Monday, 15 April 2024

 

 

खास खबरें जेल में केजरीवाल से मिल भावुक हुए भगवंत मान, बोले- मुख्यमंत्री के साथ हो रहा आतंकवादियों जैसा सलूक परनीत कौर ने जारी किया बीजेपी का संकल्प पत्र विजीलैंस ब्यूरो ने 5000 रुपये रिश्वत लेते हुए एएसआई को किया गिरफ्तार परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात पद्म भूषण इंजीनियर जसपाल भट्टी सांस्कृतिक संध्या कल, 16 अप्रैल, 2024 को पीईसी में आयोजित की जाएगी सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने कॉस्मेटोलॉजी कॉलेज आईआईएमसीबी का उद्घाटन किया जे-फॉर्म कटने के 72 घंटे के अंदर किसानों की पेमेंट सुनिश्चित की जाए : मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद आप ने 'संविधान बचाओ, तानाशाही हटाओ' के रूप में मनाया बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर जी का जन्मदिन मोदी-भाजपा की तानाशाही खत्म करने के लिए जनता तैयार दोआबा में आम आदमी पार्टी हुई और मजबूत, क़द्दावर दलित नेता और पूर्व विधायक पवन कुमार टीनू आप में शामिल गुरु रविदास विश्व महा पीठ इकाई ने फतेहगढ़ साहिब में भारत रत्न बाबा साहब डॉ. बीआर अंबेडकर जी की 133वीं जयंती के अवसर पर मुफ्त नेत्र जांच और एक्यूप्रेशर, फिजियोथेरेपी शिविर का किया आयोजन भाजपा एससी मोर्चा ने बाबा साहब की जयंती पर लगाया रक्तदान शिविर युवा शक्ति ने ही बनाया भाजपा को सबसे मजबूत और दुनिया का सबसे बड़ा राजनीतिक दल- संजय टंडन चंडीगढ़ की जनता की अपेक्षा के अनुरूप बनाया जाएगा भाजपा का संकल्प पत्र - शक्ति प्रकाश देवशाली अंबेडकर नवयुवक दल द्वारा संविधान निर्माता डा. बी.आर अंबेडकर के 133वें जन्मदिवस पर विशाल शोभा यात्रा का आयोजन हर वोट होता है कीमती, कभी-कभार मामूली अंतर से भी हो जाती है जीत: अनुराग अग्रवाल मोदी सरकार में वंचितों की सेवा सर्वोपरि : डॉ राजीव बिंदल पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज चंडीगढ़ ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी एसएचएम शिपकेयर ने ओएनजीसी के लिए भारत का पहला फास्ट क्रू बोट वेसल-सी स्टैलियन-I लॉन्च किया देश को एकता के सूत्र में पिरोने में बाबा साहिब की विशेष भूमिका: डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल

 

श्री गुरु जम्भेश्वर मन्दिर एवं बिश्नोई भवन, पंचकूला का मनाया गया 9वां स्थापना दिवस

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज

चंडीगढ़ , 26 Mar 2014

श्री गुरु जम्भेश्वर भगवान के मन्दिर एवं बिश्नोई भवन, सैक्टर-15, पंचकूला का 9वां स्थापना दिवस आज धूमधाम से मनाया गया। गत रात्रि एक विशाल जागरण का आयोजन किया गया और प्रात: 7.00 बजे से 11.00 बजे तक शब्दवाणी का पाठ किया गया। कलशपूजा के उपरान्त मन्त्रोच्चारित जल (पाहल) सभी श्रद्घालुओं एवं अतिथिगण ने ग्रहण किया और 15वीं शताब्दी में हुए गुरु जम्भेश्वर महाराज के 29 नियमों पर चलने के संकल्प को दोहराया। आठ साल पूर्व आज ही के दिन 2006 में हरियाणा के भूतपूर्व मुख्यमन्त्री एवं तत्कालीन हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष बिश्नोई रत्न चौधरी भजनलाल की अध्यक्ष्ता में तत्कालीन उपमुख्यमन्त्री, हरियाणा सरकार श्री चन्द्रमोहन के करकमलों द्वारा इस विशाल श्री गुरु जम्भेश्वर भगवान के मन्दिर एवं बिश्नोई भवन, सैक्टर-15, पंचकूला का शिलान्यास किया गया था। उस समय भी इसी प्रकार का विशाल जागरण, हवन-यज्ञ और पाहल का आयोजन किया गया था। इस अवसर पर पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य-प्रदेश, उतरांचल, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़ सहित पूरे हिन्दुस्तान भर से समस्त बिश्नोई समाज एवं श्री गुरु जम्भेश्वर भगवान में आस्था रखने वाले पर्यावरण प्रेमी बन्धुगण पधारे थे।

यह जानकारी देते हुए अखिल भारतीय बिश्नोई समाज के मीडिया सलाहकार अरुण जौहर ने बताया कि रात्रि जागरण में श्री बिश्नोई मन्दिर, हरिद्वार के महन्त स्वामी श्री राजेन्द्रानन्दजी महाराज ने 29 नियमों एवं शब्दवाणी पर विस्तृत प्रकाश डाला। स्वामी श्री सचिदानन्दजी महाराज ने 5 साखियां और भजन सुनाकर श्रद्घालुओं को मन्त्रमुग्ध कर दिया। इन महात्माओं ने कहा कि आज के युग में भी गुरु जम्भेश्वर भगवान की 529 वर्ष पूर्व की शब्दवाणी और 29 नियमों का महत्व पूर्णरूप से प्रासंगिक है। ज्ञात रहे कि श्री गुरु जम्भेश्वर भगवान के मन्दिर एवं बिश्नोई भवन, सैक्टर-15, पंचकूला के निर्माण को लेकर समस्त समाज ने इतना सहयोग दिया कि यह मन्दिर तीन साल के अल्पावधि में ही बनकर तैयार हो गया। इसके लिए सम्पूर्ण बिश्नोई समाज के साथ-साथ श्री बिश्नोई सभा, हिसार, श्री बिश्नोई सभा, आदमपुर, श्री बिश्नोईसभा, फतेहाबाद, श्री बिश्नोई सभा, टोहाना, श्री बिश्नोई सभा, सिरसा, श्री बिश्नोई सभा, डबवाली आदि का विशेष योगदान रहा है।

रात्रि जागरण के दौरान ही कुछ प्रतिभाशाली युवाओं को समाज सेवा, शिूक्षा एवं अन्य क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धिद प्राप्त करने पर बिश्नोई सभा, पंचकूला द्वारा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।सम्मानित होने वालों में कैप्टन सुमन बिश्नोई सुपुत्री श्री राय सिंह गोदारा ठेकेदार, फ्लाईंग ऑफिसर विजय कुमार बिश्नोई सुपुत्र श्री पृथ्वी सिंह बैनीवाल, समाज सेवा में विनोद कुमार फायरमैन, एम. फिल में गोल्ड मैडल प्राप्त करने वाली कुमारी मोनिका सुपुत्री श्री ओमप्रकाश बिश्नोई, समाज सेवा में टोहाना सेवक दल टीम के अध्यक्ष श्री रिछपालजी जांगू, फोटोग्राफी में विशेष योगदान के लिए श्री सुरेश कुमार बर्मन, बी.ए.एम.एस. में प्रवेश पाने पर कु. रितु सुपुत्री श्री दलीप सिंह जाणी, मैट्रिक में 97 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर शुभम सुपुत्र श्री कैलाशचन्द्र बिश्नोई, नव आचार्य स्वामी श्री सच्चिदानन्दजी महाराज लालासर साथरी, पृथ्वी सिंह बिश्नोई समाज की विशेष सेवा के लिए सम्मानित किये गए।इस अवसर पर बिश्नोई सभा, पंचकूला के प्रधान अचिन्त राम गोदारा, दर्शन सिंह बिश्नोई एडवोकेट, सचिव राजाराम बिश्नोई, सुमेर सिंह बिश्नोई, दलीप गोदारा, जिला न्यायवादी (हुडा), पालाराम बिश्नोई, अरुण जौहर एडवोकेट के अतिरिक्त कई बिश्नोई सभाओं के पदाधिकारीगण एवं बड़ी संख्या में महिलाएं एवं बच्चों की उपस्थिति उल्लेखनीय रही। सभा प्रधान श्री अचिन्त राम गोदारा ने आए हुए सभी श्रद्घालुओं एवं अतिथियों का धन्यवाद किया और प्रसाद ग्रहण के साथ ही 9वां स्थापना दिवस समारोह हर्षोल्लासपूर्वक सम्पन्न हो गया।

 

Tags:

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD