Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

पी.पी.आई.एस. 2019 : कृषि आधारित उद्योगपतियों ने अधिक कीमत पर बिकने वाली कृषि वस्तुएँ तैयार करने पर दिया ज़ोर

कृषि क्षेत्र में अनुसंधान और विद्यार्थियों की अदला-बदली के लिए पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी और कैलीफोर्निया यूनिवर्सिटी के बीच एम.ओ.यू. सहीबद्ध

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर (मोहाली) , 06 Dec 2019

किसानों को फसलों का लाभप्रद भाव मुहैया करवाने के लिए कृषि उद्योग के दिग्गजों से कृषि उत्पाद के अधिक कीमत पर बिक सकने वाली अन्य वस्तुएँ तैयार करने पर ज़ोर दिया।पंजाब प्रगतिशील निवेशक सम्मेलन -2019 के दूसरे दिन कृषि और फूड प्रोसेसिंग सैशन ‘पंजाब: कृषि आर्थिकता में विस्तार करने’ के दौरान इस मुद्दे पर सर्वसम्मति सामने आई।सैशन में शामिल डेलीगेट्स ने फलों, सब्जियों, पशूओं और मीट की प्रोसेसिंग के अलावा साजो-सामान पर विशेष तौर पर ध्यान केंद्रित करने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया। उन्होंने कृषि के अवशेष को प्रोसेस करने की ज़रूरत पर भी ज़ोर दिया जिससे वातावरण का बचाव किया जा सके जिससे सतत कृषि लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है।इस मौके पर पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी, लुधियाना और कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी, फरेजऩो के बीच आपसी सहमति का समझौता सहीबद्ध (एम.ओ.यू) किया गया जिसके अंतर्गत कृषि और फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में विद्यार्थियों के अदला- बदली और अनुसंधान कार्यों की साझ डाली जायेगी।इससे पहले कृषि के अकादमिक क्षेत्रों के माहिरों, खोजकर्ताओं, एग्रो उद्योगपतियों और प्रगतिशील किसानों को संबोधन करते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव विकास विसवाजीत खन्ना ने किसानों को स्मार्ट फार्मिंग टैक्रॉलॉजी, लघु सिंचाई और सिंचाई के मंतव्यों के लिए पुन: प्रयोग के लिए सुधारा और प्रोसेस पानी का प्रयोग करने के लिए उत्साहित करने का न्योता दिया।

कृषि क्षेत्र में पंजाब के मज़बूती के पक्ष गिनाते हुए श्री खन्ना ने बताया कि पंजाब रोज़ाना का 32.5 मिलियन लीटर दूध के उत्पादन के साथ देश के दूध उत्पादन में छठा स्थान रखता है। किन्नू उत्पादन में देश की कुल पैदावार का 24 प्रतिशत उत्पादन के साथ पंजाब दूसरे स्थान पर है। इसी तरह शहद की भारत में कुल पैदावार का 15 प्रतिशत उत्पादन पंजाब तीसरे नंबर पर है और भारत में कुल निर्यात होने वाले शहद में पंजाब का 21 प्रतिशत हिस्सा है।श्री खन्ना ने आगे बताया कि पंजाब में बुनियादी ढांचे, उत्पादन, भंडारण और मार्केटिंग के व्यापक नैटवर्क के साथ-साथ कृषि क्षेत्र और अनुसंधान को समर्पित पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी, फल शोध केंद्र बहादुरगढ़ (पटियाला) और जल्लोवाल (होशियारपुर) जैसी अहम संस्थाएं हैं। उन्होंने निजी क्षेत्र को शोध के लिए पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर राज्य में एग्रो उद्योग में मौजूद अथाह संभावनाओं की तलाश करने का न्योता दिया।तकनीकी सैशन का संचालन पंजाब स्टेट फारमर्ज़ कमीशन के चेयरमैन अजय वीर जाखड़ ने किया जिसमें पैनल पर गोदरेज टाईसन के सी.ई.ओ. प्रशांत वटकर, सी.एन. इफको के एम.डी. इनीगो ऐंटन, आई.टी.सी. के फूड डिवीजऩ के वित्तीय मामलों के प्रमुख नील किंग्स्टन और प्रसिद्ध कृषि विज्ञानी प्रभाकर राव शामिल थे।श्री जाखड़ ने भारत-पाकिस्तान रिश्तों में सुधार का मज़बूती से समर्थन किया जिससे पंजाब के किसानों को सीधा फ़ायदा होगा क्योंकि पंजाब में कृषि उत्पादन के साथ जुड़ी वस्तुएँ जैसे फल, सब्जियाँ और डेयरी उत्पाद सीधे पाकिस्तान, अफगानसितान, कज़ाकिस्तान आदि निर्यात करने की सुविधा प्राप्त होगी। दोनों देशों के आपसी सुखद संबंधों से पंजाब से मध्य एशिया तक एग्रो उत्पादों का व्यापार होगा जिससे राज्य के किसानों की आर्थिक दशा सुधरेगी।

विचार-विमर्श में हिस्सा लेते हुए नील किंग्स्टन ने कहा कि पंजाब देश के कुल दूध उत्पादन में 7 प्रतिशत और अंडा उत्पादन में 6 प्रतिशत योगदान डालता है जिससे पंजाब ‘देश के प्रोटीन स्रोत’ के तौर पर विकसित किया जाना चाहिए। उन्होंने पंजाब सरकार द्वारा आई.टी.सी. ग्रुप को कपूरथला में उच्च दर्जे का एग्रो फूड यूनिट स्थापित में सहयोग देने के फ़ैसले की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि रिवायती कृषि में बदलाव लाना समय की मुख्य ज़रूरत है। इसी दिशा में आई.टी.सी. बीज, सब्जियों के मानक सुधार के लिए काम कर रहा है जिससे किसान अधिक से अधिक लाभ कमा सकें।सी.एन. इफको के एम.डी. इंगीओ ऐंटन ने अपने तजुर्बे साझे करते हुए पंजाब सरकार द्वारा उनको लुधियाना में अपना काम स्थापित करने के लिए दिए सहयोग और समर्थन की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि किसानों और एग्रो उद्योग दोनों पक्षों के आपसी लाभ के लिए लम्बे समय की सांझेदारी का मज़बूत रिश्ता कायम करना बहुत ज़रूरी है।गोदरेज़ टाईसन फूडज़ के सी.ई.ओ. प्रशांत वटकर ने अपने पैसों की कीमत का एहसास करवाने के लिए उनको मार्केट से खरीदने वाले उत्पादों संबंधी खपतकारों में जागरूकता की ज़रूरत पर ज़ोर दिया। कृषि सैक्टर में कृषि उत्पादों से और उत्पाद बनाने की कमी पर चिंता ज़ाहिर करते हुए श्री वटकर ने कहा कि निजी क्षेत्र के लोग एग्रो उद्योग में आने और रिवायती कृषि उत्पादों से और उत्पाद तैयार करने जिससे किसानों को आर्थिक लाभ हो।प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक प्रभाकर राव ने वातावरण तबदीली के मामले पर ध्यान केंद्रित करते हुए कहा कि कृषि सैक्टर में मूल्यवर्धन की गति को तेज़ करने के लिए रसायन मुक्त खेती की तरफ बढऩे की ज़रूरत पर ज़ोर दिया।सुखजीत स्टार्च एंड कैमीकलज़ लिमटिड के सी.ई.ओ. भवदीप सरदाना ने निवेश पंजाब द्वारा यह सम्मेलन करवाने की सराहना करते हुए कहा कि यह राज्य में सकारात्मक इकौ-सिस्टम को मज़बूत करने में बहुत सहायक होगा। उन्होंने कहा कि बेहतरीन कृषि प्रेक्टिस और नवीनकारी किसान ही पंजाब को कृषि और फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में बहुत आगे लेकर गए हैं।

 

Tags: Punjab Investors Summit

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD