Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

नितिन गडकरी और आर.के. सिंह ने एमएसएमई क्षेत्र में ऊर्जा दक्षता पर राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उद्घाटन किया

एमएसएमई ऊर्जा संरक्षण दिशा-निर्देश और ज्ञान प्रबंधन पोर्टल ‘’सिद्धि’’ लांच किया गया

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 23 Sep 2019

केन्‍द्रीय सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम (एमएसएमई) उद्यम तथा सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और विद्युत तथा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) तथा कौशल विकास तथा उद्यमिता राज्‍य मंत्री आर. के. सिंह ने संयुक्‍त रूप से आज नई दिल्‍ली में आज एमएसएमई क्षेत्र में ऊर्जा दक्षता बढ़ाने के विषय पर राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। दो दिवसीय सम्‍मेलन का आयोजन ऊर्जा दक्षता ब्‍यूरो द्वारा किया जा रहा है और इसमें एमएसएमई उद्योग संघों, टेक्‍नॉलाजी तथा सेवा प्रदाता, क्षेत्री ऊर्जा विशेषज्ञ और सरकार के वरिष्‍ठ अधिकारी भाग ले रहे हैं। सम्‍मेलन के साथ-साथ दोनो मंत्रियों ने एमएसएमई क्षेत्र के लिए ऊर्जा दक्षता प्रौद्योगिकी पर प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया।श्री नितिन गडकरी ने अपने उद्घाटन भाषण में यह सम्‍मेलन आयोजित करने के लिए विद्युत मंत्री श्री आर.के. सिंह को बधाई दी और कहा कि इससे एमएसएमई क्षेत्र को सतत और हरित मार्ग पर ले जाने में सहायता मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र सहित सभी आर्थिक गतिविधियों के लिए ऊर्जा प्रेरक बल है। उन्‍होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता ऊर्जा संरक्षण और कार्बन उत्‍सर्जन समाप्‍त करने के लिए उचित कदम उठाना है। उन्‍होंने कहा कि ऊर्जा दक्षता उपायों से एमएसएमई के बिजली बिल में कमी आयेगी और यह क्षेत्र अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में स्‍पर्धी बन सकेगा। उन्‍होंने बताया कि सरकार उच्‍च विकास की दिशा में हरित और सतत कार्यक्रमों के माध्‍यम से एमएसएमई क्षेत्र के विकास के लिए संकल्‍पबद्ध है।इस अवसर पर श्री आर.के. सिंह ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में भारत में औद्योगिक ऊर्जा की मांग लगभग दोगुनी हो गई है और आशा है कि 2012 और 2040 के बीच औद्योगिक ऊर्जा की मांग तीन गुनी बढ़ जायेगी, इसलिए ऊर्जा दक्षता कार्यक्रमों में श्रेष्‍ठ व्‍यवहारों को अपनाने से ऊर्जा मांग कम करने और ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।

उन्‍होंने कहा कि नई शुल्‍क नीति में विद्युत सब्सिडी के अंतरण के लिए प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) का प्रस्‍ताव है और इससे ऊर्जा बचत को प्रोत्‍साहन मिलेगा। उन्‍होंने एमएसएमई के लिए विद्युत मूल्‍यों को विवेक संगत बनाने पर बल दिया। इसके लिए नई शुल्‍क नीति में क्रॉस सब्सिडी घटाने का प्रावधान है। इस नीति में समयबद्ध तरीके से ओपन एक्‍सेस का प्रावधान है। उन्‍होंने कहा कि एमएसएमई की ऊर्जा खपत काफी अधिक है इसलिए बचत की संभावना भी काफी है। उन्‍होंने कहा कि हमें आने वाली पीढि़यों को बेहतर विश्‍व और स्‍वच्‍छ वातावरण प्रदान करना होगा।एमएसएमई के विकास आयुक्‍त ने कहा कि विश्‍व में चीन के बाद सबसे बड़ा एमएसएमई आधार भारत का है। यह क्षेत्र आर्थिक विकास में एक महत्‍वपूर्ण कारक और रोजगार प्रदाता होने के अतिरिक्‍त मांग पर विनिर्माण सेवा में शक्ति रखता है, नवाचारों के प्रति उत्‍तरदायी है, परिवर्तनों को तेजी से अपनाता है और एमएसएमई क्षेत्र के पास मूल्‍यवर्धित सप्‍लाई श्रृंखला है। उन्‍होंने चन्‍द्रयान-2 के लिये इसरो को सहयोग देने में भारतीय सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम की सराहना की। अंतरिक्ष एजेंसी ने स्‍वदेशी अंतरिक्ष कार्यक्रमों/मिशनों को सहयोग देने के लिए एमएसएमई के साथ साझेदारी की है।दोनों मंत्रियों ने एमएसएमई के लिए ऊर्जा संरक्षण दिशा-निर्देश और ऊर्जा दक्षता ब्‍यूरो के एमएसएमई कार्यक्रम के अंतर्गत ज्ञान प्रबंधन पोर्टल ‘सिद्धि’ लांच किया। इस पोर्टल में उपयोगी सूचनाएं होगी और ऊर्जा दक्षता प्रौद्योगिकियों को अपनाने के लिए 50 मल्‍टीमीडिया ट्यूटोरियल विडियो हैं।उद्घाटन समारोह में एमएसएमई ने ऊर्जा दक्षता बढ़ाने के लिए एमएसएमई के विकास आयुक्‍त तथा ऊर्जा दक्षता के महानिदेशक द्वारा समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किया गया ताकि ऊर्जा दक्षता बढ़ाने के लिए दीर्धकालिक रोड़-मैप तैयार किया जा सके।ऊर्जा दक्षता ब्‍यूरो के महानिदेशक श्री अभय बकरे ने बताया कि एमएसएमई क्षेत्र के लिए विशेष रूप से ब्‍यूरो ने पूरे देश में ऊर्जा प्रबंधन केन्‍द्र बनाये हैं।समारोह को अपर विद्युत सचिव श्री संजीव नंदन सहाय और विद्युत मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार श्री राजपाल ने भी संबोधित किया।        

 

Tags: Nitin Gadkari , Raj Kumar Singh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD