Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

कोविड टेस्टिंग में 7165 पुलिस कर्मचारियों में से 17 कर्मचारियों के टैस्ट पाए गए पॉजिटिव

डीजीपी के निर्देशों पर राज्य में कफ्र्यू में ढील देने के बाद नमूने लेने की प्रक्रिया 1 जून से हुई शुरू

Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 13 Jun 2020

राज्य में कफ्र्यू में ढील देने के बाद कोविड-19 के मामलों में तेजी आने की शंका के मद्देनजर डीजीपी दिनकर गुप्ता द्वारा दिए गए निर्देशों के मुताबिक एक विशेष आरटी-पीसीआर कोविड टेस्टिंग मुहिम के एक हिस्से के तौर पर पुलिस थानों और अगली कतार पर तैनात 7165 पुलिस कर्मचारियों में से 17 कर्मचारियों के टैस्ट पॉजिटिव पए गए। राज्य स्तरीय कफ्र्यू / तालाबन्दी के दौरान पिछले 3 महीनों से लगभग 48000 पंजाब पुलिस मुलाजीम दिन-रात अगली कतार पर काम कर रहे हैं।श्री गुप्ता ने कहा कि राज्य के औसतन 2 प्रतिशत पॉजिटिव मामलों की तुलना में पुलिस फोर्स के कुल नमूनों के लगभग 0.9 प्रतिशत मामले पॉजिटिव पए गए हैं। उन्होंने आगे बताया कि राज्य की आम जनसंख्या की जांच के बाद यह पता चला कि नागरिकों का टैस्ट आम तौर पर लक्षण वाले व्यक्तियों या उनके मूलभूत या अन्य संपर्कों के कारण किया जाता है, इसके उलट, पंजाब पुलिस के कर्मचारियों के नमूने बेतरतीब ढंग से लिए गए।डीजीपी ने बताया कि 17 पॉजिटिव मामलों में से 14 जिला पुलिस के साथ सम्बन्धित हैं, 2 (एक रसोइया समेत) स्टेट आम्र्ड पुलिस / इंडियन रिजर्व बटालियन (आईआरबी) और एक पंजाब होम गार्डज (पीएचजी) के हैं। उन्होंने आगे कहा कि संगरूर में सबसे अधिक पॉजिटिव केस सामने आए हैं।श्री गुप्ता ने कहा कि 12 जून तक इक_ा किये गए 7165 नमूनों में से 1868 टैस्ट नेगेटिव पाए गए, जबकि 5280 के नतीजों का अभी इन्तजार है। नमूने लेने की प्रक्रिया 1 जून को शुरू हुई थी और रोजमर्रा के आधार पर थानों और अन्य जोखिम वाले क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग के पास उपलब्ध टेस्टिंग सामथ्र्य के आधार पर तैनात अधिक से अधिक पुलिस मुलाजिमों की जांच करने की कोशिश की गई। उन्होंने आगे यह भी बताया कि सभी 17 संक्रमित पुलिस कर्मचारी सिविल अस्पतालों में या पंजाब स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्थापित किये गए कोविड केयर सेंटरों में एकांतवास किये गए हैं।

डीजीपी ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के द्वारा सभी एसएसपीज /सीपीज और आईजीज रेंज को निर्देश दिए थे कि वह सभी पुलिस कर्मचारियों का आरटी-पीसीआर टैस्ट करवाएं, जोकि राज्य के 27 रैविन्यू / पुलिस जिलों के 400 से अधिक थानों में अगली कतार पर तैनात हैं। डीजीपी पंजाब ने जिला पुलिस मुखियों और स्टेट आम्र्ड पुलिस के विशेष डीजीपी को हिदायत की कि वह पुलिस वाहनों के चालकों, जेलों की वैनों आदि समेत पंजाब पुलिस के नमूने लें। उन्होंने बताया कि वह सार्वजनिक और अगली कतार पर तैनात पुलिस कर्मचारियों में संक्रमाण में वृद्धि की संभावना के बारे में चिंतित हैं।स्वास्थ्य विभाग के पास नमूने लेने वाली प्रशिक्षित टीमों की कमी थी, इसलिए राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा नमूने लेने के लिए पुलिस के साथ मिलकर डॉक्टरों और पैरामैडिक्स को तुरंत प्रशिक्षण प्रोग्राम के द्वारा रखा गया।डीजीपी ने कहा कि इससे विभाग को पुलिस फोर्स में मौजूद मुश्किल का हल करने और विभाग को पुलिस और उनके परिवारों का बढिय़ा डॉक्टरी इलाज यकीनी बनाने में भी सहायता मिलेगी। यह पंजाब पुलिस को भविष्य में किसी भी संकटमई स्थिति का मुकाबला करने के लिए अपने प्रबंधों की जांच और डॉक्टरी इलाज के लिए उचित प्रबंध करने और उचित सामथ्र्य बनाने में सहायता करेगा।इस दौरान, डीजीपी ने कहा कि सह-रोगों वाला एक कोविड पॉजिटिव एएसआई अमृतसर में गंभीर स्थिति में बताया गया है। हालाँकि, वह विभाग द्वारा चलाए गए अभ्यास का हिस्सा नहीं था, परन्तु डॉ. के. के. तलवार, पूर्व डायरैक्टर, पीजीएमआईआर, चंडीगढ़ के नेतृत्व में पंजाब सरकार द्वारा स्थापित किये माहिर ग्रुपों द्वारा बढिय़ा इलाज को यकीनी बनाने के लिए सभी यत्न किये जा रहे हैं।

 

Tags: Coronavirus

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD