Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई न्यूरो डायवर्जेंट व्यक्तियों को सपोर्ट करने की आवश्यकता-सान्या मल्होत्रा तमन्ना भाटिया और राशि खन्ना ने 'अरनमनई 4' के गाने 'अचाचो' में तापमान बढ़ाया सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री अनिल विज ने अंबाला से लोकसभा चुनाव प्रचार की प्रत्याशी बंतो कटारिया के साथ चुनाव प्रचार का किया आगाज अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने श्री मां चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेका आशीर्वाद मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन

 

जय राम ठाकुर ने किया 5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का एमस्टरडैम के डैम स्क्वायर में शुभारम्भ

Listen to this article

5 Dariya News

नीदरलैंड , 16 Jun 2019

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज नीदरलैंड के एमस्टरडैम के डैम स्क्वायर में भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित 5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2019 का शुभारम्भ करने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि योग ऐसी विधा है, जिसको निरन्तर अपनाने से शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य पर निरंतर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। एमस्टरडैम नगर के प्रमुख एवं सुविख्यात केंद्र डैम स्क्वायर में आयोजित इस भव्य आयोजन में मुख्यमंत्री ने मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया। नीदरलैंड में अन्तराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित किया जाने वाला यह सबसे बड़ा कार्यक्रम था। यह आयोजन भारतीय दूतावास एवं योग में गहरी रूचि रखने वाले व्यक्तियों के सहयोग से आयोजित किया गया। इस आयोजन के दौरान योग प्रदर्शन ध्यान सत्र, संगीत, नृत्य एवं शाकाहारी भोजन पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए।मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे विश्व में अन्तराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है। अन्तराष्ट्रीय योग दिवस पहली बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आहवान पर वर्ष 2015 में मनाया गया। यह आहवान उन्होंने 27 सितम्बर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण के दौरान किया था। उन्होंने कहा कि आज अमेरिका, चीन, कनाडा आदि सहित 170 से अधिक देशों ने इस आयोजन में भाग ले रहे हैं।। उन्होंने कहा कि आज हर व्यक्ति को बीमारियों की रोकथाम एवं स्वस्थ रहने के लिए योग पर अपना विश्वास प्रकट कर रहा है। उन्होंने कहा कि विश्व में लाखों लोग योग से लाभान्वित हुए हैं और योग का प्रभाव प्रतिदिन और अधिक बढ़ रहा है।जय राम ठाकुर ने कहा कि योग शब्द संस्कृत के शब्द ‘युज’ से बना है, जिसका अर्थ है व्यक्तिगत चेतना का मिलन है। उन्होंने कहा कि यह योग मानवता को एक खुशहाल और स्वस्थ जीवन जीने के लिए एक उपहार है।डच सेना के प्रतिनिधियों ने भी योग सत्रों में भाग लिया। नीदरलैंड के रक्षा मंत्रालय ने सशस्त्र सेनाओं में तनाव कम करने के लिए योग अभ्यासों को सैन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल किया है।

इस अवसर पर शहर के मध्य स्थित प्रमुख स्थल डैम स्क्वायर स्थित रॉयल पैलेस के सामने लगभग 3000 व्यक्ति एकत्रित हुए।इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा निर्मित एक लघु फिल्म भी प्रदर्शित की गई। यह पहला मौका था, जब भारत से सम्बन्धित कोई आयोजन डैम स्क्वायर में आयोजित किया गया। डैम स्क्वायर एमस्टरडैम का ऐतिहासिक स्थल है, जहां न्यो-क्लासिकल रॉयल पैलेस, पन्द्रहवीं शताब्दी का नाईयूवी कर्क नया (गिरिजाघर), द मैडम तूसाद एमस्टरडैम और द्वितीय विश्व युद्ध में मारे गए लोगों की याद में 1956 में बना राष्ट्रीय स्मारक स्थित हैं। इस आयोजन को आयोजित करने की अनुमति एमस्टरडैम शहर द्वारा भारतीय उच्चायोग के निवेदन पर दी गई थीं। रॉयल डच सेना के प्रतिनिधि भी पहली बार इस आयोजन में शामिल हुए। इस वर्ष के अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस में विशेष तौर पर ‘मेड इन इंडिया’ के माध्यम से भारतीय हस्तशिल्प उत्पाद प्रदर्शित किए गए। इन उत्पादों को भारत के पांच राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता कारीगरों द्वारा पूरे दिन प्रदर्शित किया गया।‘योग हट’ में सूर्य नमस्कार और योग मुद्रा अभ्यास से सम्बन्धित प्रतियोगिताओं के अतिरिक्त विशेष उपचारात्मक योग सत्रों का भी आयोजन किया गया। महर्षि आयुर्वेद केन्द्र द्वारा इस अवसर पर एक विशेष स्टाल लगाया गया, जिसमें स्वस्थ जीवन के लिए योग परामर्श प्रदान की गई। इस अवसर पर विशेष फूड ट्रक्स ने आयोजन में आए लोगों को शाकाहारी भोजन व आईसक्रीम उपलब्ध करवाई।नीदरलैंड में भारत के राजदूत वेणु राजामोनी ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी सुरेश रैणा, डच अभिनेता मॉडल एवं फोटोग्राफर मिकी हूगेनडिजक, एलटी फूड्स के अध्यक्ष एवं प्रबन्धक निदेशक वी.के. अरोड़ा, इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लिमिटेड के अध्यक्ष डॉ. दीपक मित्तल भी कार्यक्रम के उद्घाटन में शामिल हुए।उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एवं अतिरिक्त मुख्य सचिवं डॉ. श्रीकांत बाल्दी, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग मनोज कुमार, निदेशक उद्योग हंस राज शर्मा, विशेष सचिव आबिद हुसैन सादिक, मुख्यमंत्री के प्रधान निजी सचिव विनय सिंह, सीआईआई हिमाचल के प्रतिनिधित्व और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

Tags: Jai Ram Thakur

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD