Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

अकेली अध्यापिका ने लिया स्कूल को स्मार्ट बनाने का प्रण

अपनी मेहनत से स्कूल को लगाए चार चाँद

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

फाजिल्का , 01 Mar 2021

स्कूल को शिक्षा का मंदिर कहा जाता है, वहां आने वाले विद्यार्थियों को अध्यापकों की तरफ से यही सिखाया भी  जाता है। अध्यापकों की तरफ से सिखाए यह शब्द उस समय पर सार्थक लगते हैं, जब अध्यापक खुद भी स्कूल को मंदिर समझ कर वहां सेवा रूपी कार्य करते हैं। इसी तरह की सेवा की बात कर रहे हैं सरकारी प्राइमरी स्मार्ट स्कूल आलमशाह में पढ़ाने वाली अध्यापक मैडम सीमा भठेजा की। जिन्होंने अपने स्कूल को कर्म भूमि मान कर काम किया और स्कूल की आभा में बड़ा सुधार लाते हुए अपने स्कूल को स्मार्ट स्कूलों के साथ साथ सुंदर स्कूलों की लड़ी में लाकर खड़ा किया।स्कूल के अध्यापक मैडम सीमा भठेजा की बात करें तो उन्होंने14 नवंबर 2017 को बतौर प्राइमरी अध्यापकों स्कूल जुआइन किया था। जब वह स्कूल आए थे तो स्कूल के हालात ठीक -ठाक ही थे और उन के मन में एक ही बात हमेशा रहती थी कि स्कूल के लिए कुछ बढ़िया करना है और स्कूल की आभा सुधारनी है। स्कूल शिक्षा विभाग पंजाब के शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार द्वारा भी स्कूलों को स्मार्ट स्कूल बनाने का प्राजैकट शुरू किया गया। शिक्षा सचिव द्वारा आए रोज पंजाब के मेहनती अध्यापकों को उन के सृजनात्मिक कार्यो के लिए उत्साहित भी किया जाने लगा। इस बात ने मैडम सीमा भठेजा के सपने और सोच को और बल दिया। उन्होंने स्कूल की आभा सुधारने की तरफ काम करना शुरू कर दिया।कहते हैं कि जब कोई मनुष्य शिद्दत के साथ किसी काम को करने का मन बनाता है तो कुदरत भी उसका साथ देती है। मैडम सीमा भठेजा की उम्मीदों को उस समय सहारा मिल गया जब शिक्षा विभाग ने पंजाब के सभी प्राइमरी स्कूलों को 25 -25 हजार रुपए की अनुदान राशि जारी कर दी। 

परन्तु जब स्कूल में निर्माण कार्य शुरू हुआ तो उस पर करीब 90 हजार रुपए खर्च हो गए। जिस के लिए उन अपने पति, सहयोगियों, गांव वासियों और बच्चों के माता-पिता से सहयोग लिया। स्कूल में उन्होंने बहुत सूंदर रास्ता तैयार करवाया, बैठने के लिए सीमेंट और बैंच बनवाऐ, रेलिंग लगवाई और अन्य छोटे छोटे काम करवाए। बच्चों और स्टाफ के लिए बाथरूम रिपेयर करवाए। मैडम सीमा भठेजा ने कहा कि यह उन की कर्म भूमि है और इसको स्वच्छ और सूंदर बनाना उनका पहला फर्ज है। यहां खास जिक्रयोग है कि स्कूल में एक एचटी सहित अन्य अध्यापकों के 2 पद हैं परन्तु न तो स्कूल में एचटी है और न ही अन्य साथी अध्यापक है। मैडम सीमा भठेजा ने बताया कि बच्चों की बात करें तो लाकडाउन दौरान जहां समूह स्कूलों में अध्यापकों ने बच्चों को आनलाइन पढ़ाई करवाई, वहीं उन्होंने भी स्कूल में काम करती ईजीएस अध्यापिका मैडम सीमा रानी के साथ मिल कर स्कूल के करीब 70 से भी अधिक बच्चों को आनलाइन पढ़ाई करवाई। मैडम भठेजा ने बताया कि उन की यह कोशिश है कि बच्चों को शैक्षिणक गतिविधियों के साथ साथ दूसरे सहायक शिक्षक गतिविधियों में भी आगे रखा जाये। उनके द्वारा करवाए काम बारे बात करने पर ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अधिकारी सतीश मिगलानी ने मैडम सीमा भठेजा की प्रशंसा करते कहा कि उन की तरफ से गई कोशिशें प्रशसंनीय हैं,स्कूल में अन्य सहयोगी स्टाफ न होने पर अकेली महिला द्वारा स्कूल के लिए इतना काम करवाना बहुत बढ़िया कोशिश है। उन्होंने कहा की मैडम सीमा भठेजा ने वन मैन आर्मी की तरह काम किया है, जिस के लिए वह वह बधाई के पात्र हैं। डीईओ एलिमेंट्री शिक्षा डा. सुखबीर सिंह बल्ल ने मैडम सीमा भठेजा की प्रशंसा करते कहा कि शिक्षा विभाग उन की तरफ से कोशिशों पर गर्व करता है और अकेली महिला अध्यापक द्वारा लोगों को सहयोग की अपील करना और आप इतना काम करवाना बहुत बड़ी बात है। जिस के लिए वह बधाई के पात्र हैं। 

 

Tags: Education

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD