Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

थियेटर और म्यूजिक की इंडस्ट्री पर संकट के बादल : अभिजीत

गीता का ज्ञान लेने के लिए कुरुक्षेत्र की पावन धरा पर आएंगे फिर से

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News (संजीव बंसल)

कुरुक्षेत्र , 07 Dec 2019

प्रसिद्घ गायक अभिजीत भट्टाचार्य ने कहा कि आधुनिक दौर में मोबाईल व अन्य सोशल साईटस के प्रचलन से थियेटर और म्यूजिक इंडस्ट्री पर संकट के बादल छा गए है। इस का प्रभाव फिल्म उद्योग पर पडऩे वाला है। आज के इस दौर में लोग म्यूजिक को सुनना भूल गए है और मोबाईल से ही संगीत सुनने की इच्छा को पूरा कर रहे है। इतना ही नहीं जहां किसी जमाने में निर्देशक की निर्देशन में शुटिंग के लिए सेट लगते थे, स्क्रीप्ट लिखी जाती थी, अब ना स्क्रीप्ट लिखी जाती है, ना ही रिहर्सल होती है और ना ही कोई स्टुडियों है, सीधा म्यूजिक कम्पनी के पास गाना चला जाता है।प्रसिद्घ गायक अभिजीत भट्टाचार्य अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव की सांस्कृतिक संध्या से पहले शनिवार को बातचीत कर रहे थे। इससे पहले प्रसिद्घ गायक अभिजीत भट्टाचार्य ने अंतर्राष्टï्रीय गीता महोत्सव के सरस, शिल्प, ब्रहमसरोवर के कृष्ण अर्जुन रथ, गीता स्थली ज्योतिसर के वट वृक्ष का अवलोकन करने के बाद मां भद्रकाली मंदिर में पूजा-अर्चना की। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के मंच पर पूरे जोश और उत्साह के साथ ऐसी प्रस्तुती देंगे, जैसी प्रस्तुती किसी ने भी नहीं दी होगी और इस प्रस्तुती को कुरुक्षेत्र के लोग हमेशा याद रखेंगे। मेरी और पब्लिक की पंसद एक जैसी है इसलिए गीतों के माध्यम से दोनों के बीच ऐसा रंग जमेगा जो कभी नहीं जमा होगा। कुरुक्षेत्र की पावन धरा एक विश्व प्रसिद्घ धार्मिक स्थल है, इस पावन धरा पर पवित्र ग्रंथ गीता का जन्म हुआ। आज मैं इस धरती से क्या सीखकर जाउंगा और क्या लेकर जाउंगा इस पर मंथन करेंगे। लेकिन इस पावन धरा से गीता का ज्ञान जरुर ग्रहण करेंगे, इस बार वह अपनी प्रस्तुती देने के लिए आए है लेकिन दोबारा बिना किसी को बताए कुरुक्षेत्र में आएंगे और गीता का ज्ञान लेकर जाएंगे।

उन्होंने सवाल का जवाब देते हुए कहा कि फिल्मों में ज्यादा से ज्यादा गाने गाए लेकिन वो शोहरत हासिल नहीं, लेकिन जब से ना के बराबर गाने गाए तो शोहरत का ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है। आज लोग उनकी आवाज को पसंद करते है। आज के दौर में गाना प्रसिद्घ हो जाता है लेकिन कलाकार को मुकाम नहीं मिलता, पुराने समय में कलाकार की एक पहचान होती थी, आज के दौर में प्लेबैक सिंगर की प्रथा लगभग खत्म हो चुकी है और फिल्मों में भी इसका यही हाल होने वाला है। उन्होंने कहा कि आज मोबाईल यूटयूब और अन्य सोशल साईटस के दौर से म्यूजिक इंडस्ट्री और थियेटर खत्म होने के कगार पर पहुंच गया है और आज गाना लेकर सीधा लोग म्यूजिक कम्पनी के पास पहुंच जाते है, आज लोगों को फ्री की आदत पड़ चुकी है। उन्होंने एक अन्य सवाल का जवाब देते हुए कहा कि मैं आउट डेटेड नहीं हूं और ना ही मेरे गानो में पुरानापन आया है। मेरे गाने हमेशा सुने जाएंगे। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि शाहरुख खान, अक्षय कुमार, सलमान खान, गोविंदा मेरी आवाज के सहयोग से स्टार बने और भविष्य में जो भी लोग मेरी आवाज को लेंगे, वह निश्चित ही स्टार बनेंगे।अभिजीत भट्टाचार्य ने कहा कि आर्ट की भाषा नहीं होती है, आर्ट, आर्ट ही रहती है, इसलिए कलाकार के पास जो आर्ट है, उसी आर्ट को ही मंच पर प्रस्तुत करने का अवसर दिया जाना चाहिए। जो भी आर्ट से अलग होकर अपनी प्रस्तुती देगा वह कभी सफल नहीं हो पाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि जिंदगी में कभी डबल मीनिंग और अश्लील गाने नहीं गाए। उनके गाने हमेशा सदाबहार रहे है और अब तक 6 हजार गाने गा चुके है। उन्होंने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि हैदराबाद में चार अपराधियों के एनकांउटर से मजा आ गया और काफी समय बाद एक अच्छी न्यूज सुनने को मिली है हालाकिं दुसरे देशों में ऐसा होता है। आज यह प्रथा शुरु हुई है आगे भी जारी रहनी चाहिए ताकि बेटियां अपने आपको सुरक्षित रख सके और दुसरा व्यक्ति ऐसा करने का दुस्साहस न कर सके। इस मौके पर केडीबी सदस्य सौरव चौधरी मौजूद थे।

 

Tags: Music

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD