिंसा भड़ग गई। वहीं बाद में हरीश सिंगला को शिवसेना से बर्खास्त कर दिया गया। खबर है कि जैसे ही बरजिंदर को इसका पता चला, तो उसने शिवसेना के मार्च का विरोध किया और कहा कि वो ऐसे किसी भी आयोजन को नहीं होने देगा। उसने सभी सिख कट्टरपंथियों से अपील करते हुए कहा कि 29 अप्रैल को सभी पटियाला में इकट्ठा हों। सोशल मीडिया पर बरजिंदर की वीडिया वायरल हो गई। इस वायरल वीडियो में बरजिंदर कह रहा है- अगर कोई खालिस्तान के खिलाफ कुछ भी कहेगा, हम ये सहन नहीं करेंगे। हम कानून की सारी हदों को पार कर देंगे। खालिस्तान से हमारी धार्मिक भावनाएं जुड़ी हुई हैं। यहां तक कि 5-7 साल के बच्चे में भी यही भावना है। खालिस्तान था, खालिस्तान है और खालिस्तान रहेगा।

बरजिंदर की इस अपील के बाद 29 अप्रैल को कट्टरपंथियों ने शिवसेना के मार्च को काली मंदिर के पास रोक दिया। कुछ ही देर में वहां तलवारें निकल आईं और दोनों ओर से पत्थरबाजी होने लगी। घटनास्थल पर भीड़ को काबू में करने के लिए पुलिस को हवाई फायर भी करने पड़े। खबर ये भी थी कि मंदिर के अंदर से गोलियां चलाई गई। एक शख्स को जांघ पर गोली लगी। जब पुलिस ने उसका बयान लिया तो उसने पुलिस को कहा था कि वो गोली मंदिर के अंदर से आई थी जिसके बाद वो घायल हो गया।

भिंडरावाले को अपना आदर्श मानता है बरजिंदर

खुद को राजपुरा स्थित दमदमी टकसाल जत्थे का सरगना बताने वाले बरजिंदर परवाना का जन्म 1984 में हुआ था। कट्टरपंथी विचारों वाला बरजिंदर खालिस्तानी आ'तंकवादी जरनैल सिंह भिंडरावाले को अपना आदर्श मानता है। आए दिन वो सोशल मीडिया पर खालिस्तान और भिंडरावाले के समर्थन वाले वीडियो और बयान शेयर करता रहता है। 2007 में वो सिंगापुर चला गया, वहां से 17 महीने के बाद लौटकर उसने राजपुरा में दमदमी टकसाल जत्थे की स्थापना की और धार्मिक प्रचार करने लगा।

साजिश हुई है- 

IG मुखविंदर छीना ने कहा कि इस मामले के पीछे कोई सुनियोजित साजिश है और उसमें कौन शामिल है, इसकी भी जांच होगी। फिलहाल जांच प्रभावित न हो, इसलिए इसके बारे में कुछ नहीं कहेंगे।


 

Tags: barjinder singh parwana , Jarnail Singh Bhindranwale , patiala , punjab police

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD