Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

राष्‍ट्रपति ने भारत और स्विट्जरलैंड के बीच विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवाचार के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने का आह्वान किया

Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

स्विट्जरलैंड , 12 Sep 2019

राष्‍ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद तीन देशों आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्‍लोवेनिया की यात्रा के पहले चरण में कल स्विट्जरलैंड पहुंचे।आज सुबह राष्‍ट्रपति बर्न विश्‍वविद्यालय देखने गए, जहां उन्‍होंने छात्रों, संकाय के सदस्‍यों और राजनयिकों को संबोधित किया। उन्‍होंने इस अवसर पर ‘भारत- स्विट्जरलैंड’ नये युग की साझेदारी विषय पर व्‍याख्‍यान भी दिया।राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत और स्विट्जरलैंड लंबे अर्से से लोकतांत्रिक मूल्‍यों, बहुलवाद और उद्यम को साझा करते आए हैं। दुनिया आज भारत और स्विट्जरलैंड को सराहना भरी नजरों से देख रही हैं। स्विट्जरलैंड दुनिया के सबसे प्राचीनतम लोकतांत्रिक व्‍यवस्‍थाओं में से एक है। जहां पर 2000 से ज्‍यादा कम्‍यून लोकतांत्रिक तरीके से काम कर रहे हैं। वहीं भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है जहां 90 करोड़ मतदाता हैं।राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत और स्विट्जरलैंड के बीच सांस्‍कृतिक साझेदारी ने द्विपक्षीय सहयोग के लिए रास्‍ता बनाया। यह काम दोनों देशों के बीच मित्रता की संधि से भी काफी पहले हो चुका था। आज के समय में स्विट्जरलैंड की 250 से ज्‍यादा कंपनियां भारत में काम कर रही हैं। इसी तरह भारत की बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियां ज्‍यूरिच, बेसल और बर्न में मौजूद हैं। दोनों देशों के बीच सहयोग और संपर्क बनाने की असीम संभावनाएं मौजूद हैं।भारत और स्विट्जरलैंड के बीच विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के क्षेत्र में तेजी से सहयोग बढ़ रहा है। उन्‍होंने कहा कि इसी तरह भारत की 80 से ज्‍यादा वैज्ञानिक संस्‍थाएं और 300 अनुसंधानकर्ताओं की टीम संयुक्‍त कार्यक्रम के तहत एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। राष्‍ट्रपति ने कहा कि स्विट्जरलैंड नवाचार के मामले में दुनिया में सबका नेतृत्‍व कर रहा है। भारत ‘स्‍टार्टअप्‍स और स्‍मार्ट सोल्‍यूशन’ के क्षेत्र में भी नई उंचाइयां हासिल कर रहा है। 

आज दुनिया में भारत के पास स्‍टार्टअप्‍स का तीसरा सबसे बड़ा नेटवर्क है। 21000 से ज्‍यादा उपक्रम रोबोटिक्‍स और विटिलिगो सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। जलवायु परिवर्तन, मानव स्‍वास्‍थ्‍य सहित कई क्षेत्रों में काम करने के लिए भारत और स्विट्जरलैंड की स्‍टार्टअप्‍स कपंनियों ने हाथ मिलाया है। भारत स्विट्जरलैंड के साथ ऐसी कई और क्षेत्रों में भी साझेदारी की उम्‍मीद करता है।राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत के पास 100 स्‍मार्ट शहर विकसित करने का महत्‍वाकांक्षी कार्यक्रम है जिसमें स्विट्जरलैंड के अनुभव काफी मददगार साबित हो सकते हैं। शहरी क्षेत्रों में टिकाऊ स्‍थानों का निर्माण, देश की नदियों की सफाई तथा प्रसंस्‍कृत खाद्य पदार्थ बनाने में काफी मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि स्विट्जरलैंड की हरित प्रौद्योगिकी और भारत की हरित ऊर्जा की जरूरतें एक-दूसरे के अनुकूल हैं। आज भारत के पास दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा विस्‍तार कार्यक्रम है। हमने 2022 तक 175 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता हासिल करने का लक्ष्‍य रखा है।श्री कोविंद ने कहा कि भारत में दुनिया की 20 फीसदी आबादी बसती है, लेकिन देश में विश्‍व के नवीकरणीय जल संसाधनों का केवल 4 फीसदी हिस्‍सा है। ऐसे में हम लोग जल संरक्षण के पारं‍परिक तरीकों को पुनर्जीवित करने के साथ ही भू-जल को बचाने के लिए नये तरीकों को भी अपना रहे हैं। 50 अरब अमेरिकी डॉलर के निवेश के साथ शुरू किया गया हमारा नया राष्‍ट्रीय जल अभियान- जल जीवन अभियान का उद्देश्‍य 2024 तक 146 मिलियन घरों में नल के पीने का पानी उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य रखा गया है। इस अभियान में भारत और स्विट्जरलैंड के बीच सहयोग के नये अवसर मौजूद हैं। भारत सरकार जल प्रबंधन, स्‍वच्‍छ जल के तर्कसंगत इस्‍तेमाल तथा जल शोधन के क्षेत्र में स्विट्जरलैंड सरकार का सहयोग चाहती है।बाद में शाम को राष्‍ट्रपति स्विट्जरलैंड में भारत के राजदूत श्री सीबी जॉर्ज द्वारा बर्न में आयोजित एक रात्रिभोज कार्यक्रम में भारतीय समुदाय और फ्रेंड्स ऑ‍फ इंडिया को संबोधित करेंगे।

 

Tags: Ram Nath Kovind

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD