Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

श्रीलंका सीरीज भारत के लिए रही खास

Sports News, Cricket, Cricketer, Player, Bowler, Batsman, Rishabh Pant, Ravindra Jadeja,Shreyas Iyer
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 15 Mar 2022

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप ने न केवल भारत को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में ऊपर चढ़ने में मदद की, बल्कि इसने मेजबान टीम को कई सकारात्मकताएं भी दीं। चाहे ऋषभ पंत की निरंतर वृद्धि हो, रवींद्र जडेजा की जोरदार वापसी या श्रेयस अय्यर का दबदबा, रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने हाल ही में समाप्त हुई दो मैचों की टेस्ट सीरीज में कई खिलाड़ियों ने बढ़िया प्रदर्शन किए। श्रृंखला के आखिरी दिन श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने के प्रतिरोध और दृढ़ संकल्प के अलावा, टीम इंडिया ने मोहाली और बेंगलुरु दोनों टेस्ट में अपना दबदबा दिखाया। विश्व कप टेस्ट चैंपियनशिप में भारत को 77 अंकों और 58.33 के जीत प्रतिशत के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में चौथे स्थान पर पहुंचा दिया है और अब उनके पास लॉर्डस फाइनल में जगह बनाने का एक वास्तविक मौका है, जो जून, 2023 में खेला जाएगा।

भारत के लिए प्रमुख सकारात्मकताएं

ऋषभ पंत

टेस्ट क्रिकेट में अपनी जबरदस्त फॉर्म को जारी रखते हुए 24 वर्षीय पंत ने अपनी बल्लेबाजी और विकेटकीपरिंग के काम से सभी को प्रभावित किया और योग्य रूप से प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार प्राप्त किया। श्रीलंका के बाएं हाथ के स्पिनरों का मुकाबला करने के लिए उन्हें क्रम में नंबर 5 पर पदोन्नत किया गया और 120.13 के स्ट्राइक-रेट से तीन पारियों में 185 रन बनाए। पांचवें नंबर पर अपनी सफलता के बाद, वह उसी स्थान पर अपनी जगह को और मजबूत कर सकते हैं, जो भविष्य में भारत को सही लाइनअप को विभाजित करने में मदद करेगा। पिंक बॉल टेस्ट में अपनी आक्रामक पारी के दौरान, विकेटकीपर बल्लेबाज ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में एक भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज अर्धशतक (28 गेंदों में 50 रन) मारने के बाद इतिहास रच दिया। पंत ने सात चौके और दो छक्के लगाकर सिर्फ 28 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया और महान कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। 

कपिल ने 1982 में कराची में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में 30 गेंदों में 50 रन बनाए थे। पंत ने कहा, "मुझे लगता है कि इससे मुझे और आत्मविश्वास मिलेगा। मैं इस बारे में बहुत सोचता था कि मुझे क्या करना चाहिए। अब मैं अपनी प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं।" कप्तान रोहित शर्मा भी पंत के विकेटकीपिंग कौशल से खुश हैं। रोहित ने कहा, "इस श्रृंखला में उनका सबसे महत्वपूर्ण कारक उनकी विकेटकीपिंग थी। उनकी कीपिंग सबसे अच्छी थी जो मैंने देखी है। उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया, जब इंग्लैंड पिछले साल आया था और वह हर बार भारत के लिए विकेट कीपिंग करते हुए बेहतर होता दिख रहे हैं, इसलिए उनसे मैं बहुत प्रभावित हुआ हूं।"

अय्यर का दबदबा

कानपुर में अपने टेस्ट डेब्यू पर अय्यर ने शानदार शतक बनाया था, लेकिन उन्हें दक्षिण अफ्रीका में भारत की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली थी। इसलिए, यह श्रृंखला अय्यर के लिए एक नई शुरुआत थी, जिन्होंने नए नंबर 6 स्थान पर बल्लेबाजी की, जो पिछली श्रृंखला तक अजिंक्य रहाणे की जगह थी। श्रेयस, जो पहले टेस्ट में पहली पारी में केवल 27 रन बना सके, अपनी प्रतिष्ठा पर कायम रहे और दूसरे टेस्ट में श्रीलंकाई स्पिनरों पर हावी रहे, उन्होंने दोनों पारियों में अर्धशतक लगाया। पिंक बॉल टेस्ट में अपने प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड जीतने वाले प्रदर्शन के बाद अय्यर कम से कम उपमहाद्वीप में मध्य क्रम में एक निश्चित शॉट स्टार्टर बनने के लिए तैयार हैं, जहां भारत को अपने आने वाले अधिकांश टेस्ट खेलने हैं। दूसरी ओर, भारत के लिए तीसरे नंबर पर अनुभवी चेतेश्वर पुजारा की जगह लेने वाले हनुमा विहारी ने तीन पारियों में 124 रन बनाकर अपने पहले कार्यकाल का अच्छा उपयोग किया। बल्लेबाज ने शुरुआत तो की, लेकिन इसका फायदा उठाने में नाकाम रहे, जिस पर उन्हें अगली सीरीज में काम करने की जरूरत है।

जडेजा की वापसी

चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाफ एक के बाद एक दो श्रृंखलाओं से चूकने के बाद, जडेजा ने श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट में जोरदार वापसी की। स्पिन ऑलराउंडर ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, नाबाद 175 रन बनाए और मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ एक पारी और 222 रन से भारत की जीत में 9/87 विकेट भी चटकाए। पहले टेस्ट में अपने प्रदर्शन के आधार पर, वह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष क्रम के ऑलराउंडर भी बने।

अश्विन और बुमराह का ऐतिहासिक कारनामा

प्रमुख भारतीय स्पिनर आर अश्विन ने दो मैचों की श्रृंखला के दौरान कई रिकॉर्ड तोड़े। अपना 85वां मैच खेलते हुए देव के 434 टेस्ट स्कोर को पीछे छोड़ते हुए सबसे लंबे प्रारूप में भारत के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज बने। उन्होंने पहले टेस्ट में श्रीलंका की दूसरी पारी के दौरान चरिथ असलांका को आउट करने के बाद यह मुकाम हासिल किया, जिसे भारत ने एक पारी और 222 रनों से जीता था। दूसरी पारी में 35 वर्षीय गेंदबाज के चार विकेट लेने से उन्हें विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में 100 विकेट पूरे करने में मदद मिली, जिससे वह 2019 में शुरू हुए टूर्नामेंट में तीन अंकों का आंकड़ा हासिल करने वाले पहले क्रिकेटर बन गए। उनके 100 विकेट 21 टेस्ट मैचों में 19.66 के औसत और 47.11 के स्ट्राइक रेट से चार बार पांच विकेट लिए हैं। दूसरी ओर, जसप्रीत बुमराह ने बेंगलुरु टेस्ट में रैंक असमतल उछाल वाली पिच पर 24 रन देकर 5 विकेट लिए और घर में पहली बार पांच विकेट दर्ज किए और कुल मिलाकर आठवां, जो अब कपिल देव के साथ 29 टेस्ट के बाद एक भारतीय तेज गेंदबाज के लिए संयुक्त रूप से सबसे अधिक है।

 

Tags: Sports News , Cricket , Cricketer , Player , Bowler , Batsman , Rishabh Pant , Ravindra Jadeja , Shreyas Iyer

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD