Tuesday, 23 April 2024

 

 

खास खबरें हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला 'आप' समर्थकों ने IPL मैच में किया अनोखा प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल की फोटो वाली टी-शर्ट पहन लगाए नारे, मैं भी केजरीवाल फरीदकोट और खडूर साहिब में 'आप' को मिली मज़बूती, अकाली दल, कांग्रेस और भाजपा को लगा बड़ा झटका!

 

डा.एस.पी. सिंह ओबराय के प्रयासों से सुखमिंदर के मृतक शरीर को भी नसीब हुई वतन की मिट्टी

ट्रस्ट अब तक 184 बदनसीब लोगों के मृतक शरीर पहुंचा चुका है भारत

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अमृतसर , 28 Jul 2020

अपने परिवारों को आर्थिक मंदहाली में से निकालने के लिए अपने घर और जमीनें गिरवी रखकर खाड़ी मुल्कों में मजदूरी करने गए लोगों पर उस समय मुसीबतों का पहाड़ टूटता है, जब मुसीबत में फंसे लोगों के लिए रहबर बन सेवा रूपी मदद कर रहे सरबत का भला चैरिटेबल ट्रस्ट के सरपरस्त डा.एस.पी. सिंह ओबराय की कोशिशों सदका खाड़ी देशों में से बदनसीब लोगों के बक्सो में बंद होकर आ रहे मृतक शरीर परिजनों को मिलते हैँ। इसी कड़ी के तहत डा.ओबराय बदौलत बीती आधी रात को भी श्री मुक्तसर साहिब से संबंधित 32 वर्षीय सुखमिंदर सिंह नाम के नौजवान की मृत देह दुबई से श्री गुरु रामदास अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अमृतसर पहुंची।इस संबंधी जानकारी सांझी करते हुए सरबत दा भला चैरिटेबल ट्रस्ट के संस्थापक डा.एसपी सिंह ओबराय ने बताया कि सुखमिंदर सिंह काफी वर्ष पहले अपने परिवार के बेहद बुरे आर्थिक हालात को सुधारने की कोशिश में दुबई मजदूरी करने के लिए गया था कि बदकिसमती से बीती 23 जून को अचानक दिल का दौरा पड़ने से उसकी मौत हो गई थी। उन्होंने बताया कि जब परिवार ने उनसे संपर्क करके इस बाबत बताया तो उन्होंने तुरंत दुबई में सारी कागज़ी कार्यवाई मुकम्मल करवा कर भारतीय दूतावास के सहयोग से सुखमिंदर का मृतक शरीर लाकर बीती रात अमृतसर हवाई अड्डे पर परिवार को सौंप दिया है। इस दौरान वहां ट्रस्ट की अमृतसर इकाई के प्रधान सुखजिंदर सिंह हेर और वित्त सचिव नवजीत सिंह घई भी मौजूद थे। 

डा. ओबराय ने बताया कि वह अब तक 184 बदनसीब लोगों के मृतक शरीर वतन पहुंचा चुके हैं, जबकि पिछले 10 दिनों में ही 7 नौजवानों के मृतक शरीर वापस लाए गए हैं और आने वाले कुछ दिनों में भी मृतक शरीर लाने के लिए कार्यवाई चल रही है।  एक सवाल का जवाब देते डा. ओबराय ने बताया कि खाड़ी देशों में बड़ी संख्या में हो रही मौतों का मुख्य बड़ा कारण कोरोना महामारी के चलते काम बंद होना है। उन्होंने बताया कि परेशानी के कारण बहुत से नौजवान या तो आत्महत्या कर रहे हैं या छोटी उम्र में ही दिल का दौरा पड़ने कारण उनकी मौत हो रही है। उन्होंने यह भी बताया कि वह विशेष चार्टर जहाज़ों के माध्यम से वहां फंसे मजबूर और बेबस लोगों को लाने के लिए यत्नशील हैं और इसी के अंतर्गत ही उनकी तरफ से अपने खर्च पर चौथा विशेष चार्टर जहाज 30 जुलाई को दुबई में फंसे लोगों को लेकर अमृतसर आ रहा है। इस दौरान मृतक के भाई रमनदीप सिंह, पिता गुरमेल सिंह के अलावा दूसरे पारिवारिक सदस्यों ने सुखमिंदर की मि्तक देह लेकर आने पर डा.एसपी सिंह ओबराय का तहेदिल से आभार व्यक्त करते हुए बताया कि उनके परिवार की आर्थिक हालत बहुत ही बुरी होने के कारण सुखमिंदर का मृतक शरीर वापस लेकर आना उनके बस की ही बात नहीं थी। उन्होंने कहा कि डा.ओबराय की बदौलत ही उनके लाडले बेटे के मृतक शरीर को अपने वतन की मिट्टी नसीब हो सकी है। जिकयोग्य है कि सुखमिंदर की मृतक देह भारत भेजने में डा. ओबराय के निजी सचिव बलदीप सिंह चाहल और भारतीय दूतावास ने भी विशेष भूमिका निभाई है।

 

Tags: Sarbat Da Bhala Trust Amritsar , Sarbat Da Bhala , Sarbat Da Bhala Trust , Sarbat Da BhalaTrust Patiala , S P Singh Oberoi , DR. S. P. Singh Oberoi

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD