Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

नरेंद्र सिंह तोमर ने आईसीएआर के 91वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित किया

देश को कृषि क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए आईसीएआर के प्रयासों की सराहना की

Listen to this article

5 Dariya News

नई दिल्ली , 16 Jul 2019

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पूसा स्थित भारतरत्न सी. सुब्रमण्यम सभागार में आयोजित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के 91वें स्थापना दिवस एवं पुरस्कार समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि आईसीएआर ने अपने प्रयासों से हमारे देश को न केवल एक खाद्यान्न आयातक राष्ट्र से एक निर्यातक राष्ट्र के रूप में स्थापित किया, वरन् खाद्यान्न के मामले में आत्मनिर्भरता प्रदान करते हुए पोषणिक सुरक्षा की तरफ कदम भी बढ़ाये हैं। उन्होंने बताया कि देश के कुशल कृषि वैज्ञानिकों के अनुसंधान और किसान भाइयों की कड़ी मेहनत के परिणामस्वरूप दलहन उत्पादन में वर्ष 2017-18 में लगभग 25 मिलियन टन का नया रिकॉर्ड हासिल किया गया है। बागवानी में तो तिहरे शतक (315 मिलियन टन) का आंकड़ा पार कर लिया गया है। यही नहीं, देश तिलहन सेक्टर में आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर है।केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर भारतरत्न सी. सुब्रमण्यम सभागार, पूसा, नई दिल्ली में आयोजित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के 91वें स्थापना दिवस एवं पुरस्कार समारोह को सम्बोधित करते हुए।कृषि मंत्री ने बताया कि मोदी सरकार का फोकस ‘वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी’ करने पर है। इसी के मद्देनजर वर्ष 2018 एवं 2019 का केन्द्रीय बजट पूरी तरह से किसानों और खेती-बाड़ी को समर्पित किया गया है। जहां वर्ष 2009-14 के बजट में कृषि क्षेत्र के लिए कुल 1,21,082 करोड़ रुपये का बजटीय प्रावधान किया गया था, वहीं इसके मुकाबले मोदी सरकार द्वारा वर्ष 2014-19 में कुल 2,11,694 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं जो 74.5 प्रतिशत की उल्लेखनीय बढ़ोतरी को दर्शाता है। वर्ष 2019-20 के केन्द्रीय बजट में कृषि मंत्रालय को 1,30,485 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है जो वर्ष 2018-19 के मुकाबले 140 प्रतिशत अधिक है। यह किसानों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की दृढ़ इच्छाशक्ति को दर्शाता है। प्रधानमंत्री ने वर्ष 2024 तक देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। इसमें किसानों ओर कृषि वैज्ञानिकों का योगदान महत्वपूर्ण है।उन्होंने बताया कि मोदी सरकार की ओर से किसानों की आय बढ़ाने की दिशा में पिछले पांच वर्षों में अनेक कदम उठाये गए हैं जिसमें एमएसपी में बढ़ोतरी करना; खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में 100 प्रतिशत एफडीआई का अनुमोदन करना; दशकों से अटकी पड़ी सिंचाई परियोजनाओं को पूरा करना; फसल बीमा योजना का विस्तार करना; 100 प्रतिशत नीम लेपित यूरिया का उपयोग करना और मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना को लागू करना शामिल हैं। मृदा स्वास्थ्य कार्ड के वितरण का पहला दौर पूरा किया जा चुका है और अब दूसरे दौर में वितरण का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। 

इसके अतिरिक्त किसानों को राहत पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लागू की गई है। इस योजना से प्रत्येक किसान को जोड़ा जा रहा है। फसल उपज के भंडारण के लिए ‘ग्रामीण भंडारण योजना’ के माध्यम से किसानों को उनके गांव में ही भंडारण की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए दस हजार नए ‘किसान उत्पादक संगठन’ बनाने का लक्ष्य रखा गया है।उन्होंने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि कृषि क्षेत्र के लिए जल प्रबंधन एक बड़ा विषय है। कम जल से खेती हो, इसके लिए ‘प्रति बूंद ज्यादा फसल’ की अवधारणा को गंभीरता से लेना होगा। हमें अपनी कुल खेती योग्य भूमि में सूक्ष्म सिंचाई का प्रतिशत बढ़ाना होगा। सिंचाई की दृष्टि से जल संकट से बचने के लिए प्रधानमंत्री ने दूरदर्शिता दिखाते हुए नए जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया हैIकृषि मंत्री के अनुसार महिलाओं व बच्चों की पोषण सुरक्षा प्रदान करने की दिशा में पहल करते हुए सरकार द्वारा 'पोषक अनाज' की खेती और खपत को प्रोत्साहित करने हेतु राष्ट्रीय बाजरा वर्ष 2018 के अवसर पर राष्ट्रीय बाजरा मिशन प्रारंभ किया गया। इसके साथ ही आईसीएआर ने विभिन्न फसलों में 35 जैव सक्षम किस्में निकाली हैं जिनका कुपोषण कम करने में महत्वपूर्ण योगदान होगा।उन्होंने बताया कि कृषि और किसानों को आगे बढ़ाने के लिए मोदी सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों में सहयोग देते हुए आईसीएआर द्वारा आजादी के बाद आईएआरई, पूसा संस्थान की तर्ज पर दिल्ली से बाहर पहली बार आईएआरआई -असम और आईएआरआ-झारखंड की स्थापना की गई। सरकार द्वारा ‘प्रयोगशाला से खेत’ तक कार्यक्रम को मजबूती प्रदान करनी है और इस दिशा में आईसीएआर के कृषि विज्ञान केन्द्रों द्वारा बहुत अच्छा कार्य किया गया है। उन्होंने कृषि विकास और खेती का रकबा बढ़ाने के साथ-साथ युवाओं का रुझान खेती की ओर बढ़ाने के लिए नीति निर्माण की आवश्यकता जाहिर की। कृषि मंत्री ने कहा कि देश की आजादी के बाद पहली बार सीधे किसानों के बैंक खातों में 87,000 करोड़ रुपये की बड़ी राशि जमा की जा रही है।अपने सम्बोधन के आखिर में कृषि मंत्री ने आईसीएआर के विशिष्ट पुरस्कार पाने वाले संस्थानों, किसानों और पत्रकारों को बधाई देते हुए कहा कि निश्चित तौर पर इन पुरस्कारों से कृषि कार्यों से जुड़े संस्थानों व लोगों को प्रेरणा मिलेगी जिससे वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने संबंधी प्रधानमंत्री के लक्ष्य को प्राप्त करने में निश्चित रूप से सफलता हासिल होगी।

 

Tags: Narendra Singh Tomar

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD