Thursday, 02 May 2024

 

 

खास खबरें जय राम ठाकुर ने विधानसभा में दी भगवान को चुनौती : सीएम सुखविन्द्र सिंह सुक्खू हमारी चिंता मत करो, अपने नेताओं की चिंता करो, आधी पंजाब कांग्रेस तो पहले से ही भाजपा में जा चुकी है: नील गर्ग का परगट सिंह को दो टुक जवाब पटियाला में आम आदमी पार्टी ने अकाली दल को दिया बड़ा झटका, आधा दर्जन वरिष्ठ अकाली नेता हुए आप में शामिल इलाज के लिए पटियाला के लोगों को जाना पड़ता है हरियाणा, चंडीगढ़ व दिल्ली:एन.के.शर्मा फार्मेसी कॉलेज बेला ने माइंड मैनेजमेंट कार्यशाला का आयोजन किया देशवासी सिर्फ़ नरेन्द्र मोदी को ही प्रधानमंत्री बनाने के लिए उत्सुक है: जयराम ठाकुर भगवंत मान ने आप उम्मीदवार मलविंदर कंग के लिए गढ़शंकर के लोगों से मांगा समर्थन पटियाला की महिला नेत्री आप छोड़ अकाली दल में हुई शामिल गरीबों के शिक्षित बच्चे ही अपने परिवार को गरीबी से मुक्ति दिला सकते हैं: सीएम भगवंत मान ट्रस्ट की लेबोरेट्रीयों से हर वर्ष 12 लाख से ज्यादा लोगों की हो रही जांच : डॉ. एस.पी. सिंह ओबेरॉय 18 वर्षों से कांग्रेस में सक्रिय ओमप्रकाश सैनी सहित 1000 ने भाजपा का दामन थामा मई दिवस पर Chandigarh-Punjab Union of Journalists ने बनाई मानव श्रृंखला अब पति, भाई या बेटा नहीं करेगा महिलाओं की वोट का सौदा पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा लोक सभा मतदान की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए राज्य के डिप्टी कमिशनरों, पुलिस कमिशनरों और ऐसऐसपीज़ के साथ मीटिंग झूठ व डर के सहारे सत्ता पाना चाह रहे जयराम : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सूक्खू मजीठा हल्के से होगी भारी जीत कांग्रेस नेताओं ने गुरजीत औजला के साथ मजीठा में की बैठक देश ने तय कर लिया है कि आएंगे तो मोदी ही : जयराम ठाकुर अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी होते हैं मजदूर मैं साधारण ग्रामीण, जिसका मुकाबला बड़े-बड़े धनाढ्यों के साथ:एन.के.शर्मा एलपीयू की प्रो-चांसलर श्रीमती रश्मी मित्तल को मानद कर्नल रैंक से किया गया सम्मानित पूर्व कांग्रेसी दलवीर गोल्डी के शामिल होने से संगरूर में ‘आप’ की स्थिति हुई और मजबूत

 

देश के कब्बडी खिलाडी देश का नाम रोशन कर रहे हैं : रामदास अठावले

स्कूल कब्बडी लीग -2019 का शानदार उद्घाटन

Listen to this article

5 Dariya News/(अशोक कुमार निर्भय)

नई दिल्ली , 30 Jul 2019

हमारे प्रचीन खेलों में सबसे अधिक लोकप्रिय खेल कब्बडी को देश के कौन कौन में ले जाने के लिए यह स्कूल कबड्डी लीग -2019 एक माइल स्टोन बनेगी। आज लीग की लांचिंग पर बच्चों के उत्साह को देखकर ऐसा लगता है। हमारे खेल मंत्री किरण रिजिजू और स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ़ इंडिया ग्रामीण क्षेत्रों से योग्य खेल प्रतिभाओं को निखारने का का काम कर रहे हैं इसके लिए मैं आपको बधाई देता हूँ। यह उदगार मुख्य अतिथि केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री रामदास अठावले ने दिल्ली के कंस्टीटूशन क्लब में स्कूल कब्बडी लीग के उदघाटन अवसर पर प्रकट किये। श्री रामदास अठावले ने कहा कि मुझे याद है जब मैं स्कूल में पढ़ता था तब भी कब्बडी लोकप्रिय खेल था लेकिन समय के साथ प्रारूप बदला और आज अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हमारे भारत देश के कब्बडी खिलाडी देश का नाम रोशन कर रहे हैं। जैसे पढाई के लिए सतत अध्ययन जरुरी है ऐसे ही खेलों का स्तर बढ़ाने के लिए प्रैक्टिस बहुत जरुरी है। इस अवसर पर वशिष्ट अतिथि केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने अपने सम्बोधन में कहा कि बच्चों में खेल के प्रति लगाव और बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए ऐसे आयोजन होते रहने चाहिए। हमारे खेल मंत्री इस दिशा में अच्छा काम कर रहे हैं। हमारे देश के खिलाडी अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं देश का नाम रोशन कर रहे हैं। मुझे आशा है आज जो बच्चे इस लीग का हिस्सा बने हैं कल वह भी देश के बड़े खिलाडी बनेंगे। इस मौके पर स्कूल कब्बडी फडरेशन ऑफ़ इंडिया के महासचिव एम.एल साहू ने बताया कि हमारे अध्यक्ष नरेश मान जी के प्रयास रहे कि आज हम यहाँ बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिए स्कूल गेम्स फडरेशन ऑफ़ इंडिया ने निर्देशन में इस स्कूल कब्बडी लीग-2019 का शुभारम्भ कर सके हैं। 

उन्होंने बताया कि इस लीग में स्कूल गेम्स फडरेशन से जुड़े 44 राज्यों एवं स्वायत संगठनों से जुड़े 18 वर्षीय बालक एवं बालिका वर्ग के 65 किलोग्राम वर्ग में बालक एवं 60 किलोग्राम वर्ग में बालिका वर्ग के बच्चे हिस्सा लेंगे जिनकी जन्मतिथि आयु 1 जनवरी 2002 होगी। कुल 760 जिलों में मुकाबले खेले जायेंगे। 1520 सह जिला संयोजक एवं संयोजक यह प्रतियोगिता सम्पन कराएँगे। पहले यह लीग जिला स्तर पर होगी, इसके बाद राज्य स्तर पर होगी, राज्य की विजेता टीम को नेशनल लीग खेलने का मौका मिलेगा। यह मंच इतना बढ़ा होगा की जिला स्तर से लेकर खिलाडी अपनी प्रतिभा राष्ट्रीय स्तर तक प्रदर्शित कर सकेंगें। सभी खिलाडियों के लिए स्कूल स्तर पर उम्दा खेल सामग्री एवं रहने खाने कि सुविधाएं प्रदान की जाएँगी। इस लीग में फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया (पेफी) भी सहयोगी है जिसके देशभर में नियुक्त सदस्य शारीरिक शिक्षकों को यह प्रतियोगिता करने की जिम्मेदारी होगी। देशभर के सभी 760 जिलों में संयोजक नियुक्त किये जा चुके हैं।  आज यह आगाज हो गया है अब 16 अगस्त तक सभी ट्रायल हो जाएंगे उसके बाद जिला स्तर पर संयोजक यह लीग आगे बढ़ाएंगे। इस मौके पर संयुक्त रूप से प्रतिभागी पेफी के राष्ट्रीय सचिव डॉ.पीयूष जैन ने बताया कि हमने अपने सभी शारीरिक अध्यापकों जो हमारे सदस्य सदस्य हैं उनकी टीम बना दी है। हमारा उद्देश्य केवल इस लीग को  अच्छे से आयोजित करना है इसके लिए हमारे पास कवालिफ़ाइड कोच और रेफरी सभी का डाटा है जिनको हम दायित्व प्रदान कर रहे हैं। इस मौके पर एम.सी तिवारी (आईएफएस),शिव नरेश स्पोर्ट्स के प्रबंध निदेशक शिव प्रकाश,स्कूल कब्बडी लीग के सन्नी सिंह,अश्वनी कुमार शुक्ल,हिमांशु तिवारी,राहुल यादव,योगेंद्र त्रिपाठी,आशीष भैया,रविकांत मिश्रा,हीरानंद कटारिया,सुनील कुमार समेत खेल जगत की जानी मानी हस्तियां उपस्थित थी।

 

Tags: Ramdas Athawale

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD