Wednesday, 17 April 2024

 

 

खास खबरें आप उम्मीदवार उमेश मकवाना ने भगवंत मान की मौजूदगी में भरा नामांकन पत्र मलायका अरोड़ा ने 'एम्प्रेस' के रूप में ईशा अग्रवाल को दिया नारीफर्स्ट ज्वेल ऑफ इंडिया का क्राउन रेलवे स्टेशन पर गुरजीत सिंह औजला के स्वागत में उमड़ा जनसैलाब कांग्रेस के सीनियर नेताओं, कार्यकर्ता और शहर वासियों ने बरसाए फूल गारंटी तो चौ. देवीलाल की थी, मोदी की तो झूठ और फरेब है: अभय चौटाला दुर्गाष्टमी के अवसर पर राजभवन में फलाहार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन एलपीयू ने मैकरॉन के सबसे बड़े डिस्प्ले के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया योग से मेरे जीवन में बदलाव आया-समायरा संधू सीजीसी के बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने बायोएंटरप्रेंयूर्शिप पर इवेंट आयोजित किया डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने जिला बाल सुरक्षा यूनिट व बाल कल्याण कमेटी के कामकाज की समीक्षा की ज्ञान ज्योति द्वारा हस्टा ला विस्टा बैनर तले फ्रेशर्स एवं फेयरवेल पार्टी का आयोजन किया गया 50,000 मजबूत पंजाब कांग्रेस कैडर भाजपा को खत्म कर देगा: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग पंजाब राजभवन में मनाया गया हिमाचल प्रदेश स्थापना दिवस 17 अप्रैल को श्री राम नवमी के उस्तव पर सुबह 5 वजे विशाल प्रभात फेरी निकली जाएगी प्रदेश में उत्साह व हर्षाल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस बंगाल में मतदाताओं की सुरक्षा को लेकर चुनाव आयोग से मिला भाजपा शिष्ट मंडल 22 गांवों के लोगों ने जिस विश्वास से सिर पर पगड़ी रखी,उसका सम्मान रखूंगा- संजय टंडन अम्बाला छावनी में भाजपा की कर्मठ फौज जिसकी हुंकार सारे हिंदुस्तान में जाती है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज 'आप' पंजाब सरकार के मुख्यमंत्री भगवंत मान साहब लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए गुजरात पहुंचे डीजे फ्लो ने साझा किया अपना नया गीत "लाइफ" वास्तविकता दिखा रहे हैं वेब सीरीज़ और डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म-अलंकृता सहाय बेला फार्मेसी कॉलेज ने नेटवर्क फार्माकोलॉजी पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन

 

सेहतमंद पंजाब का सपना साकार करेंगे ‘तंदरुस्त पंजाब सेहत केंद्र’ : सुंदर शाम अरोड़ा

ज़िले में 120 तंदरुस्त पंजाब सेहत केंद्र लोगों को मुफ़्त दे रहे हैं उम्दा सेहत सेवाएं

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

होशियारपुर , 21 Nov 2020

उद्योग और वाणिज्य कर मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने आज कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से शुरू किये ‘तंदरुस्त पंजाब सेहत केंद्र ’ राज्य को सेहत सहूलियतों के मामले में और मज़बूत करने के साथ-साथ मजबूत पंजाब का स्वप्न भी साकार करेंगे।मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से पंजाब भर में डिजिटल तरीकों के साथ नए 107 तंदरुस्त पंजाब सेहत केन्द्रों की शुभारंभ समारोह की ज़िला प्रशासकी कंपलैक्स में अध्यक्षता करते हुए उद्योग और वाणिज्य कर मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि होशियारपुर ज़िले में 120 तंदरुस्त पंजाब सेहत केंद्र कार्यशील हैं जिनमें 87 सब -सेहत केंद्र, 31 मूलभूत केंद्र और 2 शहरी सेहत केंद्र पुरहीरां और अस्लामाबाद शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इन तंदरुस्त पंजाब सेहत केन्द्रों में कम्युनिटी हैल्थ अफसरों और स्टाफ तैनात करने के साथ-साथ आवश्यक बुनियादी ढांचा भी उपलब्ध करवाया गया है जिससे लोगों को उनके घरों के नज़दीक ही प्राथमिक सेहत सेवाएं प्रदान करने को यकीनी  बनाया जा सके।मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह का इस प्रयास के लिए धन्यवाद करते सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि यह केंद्र शुरू करने से लोगों को भारी राहत मिली है क्योंकि उन्हें सहजता से कई बीमारियों का इलाज मिल रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से सेहत और शिक्षा के क्षेत्र में उठाए जा रहे बेमिसाल कदमों कारण पंजाब जल्द ही देश में  सेहत और शिक्षा के नक्शे पर नई पहचान बनाऐगा।

इस मौके कोरोना महामारी के फिर पैर पसारने बारे पूछे एक सवाल के जवाब में सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि समूह पंजाब सेहत विभाग की टीमों और दूसरे सम्बन्धित विभागों का ऋणी है जिन्होंने आपसी तालमेल और सहयोग के साथ कोरोना महामारी को असरदार ढंग के साथ काबू किया। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे कोरोना से सम्बन्धित सेहत सावधानियों को अपनाने में किसी भी किस्म की ढिलाई न बरतें। उन्होंने कहा कि मौजूदा संकट में लोग मास्क की अहमीयत को समझते हुए न सिर्फ़ दूसरों की सेहत के लिए बल्कि अपनी ख़ुद की सेहत के मद्देनज़र मास्क ज़रूर पहनने। उद्योग मंत्री ने पुरज़ोर अपील की कि सेहत सावधानियों का मुकम्मल पालन करके ही कोरोना को मात दी जा सकती है जोकि सभी के सहयोग से बिना संभव नहीं।डिप्टी कमिशनर अपनीत रियात, चेयरमैन इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट एडवोकेट राकेश मरवाहा, सिवल सर्जन डा. जसवीर सिंह, कैप्टन कर्मचंद के अलावा सेहत विभाग के सीनियर अधिकारी भी इस मौके मौजूद थे।

ज़िले में तंदरुस्त पंजाब सेहत केन्द्रों में अपेक्षित स्टाफ और बुनियादी ढांचा स्थापित:

तंदरुस्त पंजाब सेहत केन्द्रों में कम्युनिटी हैल्थ अफसरों और अन्य स्टाफ की तैनाती के साथ-साथ अपेक्षित बुनियादी ढांचा स्थापित किया गया है जहां लोगों को अलग-अलग बीमारियों की रोकथाम के लिए ज़रुरी इलाज समेत जागरूक करने का चाम भी किया जा रहा है। इन सेहत केन्द्रों में गर्भवती औरतों के लिए सेहत सहूलियतें, प्रसव दौरान उनकी देखभाल, नवजात बच्चों की देखभाल, इमरजैंसी सेहत सेवाएं, बाल अवस्था, किशोर अवस्था, परिवार नियोजन के अलावा टी.बी.,  मलेरिया और बलड प्रेशर, शुगर, कैंसर आदि की जांच, बचाव और रोकथाम के लिए विशेष सहायता का प्रबंध किया गया है। इन केन्द्रों में मानसिक रोग, योग, बुज़ुर्गों की देखभाल, टेली मैडिसन, काऊंसलिंग और सेहत जागरूकता सम्बन्धित गतिविधियां भी अमल में लाईं जातीं हैं ताकि लोगों को सेहतमंद रखा जा सके। यह सेहत सहूलियतें इन केन्द्रों में मुफ़्त मुहैया होती हैं और अब तक 2,74,343 मरीज़ों की रजिस्ट्रेशन की जा चुकी है जिनमें से 1,99,044 हाइपरटेंशन और 77,693 शुगर के मरीज़ों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।

 

Tags: Sunder Sham Arora , Punjab Pradesh Congress Committee , Congress , Chandigarh , Punjab Congress , Government of Punjab , Punjab Government , Punjab , Hoshiarpur , Tandrust Punjab Sehat Kendras , 107 Health & Wellness Centres , #TandrustPunjabSehatKendras , MASK HI VACCINE HAI , COVID 19 , Coronavirus

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD