Wednesday, 24 April 2024

 

 

खास खबरें सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना

 

श्रीनगर में बैक टू विलेज गतिविधियों के साथ उत्साह बना रहा

डीआईपीआर ने ग्राम विकास पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

श्रीनगर , 29 Nov 2019

चल रहे बैक टू विलेज कार्यक्रम चरण-2 के तहत श्रीनगर जिले में कई पंचायतों में गतिविधियो और कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।जिले में सोईटेंग पंचायत, पंचायत हारवन में थीड-बी, गंदथल, सईदपोरा, खिम्बर तथा फकीरगुजरी-ए में सावंजानिक भागीदारी देखी गई।बैक टू विलेज कार्यकम का तीसरा चरण अन्य 6 पंचायतों में कार्यवाही के साथ षुरू करवाया गया। नामित अधिकारियों ने पहंुच कार्यक्रम के पहले चरण से उनके क्षेत्रों में विभिन्न योजनाओं के तहत ली गई विकास परियोजनाओं की स्थिति के बारे में स्थानीय लोगों से जानकारी प्राप्त की और मुद्दों की तत्काल समीक्षा की।फकीरगुजरी-ए में नामित अधिकारी रियाज अहमद बस्सी ने 35 लाख रु की लागत वाली तुलपत्थरी-फकीर गुज्जरी जलापूर्ति योजना का उद्घाटन किया।लोगों ने क्षेत्र में बिजली के दामों में कटौती तथा बीपीएल राषन कार्ड जारी करने के अलावा मेडिकल तथा पैरा मेडिकल स्टाफ की तैनाती की मांग की।गंदथल में लोगों ने 14एफसी के तहत आरडीडी विभाग द्वारा कार्यान्वित किये जा रहे कार्यों पर संतुश्टि जताई। विभाग ने क्षेत्र में 18.33 लाख रु की लागत से 5 कार्य मंजूर किये थे और 4 को पूरा किया गया है।सोईटेंग में लोगों ने एटीएम की स्थापना, निकास व्यवस्था, राश्ट्रीय राजमार्ग के साथ क्षेत्र को जोडने वाली आंतरिक सडक को पक्का करने, कार्यक्रम के पहले चरण के दौरान पहचान किये गये विकास कार्यो के कार्यान्वयन की मांग की।थीड-बी में लोगों ने 14वें एफसी के तहत 2.99 लाख रु की लागत से मेन रोड थीड-बी से सिंचाई नहर तक एक नई सडक और 2.99 लाख रु की लागत से विभिन्न नालियों के निर्माण के कार्य पर संतुश्टि जताई।जनजातिय समुदाय षरसबल थीड के एक प्रतिनिधिमंडल ने सडक सम्पर्क, पानी एवं बिजली आपूर्ति, आधार कार्य तथा वोटर कार्ड जारी करने जैसे विभिन्न मुद्दे उठाये।सईदपोरा में लोगों ने हलका में नहर के आसपास 5 किलोमीटर तथा ईहल दरगाह 1.5 किलोमीटर सडक की चौडीकरण पर संतुश्टि जताई।इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए नामित अधिकारी अब्दुल अहद भट्ट ने जनसभा को सरकारी प्रायोजित मत्वपूर्ण कार्यक्रमों से सम्बंधित जानकारी दी।खिम्बर में लोगों ने बैंक और एटीएम की स्थापना के अलावा इस वर्श जून में कार्यक्रम के पहले चरण मे स्वीकृत 14 कार्यों के षीघ्र कार्यान्वयन की मांग की। इन सभी 6 हलकों में नामित अधिकारियों के साथ सम्बंधित विभागों के अधिकारी थे जिन्होंने लोगों की समस्याओं र्प्याप्त समझ और रिकार्डिंग सुनिष्चित की जिसे निवारण हेतु डीसी कार्यालय को एक संकलित रिपोर्ट के रूप में प्रस्तुत किया जायेगा।इस अवसर पर सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग ने ग्राम विकास  पर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया।

कुपवाड़ा

कुपवाड़ा जिले के 127 पंचायतों में बैं टू विलेज -2 कार्यक्रम का तीसरा और समापन चरण आज हुआ, जहां पर नामित अधिकारियों ने लोगों से बातचीत की, ग्राम सभाएं बुलाई और उनके विकास संबंधी मुद्दों के संबंध में मूल्यांकन किया।जिला विकास आयुक्त (डीडीसी) अंशुल गर्ग ने कुपवाड़ा निर्वाचन क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों का दौरा किया। उन्होंने उप केंद्र, हतमुल्ला के लिए अतिरिक्त आवास का उद्घाटन किया, जिसकी लागत 3 लाख रुपये थी। हतमुल्ला में ग्राम सभा में भाग लेते हुए उन्होंने किसानों को कृषि विभाग से एक धान थ्रेशर (फार्म मशीन) प्रदान किया। उन्होंने वृद्ध व्यक्तियों के बीच 7 छड़ी और 2 श्रवण यंत्र भी प्रदान किए। डीडीसी ने प्रधानमन्त्री किसान मानधन योजना के तहत उसी गाँव में 75 बीमा कार्डों का वितरण भी किया। कृषि विभाग द्वारा इस अवसर पर किसानों के बीच 200 जैविक बीज जेब भी वितरित किए गए हैं।डीसी ने हतमुल्ला में निर्माणाधीन पुल का भी निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित अभियंताओं से निर्माण कार्य में तेजी लाने को कहा।उन्होंने गवर्नमेंट मिडल स्कूल मुकाम-ए-शाहीवाली में 5 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर खेल के मैदान की नींव रखी।डीसी हंदवाड़ा नजीर अहमद मीर, एसडीएम करनाह डॉ बिलाल मोही-उद-दीन भट और एसडीएम लोलाब अहमद हुसैन ने अपने-अपने क्षेत्रों में बी2वी2 कार्यक्रम की देखरेख की।एडीसी हंदवाड़ा ने माचीपोरा, तरकपोरा और शानू ग्राम सभाओं का दौरा किया और वृद्ध व्यक्तियों के बीच छडी और श्रवण यंत्र वितरित किए। जबकि एसडीएम कर्नाह ने लड़कों के मिडिल स्कूल लूंथा, तंगधार में खेल के मैदान का उद्घाटन किया, जिसकी लागत 3 से 6 लाख रुपये है। उन्होंने लूंथा गाँव की ओर जाने वाली 5 लाख रुपये की लिंक रोड का भी उद्घाटन किया।

अनंतनाग

बी2वी2 के 5वें दिन आज अनंतनाग जिले के बिजबिहाडी डाचनीपोरा, खोवरीपोरा और पहलगाम नाम के 4 ब्लाकों में 110 पंचायतों में कई गतिविधियं षुरू की गई।नामित अधिकारियों ने बी2बी1 में रखी गई मांगों पर किये गये कार्य की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने लोगों की बिजली, पानी सडक, स्वास्थ्य, षिक्षा आदि से सम्बंधित मांगे सुनी। सहायक विकासायुक्त अनंतनाग मोहम्मद असलम तथा डीपीओ अनंतनाग अब्दुल रषीद ने सम्बंधित बीडीओ के साथ विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया और लोगों की मांगों को सुना और इनके षीघ्र निवारण का आष्वासन दिया। सम्बंधित अधिकारियों ने लोगों को पीएम किसान, पीएमके मानधन, जल षक्ति अभियान, आयुश्मान भारत, उज्जवला योजना तथा अन्य कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूक किया। उन्होंने यह भी कहा कि जून 2019 में आयोजित बी2वी1 में उठाये गये कई मुद्दों और मांगों को समाविश्ट किया गया है और कुछ कार्यों की नींव 30 जून 2018 को रखी गई थी जबकि कुछ कार्य पूरे किये गये है और कई प्रगति पर हैं।  

पुलवामा

सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रम के पांचवे दिन बैक टू विलेज चरण-2 में जिले के 11 ब्लॉक के विभिन्न पंचायतों में लोगों का भारी उत्साह देखा गया।दिन के दौरान लोगों ने अपने क्षेत्रों से संबंधित अपनी मांगों और मुद्दों को उठाया और समय पर निवारण की मांग की।जिला विकास आयुक्त पुलवामा डॉ. राघव लंगेर ने आज सीएचसी राजपोरा में डायलिसिस कक्ष का उद्घाटन किया, जहां उन्होंने आपातकालीन देखभाल और पुनर्जीवन (ट्राइएज), ऑपरेशन थियेटर, पंजीकरण अनुभाग और सामान्य वार्ड सहित विभिन्न खंडों का निरीक्षण किया। डीडीसी ने मरीजों के साथ बातचीत की और उनकी भलाई के बारे में पूछताछ की।इस अवसर पर, स्थानीय लोगों ने डीडीसी को विभिन्न मुद्दों के बारे में भी अवगत कराया। उन्होंने लोगों की शिकायतों को सुना और उन्हें आश्वासन दिया कि वास्तविक मांगों को प्राथमिकता के आधार पर हल किया जाएगा और उन्होंने संबंधित अधिकारियों को उनके विभागों से संबंधित मुद्दों का संज्ञान लेने के लिए मौके पर निर्देश भी जारी किए।डॉ. राघव ने रोहमू में नाला रोमशी पर निर्माणाधीन पुल के कार्य का निरीक्षण किया, जिसकी अनुमानित लागत 21 करोड़ है। उन्होंने संबंधित निष्पादन एजेंसी को निर्देशित किया कि वह इस पर काम की गति में तेजी लाए ताकि पुल को तय समय के भीतर पूरा किया जा सके।डीडीसी ने स्पोर्ट्स स्टेडियम की भी नींव रखी और खिलाड़ियों के बीच स्पोर्टिंग किट का वितरण किया।इस बीच, उपनिदेषक मत्स्यपालन गुलाम मोहि-उद-दीन वानी ने पंचायत हलका गंगू का दौरा किया, नीजि सचिव एलएंडएस डिपार्टमेंट गुलामा रसूल मीर ने कुचमुल्ला और वन्य जीव संरक्षक सुहेल अहमद वागे ने टाकिया बटपोरा का दौरा किया।इस अवसर पर, इन क्षेत्रों के लोगों ने पानी की आपूर्ति, बिजली, सफाई, गलियों की मरम्मत, नालियों के निर्माण आदि से संबंधित अपनी मांगों और मुद्दों को सामने रखा। नामित अधिकारियों ने धैर्य के साथ मांगों को सुना और आश्वासन दिया कि सभी वास्तविक मांगों को प्राथमिकता पर हल किया जाएगा।

गांदरबल

‘बैक टू विलेज‘ चरण-2 के तीसरे चरण की शुरुआत के साथ, जिला विकासायुक्त हशमत अली खान ने अतिरिक्त उपायुक्त गांदरबल फारूक अहमद बाबा के साथ प्रेंग और मम्मर पंचायतों सहित जिले की दूर-दराज की पंचायतों का व्यापक दौरा किया, जहां उन्होंने सार्वजनिक बातचीत में भाग लिया और इन पंचायतों के अधिकारियों के साथ सार्वजनिक महत्व के मुद्दों पर चर्चा की।कार्यक्रम के तीसरे चरण में, जिला प्रशासन गांदरबल ने जिले की शेष 45 पंचायतों को कवर किया, जहाँ पर नामित अधिकारियों ने अपनी-अपनी सौंपी गईं पंचायतों का दौरा किया और उन लोगों के साथ बातचीत की, जिन्होंने उन्हें अपने क्षेत्रों की विकासात्मक आवश्यकताओं के बारे में अवगत कराया और उन्होंने उन्हें सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी।इन पंचायतों में जनसभाओं के दौरान स्थानीय सड़कों के उन्नयन, पावर कैनाल के साथ बाड़ लगाने, बागवानियों को मुआवजा देने, प्रेंग में स्कूल की चारदीवारी, बिजली की बहाली, स्वास्थ्य, पुल का निर्माण, मम्मर नाला के अलावा अन्य विकास मांगों और जरूरतों से संबंधित मुद्दे उठाये गये।इस अवसर पर डीडीसी ने कहा कि बी2वी2 सरकार का एक सराहनीय और महत्वाकांक्षी कदम है जो लोगों को उनकी जरूरतों के अनुसार अपने क्षेत्रों को विकसित करने के अवसर प्रदान करता है।नामित अधिकारी मीर तारिक अली ने क्षेत्र के लोगों के साथ एक विस्तृत बातचीत की और उन्हें ग्रामीण क्षेत्रों के समग्र विकास के लिए सरकार द्वारा शुरू किए गए विभिन्न विकासात्मक कार्यक्रमों और योजनाओं के बारे में बताया।इसी तरह, वक्फ बोर्ड के सीईओ मुफ्ती फरीद-उद्दीन ने डीसी, एडीसी, एसडीएम कंगन के साथ लाइन विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की और क्षेत्र में उनके प्रदर्शन का आकलन किया। उन्होंने डीसी को लोगों की मांगों और शिकायतों के बारे में भी बताया।बैठक की अध्यक्षता करने के बाद, सीईओ ने सभी विभागों को स्थानीय आबादी तक पहुंचने और संबंधित विभागों के पास उपलब्ध योजनाओं के बारे में उन्हें जागरूक करने पर जोर दिया।

कुलगाम

बैक टू विलेज कार्यक्रम का दूसरा चरण जिला कुलगाम में सुचारू रूप से चल रहा है, जहाँ 5वें दिन, जिले की शेष 59 पंचायतों में यह कार्यक्रम शुरू हुआ।इस दौरान जिले के विभिन्न क्षेत्रों में ग्राम सभाएँ आयोजित की गईं और अधिकारियों ने लोगों के साथ बातचीत की और सभी 59 पंचायतों में विकासात्मक जरूरतों का आकलन किया। अधिकारियों ने इन कार्य परियोजनाओं की स्थिति की समीक्षा करने के लिए इन क्षेत्रों में कई विकासात्मक परियोजनाओं का भी निरीक्षण किया।इस दौरान, आंगनवाड़ी केंद्रों, स्कूलों और स्वास्थ्य संस्थानों का निरीक्षण भी किया गया, जहां अधिकारियों ने इन संस्थानों के कामकाज की समीक्षा की।कार्यक्रम के तहत जिले में कई कार्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया गया।सचिव सूचना और जनसंपर्क मनोज कुमार, जो हंजन बेहीबाग के नामित अधिकारी हैं, ने विभिन्न संस्थानों का निरीक्षण किया, जिसमें सरकारी हाई स्कूल हंजन बेहीबाग शामिल है, जहाँ उन्होंने इन संस्थानों के कामकाज का जायजा लिया।

बांदीपोरा

इस बीच बी 2वी2 के पांचवें दिन, उपायुक्त बांदीपोरा ने एक दर्जन से अधिक पंचायतों का दौरा किया और दौरा अधिकारियों, पंचायत प्रतिनिधियों और स्थानीय लोगों से मुलाकात की। उन्होंने गांवों में विकासात्मक कार्यों का भी निरीक्षण किया, खेती के उपकरण वितरित किए और विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की।बांदीपोरा जिले के अरिन ब्लॉक में, उपायुक्त ने टीए शाह पंचायत का दौरा किया और चल रहे बैक टू विलेज प्रोग्राम का निरीक्षण किया। उन्होंने इस प्रक्रिया में भाग लिया और अधिकारियों, पंचों और सरपंचों के साथ बातचीत की। उपायुक्त ने गाँव के किसानों को खेती के उपकरण वितरित करने के अलावा पंचायत को धान थ्रेशर दान किया। उन्होंने एलोसा ब्लॉक के कई पंचायतों का भी दौरा किया और कई स्कूलों और गांवों की पंचायतों में देवदार के पौधे लगाकर वृक्षारोपण अभियान चलाया। जिले के अन्य हिस्सों में, 50 पंचायतों में विजिटिंग अधिकारियों ने पीआरआई प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की और बी 2 वी के पहले चरण के बाद उठाए गए कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। अधिकारियों ने विवाह सहायता योजना, वृद्धावस्था पेंशन, मजदूरों को शिक्षा सहायता और अन्य योजनाओं सहित कई कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की भी समीक्षा की और यह सत्यापित करने के लिए कि क्या योजनाएं जमीन पर लागू की जा रही हैं, स्थानीय लोगों के पास उपलब्ध आंकड़ों को पार किया।

बारामूला

बैक टू विलेज कार्यक्रम के दूसरे चरण के भाग के रूप में उडी के सलामाबाद गांव में आज एक भव्य वितरण षिविर आयोजित किया गया। जिला विकासायुक्त बारामूला डॉ जी एन इत्तु इस अवसर पर मुख्य अतिथि थे।उडी तथा आस पास के क्षेत्रों के लोगों, पंचायत प्रतिनिधियों और अन्य गणमान्यों ने षिविर में भाग लिया। इस अवसर पर चिन्हित लाभार्थियों के बीच विभिन्न महत्वपूर्ण वस्तुओं का वितरण हुआ। डीडीसी ने श्रम विभाग द्वारा पंजीकृत वित्तीय सहायता के रूप में 277 भवन और अन्य निर्माणकर्ताओं के बीच 20.36 लाख रु के चैक भी वितरित किये । उन्होंने पौधारोपण अभियान भी षुरू करवाया।इसी बीच डीडीसी ने क्षेत्र के समग्र विकास हेतु मनरेगा और 14वें एफसी के तहत विभिन्न समुदायिक सम्पतियों का उद्घाटन किया और नींव भी रखी। उन्होंने एनएचपीसी द्वारा 11.5 करोड रु की अनुमानित राषि से निर्मित बांडी-परणपिल्लां का उद्घाटन भी किया।डॉ इत्तु ने बागवानी, कृशि, समाज कल्याण, स्वास्थ्य, षिक्षा आदि विभिन्न विभागों द्वारा स्थापित कुछ स्टालों का निरीक्षण भी किया।इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए डीडीसी ने कार्यक्रम के उद्देष्यों का उजागर किया तथा लोगों से कार्यक्रम का लाभ उठाने का आग्रह किया।

 

 

Tags: Back to Village 2

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD