Friday, 23 February 2024

 

 

खास खबरें एस बी एस पब्लिक स्कूल में हुआ पैनासॉनिक “हरित उमंग- जॉय ऑफ़ ग्रीन” का सफल आयोजन PEC त्रिदिवसीय वर्कशॉप का सफलतापूर्वक समापन किया PEC स्टूडेंट निशिता ने स्वरचित रचना से जीता IGNUS 24 फेस्ट में दूसरा स्थान IIT रोपड़ के टेक्निकल फेस्ट में PEC छात्रों ने अपने नाम किये कई ईनाम 'PEC में दोबारा आना एक यादगारी अनुभव है' : कपिलेश्वर सिंह बीजेपी हम पर इंडिया गठबंधन छोड़ने का दबाव बना रही है, वे जल्द अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने की योजना बना रहें : आप पंजाब द्वारा दुबई में ‘गल्फ-फूड 2024’ के दौरान फूड प्रोसेसिंग की उपलब्धियाँ और संभावनाओं का प्रदर्शन, निवेश के लिए न्योता कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने 27 फार्मासिस्टों व 28 को क्लीनिक असिस्टेंटों को सौंपे नियुक्ति पत्र 1900 रुपए मानदेय बढ़ाने के लिए कंप्यूटर अध्यापकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का आभार व्यक्त किया ब्रिटिश उच्चायोग और हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से भेंट की 'क़ैद - नो वे आउट' - प्यार, दुर्व्यवहार और उस से बाहर निकलने की एक मनोरंजक कहानी चितकारा यूनिवर्सिटी में "चितकारा लिट फेस्ट 2024"' विद्युत जामवाल की ''क्रैक- जीतेगा तो जियेगा' एक्शन फिल्मों की सूची में सबसे ऊपर मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पंजाब मंत्रिमंडल द्वारा एक मार्च से 15 मार्च तक बजट सत्र बुलाने की मंजूरी पंजाब में स्वास्थ्य सेवाओं में आया क्रांतिकारी बदलावः ब्रम शंकर जिंपा डाइट मनी में पांच गुणा बढ़ोतरी पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का आभार व्यक्त किया PEC के विद्यार्थियों ने IGNUS 2024 में दिखाए अपने जौहर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ‘हिमाचल प्रदेश लैंड कोड’ के नवीन संस्करण का अनावरण किया पीईसी चंडीगढ़ के गणित विभाग ने हालिया प्रगति पर दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई ऑनलाइन जॉब फ्रॉड रैकेट: पंजाब पुलिस की साईबर क्राइम डिवीजऩ ने असम से चार साईबर धोखेबाज़ों को किया गिरफ़्तार एलपीयू, आईआईटी और अन्य विश्वविद्यालयों को पछाड़ते हुए भारत में अग्रणी पेटेंट फाइलर के रूप में उभरा

 

मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल -2019 : ‘चाईनाज़ स्ट्रेटेजिक डैटरैंस’ किताब पर चर्चा

चीन द्वारा अपनाई सुन जू की जंग बगैर दुश्मनों को काबू करने की नीति के पहलू उभारे

Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 13 Dec 2019

यहां लेक क्लब में चल रहे मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल के दौरान आज ‘चाईनाज़ स्ट्रेटेजिक डैटरैंस’ किताब संबंधी विशेष सैशन करवाया गया। पैनल सदस्यों में किताब के लेखक कर्नल अंशुमन नारंग और मेजर जनरल अमरजीत सिंह शामिल थे। चर्चा की अध्यक्षता लैफ्टिनैंट जनरल (सेवामुक्त) पी.के. सिंह ने की।लेखक कर्नल अंशुमन नारंग ने कहा कि किताब में चीन द्वारा विश्व भर में अपनी वर्चस्व बढ़ाने के लिए सांसारिक क्षेत्रीय प्रसारवाद की विचारधारा अपनाने के विषय को छूआ गया है, जिसके चलते चीन अन्यों देशों को हथियाने की अपनी सामथ्र्य में ख़तरनाक हद तक विस्तार कर रहा है। उन्होंने पीपलज़ लिबरेशन आर्मी (पी.ऐल.ए.) की तरफ से दूसरे मुल्कों को दबाने की चालों संबंधी व्यापक स्तर पर रौशनी डाली।कर्नल नारंग ने आगे कहा कि चीन सुन ज़ू की बिना जंग से दुश्मन को काबू करने की नीति पर शिद्दत से चल रहा है। उन्होंने चीन की तरफ से पाकिस्तान के साथ दोस्ताना रिश्ते कायम करके भारत को घेरने संबंधी बताया, जिसके अंतर्गत वह पाकिस्तान की जल सेना की इस हद तक मदद कर रहा है कि पाक जल सेना, चीन की जल सेना ही लग रही है। यहीं बस नहीं चीन ने भारत के एक अन्य पड़ोसी मुल्क बंग्लादेश को 303 टी -59 टैंक भी दिए हैं।कर्नल नारंग ने यह भी खुलासा किया कि चीन के पास कुछ समय पहले तक पायलट रहित जहाज़ (यू.ए.वी.) वाली क्षमता नहीं थी परन्तु अब परिप्रेक्ष्य बेहद बदल चुका है। 

उन्होंने और बताया कि अमरीका के पूर्व विदेश मंत्री हेनरी कीसिंगर की धारणा कि हरेक को अपनी क्षमता बढ़ानी चाहिए। चीन दक्षिणी चीन सागर में अपनी निगरानी बड़ा रहा है।चीन की क्षेत्रीय इच्छाओं संबंधी और प्रकाश डालते हुये कर्नल नारंग ने कहा कि भारत के उत्तरी पूर्वी राज्य अरुणांचल प्रदेश पर दावा करने के साथ साथ चीन ने तायवान और फिलिपीन पर भी नजऱें टिकाईं हुई हैं, जिससे उसकी इन क्षेत्रों में अपना दबदबा कायम करने की इच्छाओं का स्पष्ट पता चलता है। चीन का बढ़ता आर्थिक दबाव भी उसे प्रसारवादी नीतियाँ पर चलने के लिए उकसा रहा है।एक अन्य अहम पहलू की तरफ आते हुये कर्नल नारंग ने कहा कि चीन में देश की अपेक्षा वफ़ादारी से अधिक अहमीयत साम्यवादी पार्टी मामलों की तरफ दिखाई दिआनतदारी रखती है।एक अन्य पैनल मैंबर मेजर जनरल अमरजीत सिंह ने अपने विचार रखते हुये कहा कि चीन 2049 तक विश्व पर अपना दबदबा कायम करने के सपने संजोयी बैठा है। इसी के अंतर्गत वह चीन की मुख्य धरती के आसपास रणनीतक धरातल तलाश रहा है, इसी लिए वह चीन से बाहर अन्य क्षेत्रों पर दावे कर रहा है।विचार चर्चा का नेतृत्व करते हुये लेफ्टिनेंट जनरल (सेवामुक्त) पी.के. सिंह ने कहा कि चीन चाहे अपने प्रसारवादी मंसूबों पर चल रहा है परन्तु उसे 1967 और 1986 -87 की लड़ाई के नतीजे भूले नहीं हैं। 

 

Tags: Miltary , Book

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD