Wednesday, 15 May 2024

 

 

खास खबरें आम आदमी पार्टी को पंजाब के कई लोकसभा क्षेत्रों में मिली बड़ी मजबूती, विपक्षी पार्टियों के कई दिग्गज नेता हुए 'आप' में शामिल कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुभाष चावला समर्थकों सहित भाजपा में शामिल फसलों पर एमएसपी की गारंटी कांग्रेस देगी : विजय इंदर सिंगला प्रदेश की बात छोड़े पहले अपने हलके में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुधारें बलबीर सिंह:एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आम आदमी पार्टी के राज में उनकी अपनी महिला सांसद भी सुरक्षित नहीं : डा. सुभाष शर्मा मैं यहाँ ही पैदा हुआ हूं और आपके सभी दुख-सुख मेरे हैं: मीत हेयर बीस दिन के लालच में अगले 5 साल बर्बाद ना करें लोग – बाबर औजला हम अपने कामों के चलते वोट मांग रहे है जबकि दूसरी पार्टियों के पास वोट मांगने के लिए कोई विजन ही नहीं है : पूर्व मंत्री अनिल विज वोट मांगने का अधिकार, उसको है जिसने काम किया है तो इस देश में केवल नरेंद्र मोदी ने काम किया है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज बाबा हरदेव सिंह जी ने अपना पूरा जीवन मानवता की सेवा में समर्पित कर दिया सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने अपने घर पहुंचे केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी का गर्मजोशी से स्वागत किया पंजाब पुलिस की एजीटीएफ ने मास्टरमाईंड इकबालप्रीत बुच्ची की हिमायत प्राप्त आतंकवादी माड्यूल का किया पर्दाफाश पंजाब पुलिस ने बठिंडा और दिल्ली में खालिस्तान पक्षीय नारे लिखने वाले ऐसऐफजे के तीन गुर्गों को किया काबू मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया प्रचार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फतेहगढ़ साहिब से आप उम्मीदवार गुरप्रीत जीपी के लिए किया प्रचार लोगों से कहा-काम करने वाले लोगों को 1 जून को जरूर करें वोट अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने पंजाब बचाओ यात्रा का समापन श्री केशगढ़ साहिब में किया पंजाब भयंकर कर्जे की चपेट में, गर्दन तक कर्ज में डूबा हुआ है : विजय इंदर सिंगला कांग्रेस सरकार किसानों का कर्ज माफ करेगी; एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी प्रदान करेगी वीरभूमि से हूं, खनन माफिया के सामने नहीं डालूंगा हथियार : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू चंडीगढ़ के वार्ड 8 से नगर निगम चुनाव लड़े अमरीक सिंह सैनी आम आदमी पार्टी में हुए शामिल

 

आजादी के पुरोधाओं की शौर्य गाथाएं युवा पीढ़ी तक पहुंचें : शांता कुमार

क्रांतिकारी साहित्यकार यशपाल के व्यक्तित्व और कृतित्व पर की चर्चा

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

धर्मशाला , 03 Dec 2019

देश की आजादी में अहम योगदान देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों तथा रणबांकुरों की गौरवमयी शोर्य गाथाओं के बारे में युवा पीढ़ी को अवगत करवाना अत्यंत जरूरी है ताकि युवाओं में देश भक्ति का जज्बा कायम हो सके। यह उद्गार पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने धर्मशाला के डीआरडीए सभागार में भाषा एवं संस्कृति विभाग हिमाचल प्रदेश द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय यशपाल जयंती समारोह में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि यशपाल ने देश की आजादी की लड़ाई में बढचढ़ कर भाग लिया तथा तमाम सुख सुविधाओं को त्याग कर देश की खातिर जेल यात्रा भी करनी पड़ी इसके साथ ही आजादी के पश्चात कलम के पुरोधा के रूप में अपनी कहानियों और उपन्यासों के माध्यम से समाज को जागरूक करने में भी अहम भूमिका का निर्वहन किया है।समारोह के प्रथम सत्र की अध्यक्षता यशपाल के सुपुत्र आनंद यशपाल ने करते हुए कहा कि भाषा एवं संस्कृति विभाग यशपाल के उपर डाक्यूमेंटरी तैयार करें व उनके कार्यक्रमों में न केवल प्रदेश बल्कि प्रदेश के बाहर से भी कवियों/साहित्यकारों को भी सम्मलित किया जाए।। इसके साथ विशिष्ठ अथिति विशाल नैहरिया ने भाषा और संस्कृति विभाग की सहराना करते हुए कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि राज्य स्तरीय यशपाल जयंती का आयोजन धर्मशाला में कराया जा रहा है और भविष्य में विभाग द्वारा ऐसे ओर कार्यक्रम कांगड़ा जिला और धर्मशाला में आयोजित किए जाएंगे। इस अवसर पर डा कुंवर दिनेश सिंह की अंग्रेजी काव्य संग्रह दी फ्रास्टेड ग्लास पुस्तक का विमोचन भी किया गया।

इस अवसर पर सर्व प्रथम डा. राजेंद्र राजन द्वारा यशपाल के जीवन व साहित्य पर लघु फिलम दिखाई गई। उसके बाद राजन द्वारा ही पापा आर यू ओके कहानी पाठ किया गया। डा. कुंवर दिनेश ने क्रांतिकारी साहित्य का यशपालः व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर शोध पत्र पड़ा गया तथा आमंत्रित विद्वानों सुशील कुमार फुल्ल, के.आर भारती, प्रेम लाल गौतम व डा. गौतम व्यथित आदि ने इस पर चर्चा की। दूसरे सत्र में कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता के.के तुर ने की। सुशील गौतम ने ‘‘माना कि हम सब मानुष है, हमारी भी सीमाएं हैं’’, दुर्गेश नंदन ने ‘‘क्या सच में यह आस्था है या आस्था के नाम पर व्यापार है?’’, डा. अदिति गुलेरी ने ‘‘इश्वा प्रदत्त कर्मों का तरपन’’, डा. कमल के. प्यासा ‘‘मुखोटाधारी मदारी भरतर झोली’’, कृष्ण चंद्र महादेविया ‘‘अम्मा चाची कहे कुछ न, नयन भरे हर बार’’, गंगाराम राजी ने ‘‘बताओ मलाई कौन खाएगा’’, चंद्ररेखा ढडवाल ने ‘‘मेरी आंखों में इक प्यास का बादल यारा’’ पर कविता पाठ किया। इसके अतिरिक्त हरिकृष्ण मुरारी, प्रताप जरयाल, टी.सी सावन, अल्का कुमारी, दीपक वर्मा, अमरनाथ धीमान, डा. प्रत्यूष गुलेरी, प्रभात शर्मा, शिवा पंचकरण, राजेंद्र ठाकुर, डा. गंगा राम राजर, सूशील गौतम, बल्विंद्र सिंह धनारी समेत लगभग 40 कवियों ने कविता पाठ किया। इस अवसर पर यशपाल की भतीजि गोगी यशपाल भाषा अधिकारी शिमला कुसुल संघाई, ममता वर्मा, सरोजना, जिला भाषा अधिकारी सुरेश राणा भी मौजूद रहे। अंत में सहायक निदेशक त्रिलोक सूर्यवंशी द्वारा सभी गणमान्य व्यक्यिों का धन्यवाद किया गया।

 

Tags: Shanta Kumar

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD