Wednesday, 29 March 2023

 

 

खास खबरें राज्य सरकार ने अब तक 27,042 नौजवानों को सरकारी नौकरियाँ दीं: भगवंत मान सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मुकेश अग्निहोत्री का कुशलक्षेम जाना भगवंत मान ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तावित वाटर सैस का मुद्दा उठाया कार्लोस अल्काराज मियामी ओपन के क्वार्टरफाइनल में ऋषभ पंत की जगह अभिषेक पोरेल को शामिल करने को तैयार दिल्ली कैपिटल्स: रिपोर्ट लियोनल मैसी का 100वां अंतर्राष्ट्रीय गोल, अर्जेंटीना ने कुराकाओ को 7-0 से रौंदा राघव चड्ढा की शादी की अफवाहों के बारे में पूछे जाने पर शर्मा गईं परिणीति चोपड़ा रवि तेजा की फिल्म 'टाइगर नागेश्वर राव' 20 अक्टूबर को होगी रिलीज पीएम नरेंद्र मोदी पर नीतीश कुमार का तंज, कोई काम नहीं हो रहा, केवल प्रचार हो रहा विराट कोहली ने 2016 सत्र में टी20 बल्लेबाजी की परिभाषा को बदला : आकाश चोपड़ा आईपीएल 2023 : जसप्रीत बुमराह की जगह लेने वाले खिलाड़ी की घोषणा अगले एक-दो दिन में : रोहित शर्मा पार्टी की रैलियों में सक्रिय रूप से भाग लूंगा : बसवराज बोम्मई मियामी ओपन : मार्टिना ट्रेविसन को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची एलेना रिबाकिना देश पर शासन करना अपना जन्मसिद्ध अधिकार मानते हैं राहुल : मंत्री अश्विनी वैष्णव यूरो 2024 क्वालीफायर : स्कॉटलैंड ने स्पेन को चौंकाया तीसरा टी20 : वेस्टइंडीज ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से दी मात, सीरीज 2-1 से जीती माफी मांगे बिना इमरान खान से कोई बात नहीं : शहबाज शरीफ मेक्सिको में प्रवासी सेंटर में आग लगने से 39 लोगों की मौत सहारनपुर : सड़क दुर्घटना में परिवार के चार लोगों की मौत स्ट्राइकर मोरेनो इक्वाडोर के इंडिपेंडेंट डेल वैले से जुड़े भारतीय वस्तुओं, सेवाओं का निर्यात 760 अरब डॉलर को पार करने के लिए तैयार : पीयूष गोयल

 

पंजाब में आई टी क्षेत्र को हुलारा देने के लिए बनेगा ‘सैंटर आफ एैक्सीलैंस इन माईक्रोईलैट्रानिकस’

पंजाब खेती से त1नीकी आर्थिकता के रास्ते पर हुआ अग्रसर- अनिरुद्ध तिवाड़ी

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर (मोहाली) , 06 Dec 2019

पंजाब सरकार ने आज आई टी सैकटर को बड़ा हुलारा देते हुए मोहाली में चल रहे निवेश सम्मेलन दौरान मोहाली में साफटवेयर टैकनोलाजी पार्क आफ इंडिया में ‘सैंटर आफ एैकसीलैंस इन माईक्रोईलैकट्रानिकस’ बनाने के लिए तीन पक्षीय समझौते पर सहमती जताई।यह समझौता पंजाब आई टी विभाग की डायरैकटर तनू कश्यप सैमी कंडकटर लैबारटरी (एस सी सैल) के डायरैकटर डा. सुरिंदर सिंह तथा साफटवेयर टैकनोलाजी पार्क आफ इंडिया (ए टी पी आई) के डायरैकटर जनरल डा. ओंकार राय के बीच आई टी / आई टी ई एस तथा ई एस डी एम हब आफ इंडिया विष्य पर पैनल चर्चा के बाद हुआ।यह विचार विमर्श सैशन कुआरक एकसप्रैस के डायरैकटर सोफी काहूर की ओर से संचालित किया गया। इस सैशन में डायरैटर आई आई टी रोपड़ एस के दास, डायरैकटर जनरल एस टी पी आई डा. ओंकार राय, प्रबंधक निर्देशक टी टी कंसलटैंट कोमल तलवाड़ तथा मु2य कार्यकारी अधिकारी बेबो टैकनोलाजी राजीव राय पैनल सदस्यों के तौर पर शामिल थे।प्रमुख सचिव वित पंजाब सरकार श्री अनिरुद्ध तिवाड़ी ने इस विचार विमर्श सैशन की शुरुआत करते हुए कहा कि पंजाब सरकार की ओर से मोहाली को आई टी हब के तौर पर विकसित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बुनियादी ढांचागत सहुलियतों के तौर पर, साफ सुथरे वार्तावरण, हवाई सेवा की मौजूदगी तथा पंजाब सरकार की व्यापार/उद्ययोग पक्षीय नीतियां पंजाब हर तरह के उद्ययोग को हुलारा देने के लिए लाभदायक साबत हो रहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के मुकाबले मोहाली तथा चंडीगढ़ की हवा का सूचक अंक बहुत अच्छा है, जिस कारण प्रदूष्ण कम है। लगातार बिजली की सप्लाई उद्ययोगों के लिए ५ रुपये प्रति यूनिट देने के अलावा पंजाब राज्य भर में सब से बढिय़ा सडक़ नैटवर्क के लिए भी जाना जाता है। राज्य में श्रमिक खासकर महिला काम काजी महिलाओं के लिए सुरक्षित माहौल है। उन्होंने कहा कि मोहाली एकेला ऐसा शहर है जहां शैक्षणिक तथा उद्ययोगिक केंद्रीय अदारे इकट्ठे है।उन्होंने कहा कि पंजाब खेती आधारित आर्थिकता से तकनीक आधारित आर्थिकता में तबदील हो रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार इस क्षेत्र को बड़े जोर शोर से उत्साहित कर रही है जिस के लिए विशेष रियायतें तथा उद्ययोगिक नितियों में बदलाव लाए जा रहे है।

आई आई टी रोपड़ के डायरैकटर एसके दास ने कहा कि पंजाब खासकर मोहाली देश के आई टी सैकटर तथा बनावटी सूझबूझ तकनीक (ए आई तकनीक) का आधार बन रहा है, 1योंकि जो मोहाली तथा चंडीगढ़ को सैमीकंडकटर टैकनोलाजी की डिजाइनिंग तथा निर्माण का गढ़ माना जाता है। उन्होंने ए.आई तकनीक में विश्व स्तर पर विलक्ष्णता रखने वाले तायवान की उदाहरण देते हुए कहा कि तायवान की ओर से पूरे विश्व में ए आई की खोज पर काम करने के लिए कायम ६ सैंटरों में एक आई आई टी रोपड़ होने का मान प्राप्त है। उन्होंने कहा कि बनावटी सूझबूझ तकनीक बिजलयी, सेहत तथा आटो मोबाइल क्षेत्र को  बड़ा लाभ देगी।एस टी पी आई  के डायरैकटर जनरल डा. ओंकार राय ने पैनल चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि पंजाब की आई टी क्षेत्र पक्षीय बेहतर व्यापारिक नीतियां होने के कारण आई टी हब के तौर पर विकसित हो रहा है। उन्होंने कहा कि आई टी इंडस्ट्री को छोटे शहरों तक ले जाने के लिए भारत सरकार के इलैकट्रानिक तथा आई टी विभाग की ओर से सैंटर आफ एकसीलैंस फार रिसर्च एंड ईनोवेशन स्थापित किए जा रहे है।प्रबंधक निर्देशक टी टी कंसलटैंटस,कोमल तलवाड़ जो कि भारत सरकार के ए आई टासक कमेटी के सदस्य है ने कहा कि कंप्यूटर साइंस दुनिया का सब से ज्यादा पैसे कमाने वाला व रोजगार देने वाला क्षेत्र बन गया है जिस से महिलाएं काम की सहुलियत के मुताबिक विशेष लाभ ले सकती है। उन्होंने कहा कि पंजाब में काम काजी महिलाओं के लिए सुरक्षित स्थान होने के कारण यहां की महिलाओं के लिए आई टी क्षेत्र रोजगार की संभावनाओं को अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आई टी तथा बनावटी सूझबूझ क्षेत्र महिलाओं को घर से काम करने की आजादी भी देता है। उन्होंने घोष्णा की कि वे आई टी क्षेत्र में महिलाओं की रोजगार भागीदारी को बढ़ाने के लिए अपनी कंपनी का एक फीसदी मालिया पंजाब सरकार के साथ मिल कर खर्च करेगी।पंजाब को आईटी क्षेत्र के लिए बहुत ही लाभदायक मंजिल करार देते हुए टैकनोलाजी के सी ई ओ राजीव राय ने कहा कि वे दिल्ली तथा बैंगलोर में निवेश कर सकते है, परंतु उन्होंने मोहाली को ही चुना 1योंकि पंजाब सरकार की व्यापारिक व उद्ययोगिक नीतियां जहां उद्ययोग पक्षीय है वही यहां के नौजवान भी प्रतिभाशाली तथा सीखने की भावना रखते है।एस सी सैल के डायरैकटर डा. सुरिंदर सिंह तथा इनफोसिस के सीनियर उपप्रधान समीर गोयल ने पंजाब सरकार की उद्ययोगिक तथा आई टी क्षेत्र को उभारने वाली नीतियों तथा राजपुरा में १२०० एकड़ में २५० एकड़ स्थान इलैकट्रानिक मैनुफैकचरिंग के लिए आरक्षित करने की प्रशंसा की।

 

Tags: Punjab Investors Summit

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD