Saturday, 02 March 2024

 

 

खास खबरें त्रिदेव और पंच परमेश्वर सम्मेलन में बोले नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ब्रम शंकर जिम्पा द्वारा होशियारपुर और साथ लगते कंडी क्षेत्रों के गाँवों को नहरी पानी प्रोजैक्ट मुहैया करवाने की हिदायत मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पंजाब विधानसभा में दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि भेंट पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय में 'नए युग के विश्वविद्यालयों का विचार' विषय पर स्थापना दिवस व्याख्यान का आयोजन हिमाचल प्रदेश राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष नंद लाल ने की मुख्यमंत्री से भेंट भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से कल्याणकारी योजनाओं पर व्यय किए जाएंगे 143.16 करोड़ रुपयेः मुख्यमंत्री विधानसभा में कांग्रेस का रवैया बेहद दुर्भाग्यपूर्ण : हरसुखिंदर सिंह बब्बी बादल बादल परिवार सरकारी सुविधाओं का आदतन लाभार्थी : मलविंदर सिंह कंग समाज के साधन संपन्न और हाशीए पर धकेले वर्गों के बीच वाला फ़र्क मिटाने के लिए पंजाब सरकार पूरी तरह वचनबद्ध : राज्यपाल बच्चों को यौन शोषण से बचाने के लिए पंजाब पुलिस की पहलकदमी ‘जागृति’ लांच सीजीसी के बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने एफडीपी का आयोजन किया एलपीयू ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की ओवरऑल फर्स्ट रनर अप ट्रॉफी जीती PEC के फैकल्टी मेंबर को बॉम्बे आर्ट सोसाइटी द्वारा किया गया सम्मानित डा. बी. आर. अम्बेडकर स्टेट इंस्टीट्यूट आफ मैडीकल सायंसज़ मोहाली को जल्द मिलेगा 6 बैडों वाला आई. सी. यू. मुख्यमंत्री ने कसौली विधानसभा क्षेत्र में 88.78 करोड़ रुपये की 13 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए सांसद संजीव अरोड़ा ने डीसी के साथ लुधियाना के विकास कार्यों पर की चर्चा राज्यपाल का भाषण रोकने का यत्न करके कांग्रेस ने पवित्र सदन का अपमान किया : हरपाल सिंह चीमा 8 हजार रुपए रिश्वत लेता ए.एस.आई. विजीलैंस ब्यूरो ने किया गिरफ्तार हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय कांग्रेस की सरकार खो चुकी है बहुमत, अपने कर्मों से हुई है उसकी यह स्थिति : जयराम ठाकुर सरूप रानी महिला महाविधालय मे करवाया जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन

 

कृषि विज्ञान केंद्र की ओर से गांव हुक्कड़ा में खेत दिवस का आयोजन

Agriculture
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

होशियारपुर , 11 Mar 2022

कृषि विज्ञान केंद्र के डिप्टी डायरेक्टर(प्रशिक्षण )डा. मनिंदर सिंह बौंस ने बताया कि केंद्र की ओर से धान की पराली प्रबंधन संबंधी गांव हुक्कड़ां में धान की कटाई सुपर एस.एम.एस. कंबाइन से करवाने के बाद सुपर सीडर से गेहंू की बिजाई की सफल काश्त संबंधी खेत दिवस का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि कृषि विज्ञान केंद्र होशियारपुर की ओर से अभियान के रुप में जोर दिया जा रहा है कि किसान धान की पराली को न जलाएं व उपलब्ध मशीनरी व तकनीकों के माध्यम से इसका योग्य प्रबंधन कर वातावरण को प्रदूषित होने से बचाएं। इस कड़ी में कृषि विज्ञान केंद्र  होशियारपुर की ओर से किसानों के खेतों में धान की पराली प्रबंधन के लिए रबी 2021-22 के दौरान प्रदर्शनियां भी लगाई गई थी।डा. मनिंदर सिंह बौंस ने खेत दिवस पर पहुंच किसानों का स्वागत करते हुए केंद्र की ओर से किसानी के प्रति सेवाओं के बारे में प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि इस केंद्र की ओर से धान की पराली  प्रबंधन के लिए अभियान के रुप में जागरुकता व प्रशिक्षण कैंप लगाए गए हैं व पराली में मौजूद अलग-अलग तत्वों की महत्ता के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

उन्होंने रबी की फसलों के सर्वपक्षीय कीट  प्रबंध व गर्मी की ऋतु की मूंगी व माह की काश्त के बारे में प्रकाश डाला। सहायक प्रोफेसर(कृषि इंजीनियरिंग) इंजीनियर अजैब सिंह ने किसानों को खेती मशीनरी के माध्यम से धान की पराली प्रबंधन के बारे में तकनीकी जानकारी सांझी की व इस बात पर जोर दिया कि मशीनरी के सुचारु प्रयोग के माध्यम से धान की पराली को संभाले। उन्होंने गेहूं की कटाई के दौरान ध्यान देने योग्य जरुरी नुकते व अनाज संभालने के बारे में बताया। प्रोग्राम सहायक श्रीमती सुनीता की ओर से मिट्टी परख की महत्ता व मिट्टी परख के लिए नमूने लेने की विधि के बारे में बताया। गांव हुक्कड़ां के प्रगतिशील किसान सतिंदर सिंह ने सुपर सीडर के प्रयोग के माध्यम से पराली प्रबंधन करने संबंधी अपने सफल तर्जुबे सांझे किए व उपस्थित किसानों को धान की पराली प्रबंधन के लिए सुपर सीडर की कारगुजारी के बारे में दर्शाया।इस मौके पर सरपंच मास्टर मोहन सिंह, पंच श्रीमती रतन कौर, हुक्कड़ा बहुउद्देशीय सहकारी सोसायटी के प्रधान श्री कुलविंदर सिंह, सचिव श्री बलकार सिंह, श्री तरलोचन सिंह व गांव हुक्कड़ां के अन्य किसान उपस्थित थे। उपस्थित किसानों को पंजाब कृषि विश्वविद्यालय की खरीफ की फसलों की काश्त  संबंधी सिफारिश के लिए किताब व घरेलू बगीची के लिए गर्मियों की सब्जियों की बीज किटें दी गई। अंत में गांव हुक्कड़ा के सरपंच मास्टर मोहन सिंह ने आए किसानों का धन्यवाद किया व पराली प्रबंधन के संदेश को अन्य किसानों तक पहुंचाने का भरोसा भी दिया।

 

Tags: Agriculture

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD