Sunday, 21 July 2024

 

 

खास खबरें हरियाणा में कचरे के निस्तारण की दिशा में अहम कदम, राज्य में स्थापित होंगे वेस्ट-टू-चारकोल के दो प्लांट मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने हिसार में महाराजा दक्ष प्रजापति जयंती राज्य स्तरीय समारोह में लगाई घोषणाओं की झड़ी राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से पैरा क्रिकेटर आमिर हुसैन लोन ने राजभवन में की मुलाकात मुख्यमंत्री नायब सिंह ने हिसार से मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना मुख्यमंत्री सुख-आश्रय कोष में 1.5 करोड़ रुपये का अंशदान कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने जनता दरबार में सुनी लोगों की शिकायतें हर घर तक पीने वाला स्वच्छ पानी मुहैया करवाना सरकार की मुख्य प्राथमिकता : ब्रम शंकर जिंपा होशियारपुर वासियों की हर समस्या का समयबद्ध तरीके से किया जा रहा है समाधान : ब्रम शंकर जिंपा मनजिंदर सिंह सिरसा के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का सन्मान श्री गुरु साहिबान द्वारा सद्भाव और भाईचारे के दिखाए मार्ग पर चलना ही गुरुओं के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धा का प्रतीक : नायब सिंह सैनी अग्निवीरों के कल्याण के लिए हरियाणा सरकार द्वारा चलाई योजना पर प्रधानमंत्री ने दिखाई विशेष रूचि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने फिर किसान हितैषी होने का दिया परिचय नवनिर्वाचित विधायक हरदीप सिंह बावा ने मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू से की भेंट सरकार की जन हितैषी नीतियों का आम जनता तक पहुंचाया जाए लाभः ब्रम शंकर जिंपा परिवहन निगम में 357 कंडक्टरों को जल्द मिलेगी नियुक्ति: मुकेश अग्निहोत्री मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने अम्रुत योजना में पहाड़ी राज्यों के लिए मापदंडों में ढील देने का आग्रह किया केंद्र के फंड होने के बावजूद प्रोजेक्ट को पूरा नहीं करवा रहे मुख्यमंत्री मान एलपीयू एनसीसी कैडेट नवनीत सिंह ने यू.के. में वायईपी 2024 प्रोग्राम में भारत का प्रतिनिधित्व किया PEC में 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान के तहत वन महोत्सव 2024 धूम-धाम से मनाया गया माता चिंतपूर्णी मेले को सुचारु बनाने में लंगर कमेटियां व सामाजिक संगठन करे जिला प्रशासन को सहयोग : ब्रम शंकर जिंपा सार्वजनिक शिकायत निवारण कैंप के दौरान विधायक कर्मबीर सिंह घुम्मण व ए.डी.सी ने सुनी लोगों की शिकायतें

 

डिप्टी कमिश्नर का लोगों को मिशन फतेह के अंतर्गत कोविड-19 के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान

फेसबुक लाइव के दौरान लोगों को कोविड संबंधी हिदायतों के पालन को यकीनी बनाने की अपील, लोगों के सवालों के दिए जवाब

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

होशियारपुर , 22 Jul 2020

जिले में कोविड-19 के बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर डिप्टी कमिश्नर अपनीत रिया ने समूह जिला वासियों को पुरजोर अपील की है कि वे स्वास्थ्य व सुरक्षा संबंधी सरकार की ओर से जारी हिदायतों का पालन करना यकीनी बनाएं ताकि कोरोना वायरस के फैलाव को असरदार ढंग से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीमों की ओर से घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग का कार्य 91 प्रतिशत मुकम्मल कर लिया गया है व जल्द ही यह कार्य पूरा मुकम्मल कर लिया जाएगा।आज सांय अपने फेसबुक लाइव के दौरान श्रीमती अपनीत रियात ने कहा कि कोरोना वायरस के कम्यूनिटी ट्रांसमिशन को सभी के  संयुक्त प्रयासों से रोका जा सकता है, जिसके लिए लोग अपनी जिम्मेदारी समझते हुए सरकार की ओर से जारी की गई हिदायतों के अनुसार सही ढंग से मास्क पहनने, एक दूसरे से जरुरी दूरी बनाकर रखने व समय-समय पर हाथ धोने को यकीनी बनाएं ताकि पंजाब सरकार की ओर से कोरोना के खिलाफ जंग पर पूर्ण तौर पर फतेह पाई जा सके। बी.एस.एफ खडक़ां कैंप में आए केसों के बारे में बातचीत करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जिला प्रशासन ने कैंप को कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए इसको मुकम्मल तौर पर सील कर दिया है। उन्होंने कहा कि लोगों को घबराने की जरुरत नहीं बल्कि सावधानी अपनाने को प्राथमिकता देनी चाहिए। उन्होंने लोगों को अपील करते हुए काह कि मौजूदा स्थिति के मद्देनजर वे पूरी तरह चौकस रहें जो कि हमारे परिवार व समाज के लिए समय की मुख्य जरुरत है।जिले में कोविड के एक्टिव केसों की बात करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि अब तक 175 एक्टिव केस हैं जिनमें से 126 बी.एस.एफ. कैंप खडक़ां के हैं, जिनको स्वास्थ्य विभाग की हिदायत के अनुसार कोविड केयर सैंटर में एकांतवास किया गया है। उन्होंने कहा कि अब तक 24091 सैंपल लिए जा चुके हैं जिनमें से 22257 की रिपोर्ट नैगेटिव आई है व अब तक कोविड संबंधी मास्क पहनने व एक दूसरे से जरुरी दूरी बना कर रखने की हिदायतों का उल्लंघन करने पर जिले में करीब 70 लाख रुपए के जुर्माने किए गए हैं। जिला वासियों की ओर से करवाए जा रहे डोर टू डोर सर्वे संबंधी उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों की ओर से घर-घर जाकर स्क्रीनिंग की जा रही है व कोरोना से संबंधित लक्षण पाए जाने पर सैंपल लिए जा रहे हैं। उन्होंने हिमाचल प्रदेश के साथ लगती होशियारपुर की सीमा पर 5 चैक पोस्टों के माध्यम से लोगों की एंट्री के बारे में बताते हुए कहा कि अब तक 3500 लोग जिले में दाखिल हुए हैं, जिनको हिदायतों के अनुसार घरों में एकांतवास किया गया है व उनकी स्क्रीनिंग के दौरान लक्षण पाए जाने पर सैंपल लिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसी तरह अलग-अलग देशों से आने वाले प्रवासी पंजाबियों को भी हिदायत अनुसार एकांतवास किया जा रहा है। जिले में कोविड टैस्ट के लिए सैंपलों के बारे में डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि होशियारपुर में सैंपल लेने की गिनती बढ़ा कर 700 कर दी गई है। उन्होंने बताया कि कोविड से अब तक जिले में 12 मौते हो चुकी हैं।

लोग डेंगू से भी सावधान रहें व जरुरी कदम उठाएं

डिप्टी कमिश्नर ने बरसाती मौसम के मद्देनजर पानी से फैलने वाली बीमारियों की रोकथाम खासकर डेंगू, मलेरिया आदि से लोगों को सावधान रहने की अपील करते हुए कहा कि अपने घरों व आसपास पानी खड़ा न होने दें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने 14 जून से इस संबंधी विशेष अभियान चलाया हुआ है, जिसके अंतर्गत 37566 घरों की चैकिंग की गई है जिनमें से 2695 स्थानों पर लारवा नष्ट किया गया है। इसी तरह सार्वजनिक स्थानों पर 2 लाख 11 हजार कंटेनरों की चैकिंग के दौरान 2920 स्थानों पर लारवा नष्ट किया गया व इस संबंधी 178 चालान भी किए गए हैं। उन्होंने लोगों को अपील की है कि वे अपने आस पास को साफ सुथरा रखें ताकि इन बीमारियों की रोकथाम की जा सके।

धारा 144 के अंतर्गत पाबंदिया जारी, पार्कों में सैर-योग पर कोई मनाही नहीं

फेसबुक  लाइव के दौरान अलग-अलग लोगों की ओर से किए सवालों के जवाब में डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जिले में धारा 144 लगाई गई है व लोगों को अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझते हुए मास्क पहनने व एक दूसरे से बनती दूरी बनाकर रखनी चाहिए ताकि कोरोना की असरदार ढंग से रोकथाम की जा सके। उन्होंने  कहा कि पार्कों में सैर या योग करने पर कोई मनाही नहीं है पर 5 या अधिक लोगों के एकत्र होने पर धारा 144 के अंतर्गत पूर्ण तौर पर पाबंदी है। इसी तरह एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सिविल व पुलिस प्रशासन लोगों को नि:शुल्क मास्क व सैनेटाइजर बांट रहा है जो कि भविष्य में भी जारी रहेगा। हिमाचल सीमा पर सिविल अधिकारियों की ओर से चैकिं संबंधी सवाल के जवाब में श्रीमती अपनीत रियात ने कहा कि सिविल, पुलिस प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीमे 24 घंटे होशियारपुर आने वालों की स्क्रीनिंग कर रही हैं व कोविड के लक्षण पाए जाने पर सैंपल भी लिए जा रहे हैं।

प्राइवेट अस्पतालों में कोविड के मरीजों के लिए 26 आई.सी.यू बैड व 10 वैंटीलेटर वाले बैड का इंतजाम

डिप्टी कमिश्नर ने प्राइवेट अस्पतालों में कोविड के मरीजों के इलाज के लिए विशेष तौर पर रखे बैडो के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि होशियारपुर के 4 अस्पतालों में 13 आइसोलेशन बैड, 13 आई.सी.यू बैड व 10 वैंटीलेटरों वाले आई.सी.यू बैड रखे गए हैं जो कि जरुरत पडऩे पर प्रयोग में लाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि यह बैड स्थानीय नारद अस्पताल, अमन अस्पताल, शिवम अस्पताल व आई.वी.वाई अस्पताल में रखे गए हैं। उन्होंने बताया कि जिले के अन्य प्राइवेट अस्पतालों के साथ भी तालमेल किया जा रहा है ताकि ऐसे बैडों की जरुरत पडऩे पर गिनती बढ़ाई जा सके।

 

Tags: DC Hoshiarpur , Mission Fateh , Hoshiarpur , Facebook Live

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD