Monday, 27 March 2023

 

 

खास खबरें अदाणी मामले की जांच से डरी सरकार, राहुल के सवालों का जवाब नहीं: मल्लिकार्जुन खड़गे कर्नाटक रिश्वत मामला: सुप्रीम कोर्ट ने लोकायुक्त की याचिका पर बीजेपी विधायक से मांगा जवाब 38वें जन्मदिन पर राम चरण ने किया खुलासा, अगली फिल्म का नाम 'गेम चेंजर' राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दो दिवसीय दौरे पर कोलकाता पहुंची किसान अपनी उपज की प्रोसेसिंग कर कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा : डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल भगवंत मान सरकार का बडा एलान , ग्रुप ए और बी नौकरी के लिए आवेदन कर सकेगें पूर्व सैनिक 24,000 रुपए की रिश्वत लेने के दोष अधीन विजीलैंस द्वारा पटवारी काबू 'गुम है किसी के प्यार में' शो के 800 एपिसोड पूरे, टीम ने मनाया जश्न मेन्स सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट्स : अजिंक्य रहाणे, भुवनेश्वर कुमार का क्रिकेट में करियर खत्म? इटली ने यूरो क्वालिफायर में माल्टा को हराया पेड अकाउंट एकमात्र सोशल मीडिया होगा, जो मायने रखता है : एलन मस्क इंग्लैंड, पुर्तगाल ने यूरो 2024 क्वालिफायर में बैक-टू-बैक जीत हासिल की इन्फ्लूएंजा और कोविड मरीजों को मिले तत्काल इलाज : योगी आदित्यनाथ सलमान खान को धमकी भरा मेल भेजने वाला मुंबई पुलिस की हिरासत में आपसे ज्यादा मुझे कौन प्यार करेगा, सामंथा प्रभु का डेटिंग पर नया ट्वीट ट्विटर ने माना, सोर्स कोड के कुछ हिस्से गिटहब पर ऑनलाइन लीक हुए ब्राजील के नाइट क्लब में गोलीबारी में तीन की मौत सिलीगुड़ी से डेढ़ करोड़ रुपये का सोना बरामद, तीन गिरफ्तार बसपा सांसद से मिले अखिलेश यादव, अटकलों का बाजार गर्म मनीष तिवारी ने राहुल की अयोग्यता के खिलाफ दिया स्थगन नोटिस एलपीयू में एजुकेशन के 90% स्टूडेंट्स ने सीटीईटी परीक्षा पास की

 

दृष्टिमान संसार की अमोलक जुगत है गुरबाणी जीवन रहस्य : डॉ. गुरमीत सिंह बैदवान

नियामियां की पुस्तक गुरबाणी जीवन रहस्य पर हुई विचार गोष्ठी

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मोहाली , 02 Apr 2022

वरिष्ठ पत्रकार एवं लेखक गुरप्रीत सिंह नियामियां की धार्मिक पुस्तक गुरबाणी जीवन रहस्य पर आज एक विचार गोष्ठी का आयोजन गुरुद्वारा अंब साहिब में किया गया। विचार गोष्ठी का यह कार्यक्रम पुस्तक के प्रकाशक अंतर्राष्ट्रीय पुआधी मंच की ओर से किया गया था। इस अवसर पर गुरुद्वारा तालमेल कमेटी के अध्यक्ष जोगिन्द्र सिंह सौंधी, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की सदस्य परमजीत कौर लांडरां, प्रसिद्ध पुआधी लेखक डॉ. गुरमीत सिंह बैदवान, सेंट्रल जेल रूपनगर के अतिरिक्त सुपरडैंट हरसिमरन सिंह बल, डा मनदीप कौर टिवाणा तथा गुरप्रीत सिंह नियामिया अध्यक्षता मंडल में शामिल थे।पुस्तक के बारे अपने विचार प्रस्तुत करते हुए डॉ गुरमीत सिंह बैदवान ने कहा कि यह पुस्तक दृष्टिमान संसार की अमोलक जुगत है। उन्होंने कहा कि यह पुस्तक पढ़कर व्यक्ति में गुरबाणी को और भी निकट से जानने की इच्छा पैदा होती है। उन्होंने कहा कि पुस्तक बहुत ही सरल भाषा में लिखी गयी है तथा पूरी पुस्तक पढ़ने के बाद और भी जिज्ञासा पैदा होती है कि इस विषय पर और भी कुछ पढ़ा जाए। उन्होंने पुआधी तथा टकसाली बोली में बोलते हुए अपना पर्चा सम्पूर्ण किया। उन्होंने कहा कि पुस्तक गुरबाणी जीवन रहस्य विभिन्न विषयों पर प्रकाश डालती है। यह जीवन बारे भी बताती है तथा गुरबाणी के बारे भी तथा इन दोनों के पीछे छुपे रहस्य के बारे भी प्रकाश डालती है। उन्होंने कहा कि मानवीय जीवन के ताले की चाबी गुरुबाणी का रहस्य ही है।

इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए डा मनदीप कौर टिवाणा ने कहा कि यह पुस्तक इतनी सरल भाषा में लिखी हुई है कि गुरबानी को न जानने वाला व्यक्ति भी गुरबाणी के प्रति आकर्षक होता है। व्यक्ति को लगता है कि उसे गुरबाणी के बारे और भी जानना चाहिए। उन्होंने पुस्तक के बारे अपने कुछ सुझाव भी लेखक को दिए। इस अवसर पर सेंट्रल जेल रूपनगर के अतिरिक्त सुपरडेंट हरसिमरन सिंह बल पीपीएस ने कहा के रहस्य शब्द बहुत गहरी बात करता है। उन्होंने कहा कि ज़िंदगी एक रहस्य है। इस रहस्य को जानना प्रत्येक व्यक्ति की इच्छा होती है। उन्होंने कहा कि इसी तरह गुरबाणी के रहस्य बारे जानना भी प्रत्येक व्यक्ति की प्रबल इच्छा होती है।इस पुस्तक के बारे बोलते हुए गुरप्रीत सिंह नियामिया ने कहा कि उन्हें बचपन में ही बुजुर्गों से गुरबानी के बारे में लगन लग गई थी तथा वह सिख इतिहास के प्रति आकर्षित हो गए थे। उन्होंने कहा कि वह लंबे समय से ऑल इंडिया रेडियो जालंधर के गुरुबाणी विचार कार्यक्रम में वार्ता प्रस्तुत करते आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्हीं वार्ताओं का संग्रहण इस पुस्तक में किया है तथा इसके अलावा कुछ लेख विशेष तौर पर इस पुस्तक के लिए लिखे हैं। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की सदस्य बीबी परमजीत कौर लांडरां ने कहा कि यह पुस्तक प्रत्येक घर का श्रृंगार होनी चाहिए। उन्होंने यहां पहुंचीं सभी शख्सियतों का धन्यवाद भी किया। इस अवसर पर औरों के अलावा अकाली नेता परमिंदर सिंह सोहाना, यूथ आफ पंजाब के चेयरमैन परमदीप सिंह बैदवान, गुरुद्वारा फेज 1 के अध्यक्ष प्रीतम सिंह, वरिष्ठ उपाध्यक्ष मनजीत सिंह मान, कर्मसिंह बबरा, हरपाल सिंह सोढी, सुरजीत सिंह मठाड़ू, रवींद्र सिंह गुरुद्वारा भाई जैताजी, खेमसिंह गुरुद्वारा फेज 4, बाबा उमराव सिंह, हरदयाल सिंह, अमरीक सिंह, जतिंदर सिंह प्रचारक, हरजोत सिंह ढाढी जथा, मास्टर जसबीर सिंह, गुरजीत सिंह बिल्ला, हरबंस सिंह बागड़ी, प्रदीप सिंह हैप्पी, जगदीप सिंह बिटर, सुखदीप सिंह सोढी तथा अन्य अहम शख्सियतें भी उपस्थिति थी। इस अवसर पर डॉ कर्मजीत सिंह चिल्ला ने मंच संचालन किया तथा सभी की जान पहचान भी करवाई। इससे पहले सभी साहित्यकारों में पुस्तक का विमोचन भी किया।

 

Tags:

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD