Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

नई पीढ़ी को नशों से बचाने के लिए साझे यत्नों की जरूरत: बलबीर सिंह सिद्धू

राज्य सरकार नशों की सप्लाई लाईन तोडऩे में पूरी तरह कामयाब हुई- स्वास्थ्य मंत्री

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मोहाली , 26 Jun 2020

‘‘नौजवान पीढ़ी किसी भी समाज की सबसे कीमती सम्पत्ति होती है और उसे नशों की बीमारी से बचाना सभी की साझा जिम्मेदारी है ताकि स्वस्थ नौजवान बेहतर और बीमारी-मुक्त समाज का निर्माण करने में अहम भूमिका निभा सकें।’’ यह बात स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने अंतर्राष्ट्रीय नशाखोरी और अवैध तस्करी विरोधी दिवस के अवसर पर स्थानीय सैक्टर 66 के नशामुक्ति और पुनर्वास केंद्र में हुए राज्य स्तरीय समारोह के दौरान जलसे को संबोधन करते हुए कही। उन्होंने कहा कि यह सबके लिए संतोषजनक बात है कि नयी पीढ़ी नशों के बुरे प्रभाव बाबत जागरूक हो रही है और राज्य में नशे के मरीजों की संख्या काफी घटी है। फिर भी नयी पीढ़ी पर निगरानी रखते हुए उसे गलत रास्ते पर जाने से रोकना पड़ेगा।उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार नशामुक्त पंजाब सृजन करने के लिए पूरी तरह वचनबद्ध और यत्नशील है। उन्होंने कहा, ‘‘पंजाब सरकार ने पहले दिन से ही राज्य में नशों की बीमारी के विरुद्ध जंग शुरु की हुई है जो काफी हद तक जीती भी जा चुकी है। सरकार के यत्नों का ही नतीजा है कि अब तक 5.47 लाख मरीजों ने नशों की बीमारी के इलाज के लिए नशामुक्ति केन्द्रों में रजिस्ट्रेशन करवाई है।मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली राज्य सरकार का अहम लक्ष्य है कि राज्य में से नशों की जड़ पूरी तरह समाप्त हो जाये और सरकार इस जहर की सप्लाई लाईन तोडऩे में पूरी तरह कामयाब हुई है।’’स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के फैलाव को रोकने के लिए पंजाब सरकार द्वारा चलाए जा रहे ‘मिशन फतह’ की सफलता के लिए स्वास्थ्य कर्मचारी दिन रात डटे हुए हैं। उन्होंने बताया कि इस महामारी के दौरान भी राज्य सरकार ने नशा पीडि़तों के इलाज के लिए सेवाएं जारी रखीं जिस दौरान 1.32 लाख नये मरीजों ने नशामुक्ति केन्द्रों में रजिस्ट्रेशन करवाई। 

उन्होंने राज्य वासियों से अपील की कि नशा विरोधी जंग में सरकार का डटकर साथ दिया जाये और राज्य से इस बीमारी को हमेशा के लिए खत्म कर दिया जाये। उन्होंने कहा कि हम सभी को आज संकल्प लेना चाहिए कि किसी भी तरह का नशा नहीं करेंगे और न ही किसी को करने देंगे। उन्होंने कोविड-19 के विरुद्ध जंग में डटे हुए तमाम स्वास्थ्य कामगारों खासकर आशा वर्करों के यत्नों की प्रशंसा की और यह भी कहा कि वह लोगों को नशे के बुरे प्रभाव बारे जागरूक करने का काम बाखूबी कर सकती हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने समागम के दौरान आशा वर्करों को ‘मिशन फतह’ के बैज भी लगाए।समागम को संबोधन करते हुए नशा-विरोधी विशेष टास्क फोर्स के आई.जी. बलकार सिंह सिद्धू ने नशों पर रोक लगाने में टास्क फोर्स द्वारा निभाई जा रही भूमिका बारे रौशनी डाली। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने साल 2017 में यह विशेष टास्क फोर्स बनाई थी जिसका एकमात्र मकसद राज्य से नशों का मुकम्मल खात्मा है। उन्होंने बताया कि टास्क फोर्स ने विभिन्न कार्यवाहियों के द्वारा नशों के कारोबार का पर्दा फाश करते हुए अब तक नशे के अनेकों सौदागरों को काबू किया है। उन्होंने कहा कि इस बड़ी जंग को जीतने के लिए आम लोगों का सहयोग बहुत जरूरी है। स. सिद्धू ने नशों के बुरे प्रभाव के बारे में जागरूक करने के लिए चलाए जा रहे ‘डैपो’ और ‘बडी’ प्रोग्रामों के बारे में भी जानकारी दी।इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री के राजनैतिक सचिव श्री हरकेश चंद शर्मा मछली कलाँ, सिविल सर्जन मोहाली डॉ. मनजीत सिंह, डिप्टी डायरैक्टर डॉ. बलवंत सिंह, सहायक डायरैक्टर डॉ. अणु चोपड़ा, डिप्टी मैडीकल कमिश्नर डा. दलजीत सिंह परदेसी, डॉ. पूजा गर्ग और डॉ. गुरमुख सिंह आदि भी मौजूद थे।

 

Tags: Balbir Singh Sidhu , Anti Drug Mission

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD