Sunday, 16 June 2024

 

 

खास खबरें पंजाबी लड़कियों ने छुई बुलंदियां- दो बेटियाँ भारतीय हवाई फ़ौज में अधिकारी बनी डबल इंजन सरकार गरीब के साथ-साथ हर वर्ग के उत्थान के लिए कर रही कामः सीएम नायब सिंह भारत की 30 मिलियन वयस्क आबादी या तो अधिक वजन वाली या मोटापे से ग्रस्त: डॉ. अमित गर्ग प्रदेश विश्वविद्यालय में एससीए चुनाव करवाने के लिए संभावनाएं तलाशेगी सरकार पंजाब के महाराजा रणजीत सिंह प्रिपरेटरी इंस्टीट्यूट के दो कैडिटों ने छूआ आसमान सीआईआई जालंधर जोन ने एलपीयू में एआई और चैटजीपीटी पर कार्यशाला आयोजित की स्वैच्छिक रक्तदान के लिए ज्यादा से ज्यादा संख्या में आगे आएं युवा : राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय तकनीक और कौशल देश के विकास के लिए जरूरी - राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय मुख्यमंत्री नायब सिंह ने पद्मश्री अवार्डियों को किया सम्मानित बाल संरक्षण आयोग बच्चों के अधिकारों की रक्षा करने और उनके सपनों को उड़ान भरवाने का कर रहा कार्य - असीम गोयल अगामी मानसून से पहले पूरे किए जाएं बाढ़ रोकथाम के कार्य : डॉ अभय सिंह यादव हरियाणा सरकार का फ़िल्म प्रोमोशन पर विशेष फोकस, सब्सिडी के लिए 17 फिल्मों की स्क्रीनिंग हुई केन्द्र में हरियाणा से तीन मंत्री बनने से हरियाणा के विकास को मिलेगी तेजी -केन्द्रीय मंत्री मनोहर लाल हरियाणा 1 जुलाई से नए आपराधिक कानून लागू करने को तैयार : टी.वी.एस.एन. प्रसाद संभावित बाढ़ से निपटने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार : कोमल मित्तल मुख्य सचिव अनुराग वर्मा का राजस्व बढ़ाने और व्यय के प्रभावी प्रबंधन पर जोर जीएमएसएच-16 की उत्साहपूर्ण भागीदारी और 101 रक्तदान के साथ 20वां विश्व रक्तदाता दिवस मनाया ज़मीन के इंतकाल के लिए 3000 रुपए की रिश्वत लेता पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू सांसद बनने के बाद एक्शन में सांसद गुरजीत सिंह औजला प्रदेश के सभी जिलों में 85 स्थलों पर मेगा मॉकड्रिल का आयोजन पुलिस के ख़िलाफ़ लग रहे आरोपों पर बोले नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर

 

डिप्टी कमिश्नर का लोगों को मिशन फतेह के अंतर्गत कोविड-19 के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान

फेसबुक लाइव के दौरान लोगों को कोविड संबंधी हिदायतों के पालन को यकीनी बनाने की अपील, लोगों के सवालों के दिए जवाब

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

होशियारपुर , 22 Jul 2020

जिले में कोविड-19 के बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर डिप्टी कमिश्नर अपनीत रिया ने समूह जिला वासियों को पुरजोर अपील की है कि वे स्वास्थ्य व सुरक्षा संबंधी सरकार की ओर से जारी हिदायतों का पालन करना यकीनी बनाएं ताकि कोरोना वायरस के फैलाव को असरदार ढंग से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीमों की ओर से घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग का कार्य 91 प्रतिशत मुकम्मल कर लिया गया है व जल्द ही यह कार्य पूरा मुकम्मल कर लिया जाएगा।आज सांय अपने फेसबुक लाइव के दौरान श्रीमती अपनीत रियात ने कहा कि कोरोना वायरस के कम्यूनिटी ट्रांसमिशन को सभी के  संयुक्त प्रयासों से रोका जा सकता है, जिसके लिए लोग अपनी जिम्मेदारी समझते हुए सरकार की ओर से जारी की गई हिदायतों के अनुसार सही ढंग से मास्क पहनने, एक दूसरे से जरुरी दूरी बनाकर रखने व समय-समय पर हाथ धोने को यकीनी बनाएं ताकि पंजाब सरकार की ओर से कोरोना के खिलाफ जंग पर पूर्ण तौर पर फतेह पाई जा सके। बी.एस.एफ खडक़ां कैंप में आए केसों के बारे में बातचीत करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जिला प्रशासन ने कैंप को कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए इसको मुकम्मल तौर पर सील कर दिया है। उन्होंने कहा कि लोगों को घबराने की जरुरत नहीं बल्कि सावधानी अपनाने को प्राथमिकता देनी चाहिए। उन्होंने लोगों को अपील करते हुए काह कि मौजूदा स्थिति के मद्देनजर वे पूरी तरह चौकस रहें जो कि हमारे परिवार व समाज के लिए समय की मुख्य जरुरत है।जिले में कोविड के एक्टिव केसों की बात करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि अब तक 175 एक्टिव केस हैं जिनमें से 126 बी.एस.एफ. कैंप खडक़ां के हैं, जिनको स्वास्थ्य विभाग की हिदायत के अनुसार कोविड केयर सैंटर में एकांतवास किया गया है। उन्होंने कहा कि अब तक 24091 सैंपल लिए जा चुके हैं जिनमें से 22257 की रिपोर्ट नैगेटिव आई है व अब तक कोविड संबंधी मास्क पहनने व एक दूसरे से जरुरी दूरी बना कर रखने की हिदायतों का उल्लंघन करने पर जिले में करीब 70 लाख रुपए के जुर्माने किए गए हैं। जिला वासियों की ओर से करवाए जा रहे डोर टू डोर सर्वे संबंधी उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों की ओर से घर-घर जाकर स्क्रीनिंग की जा रही है व कोरोना से संबंधित लक्षण पाए जाने पर सैंपल लिए जा रहे हैं। उन्होंने हिमाचल प्रदेश के साथ लगती होशियारपुर की सीमा पर 5 चैक पोस्टों के माध्यम से लोगों की एंट्री के बारे में बताते हुए कहा कि अब तक 3500 लोग जिले में दाखिल हुए हैं, जिनको हिदायतों के अनुसार घरों में एकांतवास किया गया है व उनकी स्क्रीनिंग के दौरान लक्षण पाए जाने पर सैंपल लिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसी तरह अलग-अलग देशों से आने वाले प्रवासी पंजाबियों को भी हिदायत अनुसार एकांतवास किया जा रहा है। जिले में कोविड टैस्ट के लिए सैंपलों के बारे में डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि होशियारपुर में सैंपल लेने की गिनती बढ़ा कर 700 कर दी गई है। उन्होंने बताया कि कोविड से अब तक जिले में 12 मौते हो चुकी हैं।

लोग डेंगू से भी सावधान रहें व जरुरी कदम उठाएं

डिप्टी कमिश्नर ने बरसाती मौसम के मद्देनजर पानी से फैलने वाली बीमारियों की रोकथाम खासकर डेंगू, मलेरिया आदि से लोगों को सावधान रहने की अपील करते हुए कहा कि अपने घरों व आसपास पानी खड़ा न होने दें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने 14 जून से इस संबंधी विशेष अभियान चलाया हुआ है, जिसके अंतर्गत 37566 घरों की चैकिंग की गई है जिनमें से 2695 स्थानों पर लारवा नष्ट किया गया है। इसी तरह सार्वजनिक स्थानों पर 2 लाख 11 हजार कंटेनरों की चैकिंग के दौरान 2920 स्थानों पर लारवा नष्ट किया गया व इस संबंधी 178 चालान भी किए गए हैं। उन्होंने लोगों को अपील की है कि वे अपने आस पास को साफ सुथरा रखें ताकि इन बीमारियों की रोकथाम की जा सके।

धारा 144 के अंतर्गत पाबंदिया जारी, पार्कों में सैर-योग पर कोई मनाही नहीं

फेसबुक  लाइव के दौरान अलग-अलग लोगों की ओर से किए सवालों के जवाब में डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जिले में धारा 144 लगाई गई है व लोगों को अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझते हुए मास्क पहनने व एक दूसरे से बनती दूरी बनाकर रखनी चाहिए ताकि कोरोना की असरदार ढंग से रोकथाम की जा सके। उन्होंने  कहा कि पार्कों में सैर या योग करने पर कोई मनाही नहीं है पर 5 या अधिक लोगों के एकत्र होने पर धारा 144 के अंतर्गत पूर्ण तौर पर पाबंदी है। इसी तरह एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सिविल व पुलिस प्रशासन लोगों को नि:शुल्क मास्क व सैनेटाइजर बांट रहा है जो कि भविष्य में भी जारी रहेगा। हिमाचल सीमा पर सिविल अधिकारियों की ओर से चैकिं संबंधी सवाल के जवाब में श्रीमती अपनीत रियात ने कहा कि सिविल, पुलिस प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीमे 24 घंटे होशियारपुर आने वालों की स्क्रीनिंग कर रही हैं व कोविड के लक्षण पाए जाने पर सैंपल भी लिए जा रहे हैं।

प्राइवेट अस्पतालों में कोविड के मरीजों के लिए 26 आई.सी.यू बैड व 10 वैंटीलेटर वाले बैड का इंतजाम

डिप्टी कमिश्नर ने प्राइवेट अस्पतालों में कोविड के मरीजों के इलाज के लिए विशेष तौर पर रखे बैडो के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि होशियारपुर के 4 अस्पतालों में 13 आइसोलेशन बैड, 13 आई.सी.यू बैड व 10 वैंटीलेटरों वाले आई.सी.यू बैड रखे गए हैं जो कि जरुरत पडऩे पर प्रयोग में लाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि यह बैड स्थानीय नारद अस्पताल, अमन अस्पताल, शिवम अस्पताल व आई.वी.वाई अस्पताल में रखे गए हैं। उन्होंने बताया कि जिले के अन्य प्राइवेट अस्पतालों के साथ भी तालमेल किया जा रहा है ताकि ऐसे बैडों की जरुरत पडऩे पर गिनती बढ़ाई जा सके।

 

Tags: DC Hoshiarpur , Mission Fateh , Hoshiarpur , Facebook Live

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD