Wednesday, 01 May 2024

 

 

खास खबरें भगवंत मान ने आप उम्मीदवार मलविंदर कंग के लिए गढ़शंकर के लोगों से मांगा समर्थन पटियाला की महिला नेत्री आप छोड़ अकाली दल में हुई शामिल गरीबों के शिक्षित बच्चे ही अपने परिवार को गरीबी से मुक्ति दिला सकते हैं: सीएम भगवंत मान ट्रस्ट की लेबोरेट्रीयों से हर वर्ष 12 लाख से ज्यादा लोगों की हो रही जांच : डॉ. एस.पी. सिंह ओबेरॉय 18 वर्षों से कांग्रेस में सक्रिय ओमप्रकाश सैनी सहित 1000 ने भाजपा का दामन थामा मई दिवस पर Chandigarh-Punjab Union of Journalists ने बनाई मानव श्रृंखला अब पति, भाई या बेटा नहीं करेगा महिलाओं की वोट का सौदा पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा लोक सभा मतदान की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए राज्य के डिप्टी कमिशनरों, पुलिस कमिशनरों और ऐसऐसपीज़ के साथ मीटिंग झूठ व डर के सहारे सत्ता पाना चाह रहे जयराम : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सूक्खू मजीठा हल्के से होगी भारी जीत कांग्रेस नेताओं ने गुरजीत औजला के साथ मजीठा में की बैठक देश ने तय कर लिया है कि आएंगे तो मोदी ही : जयराम ठाकुर अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी होते हैं मजदूर मैं साधारण ग्रामीण, जिसका मुकाबला बड़े-बड़े धनाढ्यों के साथ:एन.के.शर्मा एलपीयू की प्रो-चांसलर श्रीमती रश्मी मित्तल को मानद कर्नल रैंक से किया गया सम्मानित पूर्व कांग्रेसी दलवीर गोल्डी के शामिल होने से संगरूर में ‘आप’ की स्थिति हुई और मजबूत मीत हेयर की चुनावी सभाओं में जुटने लगी भारी भीड़ उर्वशी रौतेला-आलिया भट्ट की मुलाक़ात का राज़! महान संगीतकार रविन्द्र जैन के नाम पर ग़ज़ल-शास्त्रीय संगीत को बढ़ावा देने का संकल्प किसानों का औजला को समर्थन लुधियाना में मेरी जीत से विश्वासघातियों के खिलाफ पूरे देश को संदेश जाएगा : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जेल में अरविंद केजरीवाल से की मुलाकात

 

'द कश्मीर फाइल्स' के कुछ डॉयलॉग आत्मचिंतन को करते हैं मजबूर

Bollywood, Entertainment, Mumbai, Actor, Cinema, Hindi Films, Movie, Mumbai News, The Kashmir Files
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मुंबई , 19 Mar 2022

'द कश्मीर फाइल्स' के कुछ डॉयलॉग हमें आत्मचिंतन के लिये मजबूर करते हैं। फिल्म का मुख्य किरदार, जो एक पत्रकार है, वह पुलिस के एक पूर्व शीर्ष अधिकारी को कहता है,''आपको पद्म श्री दिया गया इसीलिये आप चुप रहे।'' इस पर वह पूर्व अधिकारी पत्रकार की भूमिका निभाने वाले पात्र को जवाब देता है,'' जब पुलिस को किसी बड़े आतंकवादी या अपराधी को गिरफ्तार करना होता है तो तुम्हें पता है कि हम सबसे पहले हम यह पता करते हैं कि उसकी 'रखल'(फिल्म में इस्तेमाल शब्द) कौन है। क्या तुम जानते हो ये 'रखल' कौन होती है-ये मीडिया के लोग। मैं पुरानी दिल्ली के एक सिनेमाघर में अपनी किशोर उम्र की बेटी के साथ यह फिल्म देख रहा था। वह यह जवाब सुनते ही हंस देती है। मैं भी कोई आवाज करता हूं। तो क्या मुझे यह वक्तव्य पसंद आया? कोई व्यक्ति , जो पत्रकारिता से इसके उद्देश्य के कारण जुड़ा और वह भी उस समय जब यह फैशनेबल नहीं था। आपके पिता अपने सहकर्मियों और पड़ोसियों को यह गर्व से बता नहीं सकते थे कि उनका बड़ा बेटा पत्रकार है। पल्लवी जोशी इस फिल्म में एक बौद्धिक प्रोफेसर का किरदार निभा रही हैं। वह फिल्म में बहुत ही सुरूचि संपन्न हैं और अपने एक लाइन के डॉयलॉग्स को बहुत ही जोरदार तरीके से और सावधानी से बोलती हैं। उनका प्रभाव गहरा है। युवावर्ग उन्हें पसंद करता है। फिल्म में आखिरी में वह अपने असली इरादे बताती हुई कहती हैं कि उन्हें कथानक (नैरेटिव) का युद्ध जीतना है।

वह अपने इरादों को पूरा करने के लिये एक कश्मीरी पंडित का इस्तेमाल करती हैं। वह उसे बताती हैं कि हर कहानी में या हर चुनावी सफर में एक विलेन की जरूरत होती है और वह विलेन या तो राज्य होना चाहिये या भारत की सरकार। उस युवा व्यक्ति को यह पता चलता है कि प्रोफेसर एक तस्वीर में एक आतंकवादी के साथ हंसते हुये और उसका हाथ पकड़े हैं। यह तस्वीर आतंकवादी के पास पूरी इज्जत और प्यार के साथ संभालकर रखी हुई है। इस सीन से वाम-लिबरल लॉबी के ढकोसले का खुलासा होता है। यही इस फिल्म की सबसे बड़ी समस्या है और इसी कारण से बॉलीवुड इसे एकमत होकर समर्थन नहीं कर पा रहा है। एक और वीडियो वायरल हुआ जो फिल्मों में निभाये गये राधिका मेनन के किरदार और असली जिंदगी की मिस मेनन के बीच की समानताओं को दिखा रहा है। कुछ लोग इसे प्रोपेगेंडा कहेंगे। आपको वह ब्लॉकबस्टर फिल्म 'दीवार' तो याद होगी, जिसमें अमिताभ बच्चन भगवान शिव से कहते हैं,' खुश तो बहुत होगे'। हिंदु सिनेप्रेमी अक्सर यह कहते हैं कि यह सीन सिर्फ मंदिर में ही फिल्माया जाना संभव था। कश्मीर फाइल्स में ऐसे ही कुछ और 'वनलाइनर 'हैं। क्या कश्मीरी पंडितों को अपने घर जाने का मौका मिलेगा ? क्या यही न्याय है? अभी तक इस तरह के सवालों को पूछने से बचा जाता रहा है। फिल्म में सांस्कृतिक नरसंहार और प्रशासनिक नरसंहार की बात हुई है लेकिन इस तरह के कथित सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील जगहों पर पुलिस कैसे बर्ताव करती है।

कश्मीरी पंडितों का पलायन कहानी का बस एक हिस्सा है। शायद कोई ऐसा दिन आयेगा जब लोगों में इस तरह की फिल्म बनाने की हिम्मत आयेगी और वे इस तरह के नरसंहारों पर भले ही वे कितने भी छोटे स्तर पर क्यों न हुये हों, फिल्में बना पायेंगे। मेरे प्यारे उत्तर-पूर्वी भारत के बारे में क्या? क्या वहां चीजें अच्छी हैं या 'बेहतर' हैं? 1980 के दशक में या 1990 के दशक की शुरूआत में जनसंख्या-विभाजन क्या था और अब क्या है? 'हर्ड सिंड्रोम' अभी भी एक बीमारी क्यों है? कोहिमा, लुंगलेई या शिलॉंग में पढ़ने वाले एक युवक को या तो दिल्ली में या मुंबई में या यहां तक कि सिलीगुड़ी जैसे शहर में क्यों बसना पड़ता है? क्या यह सिर्फ करियर के कारण हो रहा है? फिल्म के नायक के लिये कश्मीर उसकी मां है क्योंकि वह वहीं पैदा हुआ था। दर्शकों के बारे में क्या? फिल्म के अंत में, मुख्य नायक कहता है, क्या है आपका मानवतावाद ? शायद 2022 में भी यह एक गलत सवाल है। संकीर्णता एक रोग है। संकीर्णता नाम के इस खतरनाक बाघ पर सवार होकर कुछ राज्य नफरत, हिंसा और उग्रवाद की राजनीति में चले गये हैं। कहीं-कहीं यह कड़वाहट चरम पर पहुंच गयी है। 

1990 के दशक के मध्य में हुआ नागा-कुकी संघर्ष अब नागालैंड और मणिपुर की भयानक लेकिन पौराणिक कथाओं का हिस्सा हैं। वै नौपांग यानी 'बाहरी' शब्द मिजोरम में एक बुरा शब्द है। स्थानीय लोगों का कहना है कि राज्य के लोगों को विश्वास में लिये बिना 'मेघालय' नाम थोपा गया। मेघालय में, यहां तक कि कॉफी और चाय उद्योगों का भी शुरू में इस डर के कारण विरोध किया गया था कि अधिक से अधिक बाहरी लोग वहां आ जायेंगे। शिलांॅग के लोगों ने भारत के प्रमुख शहरों में बसने के लिये अपनी संपत्तियां बेच दीं। मेरे एक दोस्त ने हाल ही में दिल्ली में अपनी माँ को खो दिया। उन्होंने कहा कि उनकी मां की आखिरी इच्छा था कि वह वापस जायें और जेल रोड स्थित अपने आवास में रहें लेकिन उनकी यह इच्छा कभी पूरी नहीं हुई। उत्तर-पूर्व के अधिकांश लोगों की तरह, मेरा भी मानना है कि नयी दिल्ली में मामले को गलत तरीके से सुलझाने की कोशिश की गयी। उत्तर-पूर्व को अक्सर अलग-थलग महसूस कराया गया है, जैसे वह भारत का एक अवांछित हिस्सा है। दिल्ली में एक लॉबी मौजूद थी - नेता, बाबू और व्यवसायियों सहित कुछ अन्य लोग, जिन्होंने उत्तर-पूर्व को आग की लपटों में घिरा रहने दिया। ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (आसू) के कार्यकर्ताओं को कभी 'गुंडा' कहा जाता था। ज्ञानी जैल सिंह, जब देश के गृह मंत्री थे, तब उन्होंने ने जनवरी 1980 में 'द इंडियन एक्सप्रेस' को दिये एक साक्षात्कार में कहा था, असम की समस्या कोई समस्या नहीं है। इंदिराजी की इच्छा ही मान्य होगी। अगर वह कल सूर्योदय से पहले चाहें, तो मैं आंदोलन को कुचलने के लिये पंजाब की जेलों को 10,000 असमियों से भर दूंगा। अन्य नेता भी अलग नहीं थे। मोरारजी देसाई और यहां तक कि चौधरी चरण सिंह ने भी नागा मुद्दे और असम आंदोलन पर गलत कदम उठाये थे। चीजें बदलती रहती हैं लेकिन फिर भी कुछ चीजें वही रहती हैं।

 

Tags: Bollywood , Entertainment , Mumbai , Actor , Cinema , Hindi Films , Movie , Mumbai News , The Kashmir Files

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD