Thursday, 02 May 2024

 

 

खास खबरें भगवंत मान ने आप उम्मीदवार मलविंदर कंग के लिए गढ़शंकर के लोगों से मांगा समर्थन पटियाला की महिला नेत्री आप छोड़ अकाली दल में हुई शामिल गरीबों के शिक्षित बच्चे ही अपने परिवार को गरीबी से मुक्ति दिला सकते हैं: सीएम भगवंत मान ट्रस्ट की लेबोरेट्रीयों से हर वर्ष 12 लाख से ज्यादा लोगों की हो रही जांच : डॉ. एस.पी. सिंह ओबेरॉय 18 वर्षों से कांग्रेस में सक्रिय ओमप्रकाश सैनी सहित 1000 ने भाजपा का दामन थामा मई दिवस पर Chandigarh-Punjab Union of Journalists ने बनाई मानव श्रृंखला अब पति, भाई या बेटा नहीं करेगा महिलाओं की वोट का सौदा पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा लोक सभा मतदान की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए राज्य के डिप्टी कमिशनरों, पुलिस कमिशनरों और ऐसऐसपीज़ के साथ मीटिंग झूठ व डर के सहारे सत्ता पाना चाह रहे जयराम : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सूक्खू मजीठा हल्के से होगी भारी जीत कांग्रेस नेताओं ने गुरजीत औजला के साथ मजीठा में की बैठक देश ने तय कर लिया है कि आएंगे तो मोदी ही : जयराम ठाकुर अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी होते हैं मजदूर मैं साधारण ग्रामीण, जिसका मुकाबला बड़े-बड़े धनाढ्यों के साथ:एन.के.शर्मा एलपीयू की प्रो-चांसलर श्रीमती रश्मी मित्तल को मानद कर्नल रैंक से किया गया सम्मानित पूर्व कांग्रेसी दलवीर गोल्डी के शामिल होने से संगरूर में ‘आप’ की स्थिति हुई और मजबूत मीत हेयर की चुनावी सभाओं में जुटने लगी भारी भीड़ उर्वशी रौतेला-आलिया भट्ट की मुलाक़ात का राज़! महान संगीतकार रविन्द्र जैन के नाम पर ग़ज़ल-शास्त्रीय संगीत को बढ़ावा देने का संकल्प किसानों का औजला को समर्थन लुधियाना में मेरी जीत से विश्वासघातियों के खिलाफ पूरे देश को संदेश जाएगा : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जेल में अरविंद केजरीवाल से की मुलाकात

 

पंजाब में आई टी क्षेत्र को हुलारा देने के लिए बनेगा ‘सैंटर आफ एैक्सीलैंस इन माईक्रोईलैट्रानिकस’

पंजाब खेती से त1नीकी आर्थिकता के रास्ते पर हुआ अग्रसर- अनिरुद्ध तिवाड़ी

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर (मोहाली) , 06 Dec 2019

पंजाब सरकार ने आज आई टी सैकटर को बड़ा हुलारा देते हुए मोहाली में चल रहे निवेश सम्मेलन दौरान मोहाली में साफटवेयर टैकनोलाजी पार्क आफ इंडिया में ‘सैंटर आफ एैकसीलैंस इन माईक्रोईलैकट्रानिकस’ बनाने के लिए तीन पक्षीय समझौते पर सहमती जताई।यह समझौता पंजाब आई टी विभाग की डायरैकटर तनू कश्यप सैमी कंडकटर लैबारटरी (एस सी सैल) के डायरैकटर डा. सुरिंदर सिंह तथा साफटवेयर टैकनोलाजी पार्क आफ इंडिया (ए टी पी आई) के डायरैकटर जनरल डा. ओंकार राय के बीच आई टी / आई टी ई एस तथा ई एस डी एम हब आफ इंडिया विष्य पर पैनल चर्चा के बाद हुआ।यह विचार विमर्श सैशन कुआरक एकसप्रैस के डायरैकटर सोफी काहूर की ओर से संचालित किया गया। इस सैशन में डायरैटर आई आई टी रोपड़ एस के दास, डायरैकटर जनरल एस टी पी आई डा. ओंकार राय, प्रबंधक निर्देशक टी टी कंसलटैंट कोमल तलवाड़ तथा मु2य कार्यकारी अधिकारी बेबो टैकनोलाजी राजीव राय पैनल सदस्यों के तौर पर शामिल थे।प्रमुख सचिव वित पंजाब सरकार श्री अनिरुद्ध तिवाड़ी ने इस विचार विमर्श सैशन की शुरुआत करते हुए कहा कि पंजाब सरकार की ओर से मोहाली को आई टी हब के तौर पर विकसित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बुनियादी ढांचागत सहुलियतों के तौर पर, साफ सुथरे वार्तावरण, हवाई सेवा की मौजूदगी तथा पंजाब सरकार की व्यापार/उद्ययोग पक्षीय नीतियां पंजाब हर तरह के उद्ययोग को हुलारा देने के लिए लाभदायक साबत हो रहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के मुकाबले मोहाली तथा चंडीगढ़ की हवा का सूचक अंक बहुत अच्छा है, जिस कारण प्रदूष्ण कम है। लगातार बिजली की सप्लाई उद्ययोगों के लिए ५ रुपये प्रति यूनिट देने के अलावा पंजाब राज्य भर में सब से बढिय़ा सडक़ नैटवर्क के लिए भी जाना जाता है। राज्य में श्रमिक खासकर महिला काम काजी महिलाओं के लिए सुरक्षित माहौल है। उन्होंने कहा कि मोहाली एकेला ऐसा शहर है जहां शैक्षणिक तथा उद्ययोगिक केंद्रीय अदारे इकट्ठे है।उन्होंने कहा कि पंजाब खेती आधारित आर्थिकता से तकनीक आधारित आर्थिकता में तबदील हो रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार इस क्षेत्र को बड़े जोर शोर से उत्साहित कर रही है जिस के लिए विशेष रियायतें तथा उद्ययोगिक नितियों में बदलाव लाए जा रहे है।

आई आई टी रोपड़ के डायरैकटर एसके दास ने कहा कि पंजाब खासकर मोहाली देश के आई टी सैकटर तथा बनावटी सूझबूझ तकनीक (ए आई तकनीक) का आधार बन रहा है, 1योंकि जो मोहाली तथा चंडीगढ़ को सैमीकंडकटर टैकनोलाजी की डिजाइनिंग तथा निर्माण का गढ़ माना जाता है। उन्होंने ए.आई तकनीक में विश्व स्तर पर विलक्ष्णता रखने वाले तायवान की उदाहरण देते हुए कहा कि तायवान की ओर से पूरे विश्व में ए आई की खोज पर काम करने के लिए कायम ६ सैंटरों में एक आई आई टी रोपड़ होने का मान प्राप्त है। उन्होंने कहा कि बनावटी सूझबूझ तकनीक बिजलयी, सेहत तथा आटो मोबाइल क्षेत्र को  बड़ा लाभ देगी।एस टी पी आई  के डायरैकटर जनरल डा. ओंकार राय ने पैनल चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि पंजाब की आई टी क्षेत्र पक्षीय बेहतर व्यापारिक नीतियां होने के कारण आई टी हब के तौर पर विकसित हो रहा है। उन्होंने कहा कि आई टी इंडस्ट्री को छोटे शहरों तक ले जाने के लिए भारत सरकार के इलैकट्रानिक तथा आई टी विभाग की ओर से सैंटर आफ एकसीलैंस फार रिसर्च एंड ईनोवेशन स्थापित किए जा रहे है।प्रबंधक निर्देशक टी टी कंसलटैंटस,कोमल तलवाड़ जो कि भारत सरकार के ए आई टासक कमेटी के सदस्य है ने कहा कि कंप्यूटर साइंस दुनिया का सब से ज्यादा पैसे कमाने वाला व रोजगार देने वाला क्षेत्र बन गया है जिस से महिलाएं काम की सहुलियत के मुताबिक विशेष लाभ ले सकती है। उन्होंने कहा कि पंजाब में काम काजी महिलाओं के लिए सुरक्षित स्थान होने के कारण यहां की महिलाओं के लिए आई टी क्षेत्र रोजगार की संभावनाओं को अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आई टी तथा बनावटी सूझबूझ क्षेत्र महिलाओं को घर से काम करने की आजादी भी देता है। उन्होंने घोष्णा की कि वे आई टी क्षेत्र में महिलाओं की रोजगार भागीदारी को बढ़ाने के लिए अपनी कंपनी का एक फीसदी मालिया पंजाब सरकार के साथ मिल कर खर्च करेगी।पंजाब को आईटी क्षेत्र के लिए बहुत ही लाभदायक मंजिल करार देते हुए टैकनोलाजी के सी ई ओ राजीव राय ने कहा कि वे दिल्ली तथा बैंगलोर में निवेश कर सकते है, परंतु उन्होंने मोहाली को ही चुना 1योंकि पंजाब सरकार की व्यापारिक व उद्ययोगिक नीतियां जहां उद्ययोग पक्षीय है वही यहां के नौजवान भी प्रतिभाशाली तथा सीखने की भावना रखते है।एस सी सैल के डायरैकटर डा. सुरिंदर सिंह तथा इनफोसिस के सीनियर उपप्रधान समीर गोयल ने पंजाब सरकार की उद्ययोगिक तथा आई टी क्षेत्र को उभारने वाली नीतियों तथा राजपुरा में १२०० एकड़ में २५० एकड़ स्थान इलैकट्रानिक मैनुफैकचरिंग के लिए आरक्षित करने की प्रशंसा की।

 

Tags: Punjab Investors Summit

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD