Tuesday, 18 June 2024

 

 

खास खबरें ट्राइडेंट स्टैलियंस लगातार चौथी जीत के साथ शीर्ष पर विजय इंदर सिंगला ने खरड़ हलके के सभी मतदाताओं और समर्थकों का धन्यवाद किया संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की अमित शाह ने आज नई दिल्ली में मणिपुर की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की जम्मू-कश्मीर में महत्वपूर्ण सड़क परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई : डॉ. जितेंद्र सिंह हरियाणा में तीसरी बार भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी : नायब सिंह लोगों की समस्याओं का समाधान करवाना है मुख्य उद्देश्य : महिपाल ढांडा आजादी की पहली लड़ाई पर आधारित शहीद स्मारक के निर्माण कार्य में लाए तेजी - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज हरियाणा में स्थापित होगी 800 मेगावाट की अल्ट्रा सुपर क्रिटिकल थर्मल पावर यूनिट : मुख्यमंत्री नायब सिंह मुख्यमंत्री ने तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत रामलला के दर्शन के लिए बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना सी जी सी झंजेड़ी कैंपस में विद्यार्थियों को सड़की नियमों के पालन के लिए जागरूक करने के लिए लिए साप्ताहिक वर्कशाप का समापन लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की महिला सॉफ्टबॉल टीम ने एआईयू सॉफ्टबॉल महिला टूर्नामेंट में जीत हासिल की जालंधर पश्चिम विधानसभा उपचुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने मोहिंदर भगत को बनाया उम्मीदवार डॉ. एस.पी. सिंह ओबरॉय के प्रयासों से फांसी से बचा युवक सुखवीर रिहाई के बाद अपने वतन लौटा औद्योगिक क्षेत्र में सभी मूलभूत सुविधाएं बेहतर की जाए : नायब सिंह पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित गुरुद्वारा पौंटा साहिब में हुए नतमस्तक पिंजौर में 15 जुलाई से शुरू होगी सेब मंडी : नायब सिंह मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मिल्कफेड की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ‘इंदिराज हिमाचल-टूवर्ड्ज़ न्यू फ्रंटियर्ज’ प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया मण्डी मध्यस्थता योजना के तहत सभी लंबित देनदारियों के निपटारे के लिए 153 करोड़ रुपये जारी : सुखविंदर सिंह सुक्खू वन-मित्रों की भर्ती की जाएगी : नायब सिंह

 

राज्यपाल ने श्रीनगर कलस्टर यूनिवर्सिटी काउंसिल की पहली बैठक की अध्यक्षता की

Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

श्रीनगर , 16 Oct 2019

श्रीनगर के क्लस्टर विश्वविद्यालय के कुलपति राज्यपाल सत्य पाल मलिक ने आज राजभवन में विश्वविद्यालय परिषद की पहली बैठक की अध्यक्षता की।राज्यपाल के सलाहकार खुर्शीद ए. गनई, प्रो-चांसलर भी बैठक में मौजूद थे।अपने संबोधन में, राज्यपाल ने कहा कि शिक्षा सरकार के एजेंडे पर उच्च है और इस महत्वपूर्ण क्षेत्र को और बेहतर बनाने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने जम्मू और कश्मीर में समग्र शैक्षिक परिदृश्य में सुधार लाने का आह्वान किया, जिसके लिए क्लस्टर विश्वविद्यालय एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने क्लस्टर विश्वविद्यालयों में कौशल विकास पर विशेष जोर देने के साथ नए, नवीन और रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम शुरू करने पर जोर दिया। राज्यपाल ने कहा कि इन दोनों विश्वविद्यालयों को मजबूत करने के लिए सरकार सभी आवश्यक सहायता प्रदान करेगी।राज्यपाल ने महिला शिक्षकों और छात्राओं की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि महिलाएं समाज में कई भूमिका निभा रही हैं और सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों में उत्कृष्ट भूमिका भी निभा रही हैं, अपने पुरुष समकक्षों के साथ राष्ट्र के विकास में समान रूप से योगदान दे रही हैं।कलस्टर विश्वविद्यालय श्रीनगर की गतिविधियों की समीक्षा करते हुए, कुलपति और सलाहकार ने उत्कृष्टता के स्कूलों की स्थापना के साथ विश्वविद्यालय के अपने परिसर के निर्माण का आह्वान किया। राज्यपाल ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी, उद्यमशीलता कौशल, नवाचारों आदि को बढ़ावा देने के लिए उद्योग के साथ संबंध स्थापित करने पर जोर दिया।

दोनों क्लस्टर विश्वविद्यालयों के कामकाज को अधिक जीवंत और उत्पादक बनाने के लिए परिषद ने निर्देश दिया कि वित्तीय आयुक्त वित्त (वित्तीय सलाहकार विश्वविद्यालय), राज्यपाल के वित्तीय आयुक्त, सचिव उच्च शिक्षा और दोनों क्लस्टर विष्वविद्यलयों के उपकुलपतियों को मिलाकर एक समिति का गठन किया जा सकता है।सदस्यों ने विभिन्न उपायों का सुझाव दिया जो दोनों क्लस्टर विश्वविद्यालयों को शिक्षा के वैश्विक केंद्र के रूप में उभरने की अनुमति दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि जम्मू और कश्मीर में क्लस्टर विश्वविद्यालय एक नई अवधारणा है और इसे सशक्त बनाने की आवश्यकता है ताकि यह जम्मू और कश्मीर में अन्य विश्वविद्यालयों के छात्रों की पसंद बन जाए।श्रीनगर के क्लस्टर विश्वविद्यालय के उपकुलपति प्रोफेसर शेख जावेद अहमद ने विश्वविद्यालय द्वारा की गई गतिविधियों और विभिन्न पहलों पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। उन्होंने विश्वविद्यालय में छात्र नामांकन में सुधार, छात्रों और संकायों के विकास के लिए किए गए उपायों की भी रिपोर्ट की।विश्वविद्यालय द्वारा की गई कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियों को सूचीबद्ध करते हुए, वीसी ने बताया कि 15 नए 5 वर्षीय एकीकृत पाठ्यक्रम, 4 नए 3-वर्षीय ऑनर्स प्रोग्राम को घटक कॉलेजों में शुरु किया गया है। उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा की गई महत्वपूर्ण पहलों पर भी प्रकाश डाला।राज्यपाल के वित्तीय आयुक्त उमंग नरूला, जम्मू क्लस्टर विश्वविद्यालय कीं उपकुलपति प्रो. अंजू भसीन, सचिव उच्च शिक्षा तलत परवेज रोहेला, शिक्षा के डीन फैकल्टी तथा गणमान्यों ने बैठक में भाग लिया।

 

Tags: Satya Pal Malik

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD