Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ' इनेलो ने 28 वर्षीय मजहबी सिख बाल्मिकी समुदाय से युवा सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया अंबाला लोकसभा से उम्मीदवार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मिशन 13-0' नाम के एक कार्यक्रम में पंजाब के अपने 13 लोकसभा उम्मीदवारों का परिचय दिया भगवंत मान ने पंजाब की जनता से आप के सभी 13 लोकसभा उम्मीदवारों का करवाया परिचय कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी

 

अमित शाह ने पूर्वोत्तर के पहले राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय की नींव रखी

Amit Shah, Union Home Minister, BJP, Bharatiya Janata Party
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अगरतला , 08 Mar 2022

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मंगलवार को गुजरात स्थित राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय (एनएफएसयू) के त्रिपुरा परिसर की आधारशिला रखी, जो पूर्वोत्तर में इस तरह का पहला संस्थान होगा। पश्चिमी त्रिपुरा के आनंदनगर जिले के श्रीनगर में 50 एकड़ भूमि पर स्थायी परिसर की आधारशिला रखते हुए शाह ने कहा कि विभिन्न अपराधों से निपटने के लिए संस्थान पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए बहुत लाभकारी होगा। एनएफएसयू का मुख्यालय गुजरात के गांधीनगर में है। इसका ट्रांजिट परिसर त्रिपुरा में पिछले साल नवंबर में यहां के बी.एड कॉलेज परिसर में स्थापित किया गया था। इस विश्वविद्यालय के दो अन्य कैंपस नई दिल्ली और गोवा में कार्यरत हैं। विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि गृह मंत्रालय के तहत एनएफएसयू फोरेंसिक विज्ञान और इससे जुड़े विषयों के लिए दुनिया का पहला समर्पित विश्वविद्यालय है। त्रिपुरा कैंपस चार पाठ्यक्रम शुरू करेगा - बीएससी फोरेंसिक साइंस, एमएससी फोरेंसिक साइंस, एमएससी साइबर सिक्योरिटी और एमएससी डिजिटल फोरेंसिक एंड इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी। प्रत्येक पाठ्यक्रम में 50 छात्र दाखिला ले सकते हैं। एनएफएसयू के त्रिपुरा कैंपस में ड्रोन फोरेंसिक, डीएनए फिंगरप्रिंटिंग, वन्यजीव फोरेंसिक, धोखाधड़ी जांच, साइबर अपराध और डिजिटल फोरेंसिक, नारकोटिक्स विश्लेषण, अपराध विज्ञान, फोरेंसिक खाद्य जांच और मातृभूमि सुरक्षा से संबंधित स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रम जैसे अद्वितीय कार्यक्रम भी पेश किए जाएंगे। 

अधिकारी ने कहा कि विश्वविद्यालय पहले चरण में करीब 100 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रहा है, जिसमें अगले पांच वर्षो में कुल 250 करोड़ रुपये से 300 करोड़ रुपये का निवेश होगा। विश्वविद्यालय स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी प्रदान करेगा, जिसमें 300 से 500 लोगों को प्रत्यक्ष और 1,500 लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। अगले 4 से 5 वर्षो में पीएचडी पाठ्यक्रम सहित फोरेंसिक विज्ञान और संबद्ध शाखाओं से संबंधित 30 से 40 से अधिक स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम यहां आयोजित किए जाएंगे। एनएफएसयू के त्रिपुरा परिसर में, कुल 3,000 से 4,000 छात्र 4-5 वर्षो के बाद अध्ययन करने में सक्षम होंगे और 60 प्रतिशत लड़कियों के होने की उम्मीद है और 200-300 विदेशी छात्रों के भी हर साल होने की उम्मीद है। अधिकारी ने कहा कि एनएफएसयू पुलिस अधिकारियों, न्यायाधीशों, सुरक्षा अधिकारियों, बैंकरों और अन्य सरकारी अधिकारियों को भी प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

 

Tags: Amit Shah , Union Home Minister , BJP , Bharatiya Janata Party

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD