Thursday, 23 May 2024

 

 

खास खबरें बठिंडा मिशन पर मान- हलके के मुद्दों पर लोगों से की बात, गिनाए अपने दो साल के काम, बादलों पर बोला तीखा सियासी हमला ऐसा पंजाब बनाएंगे कि नौकरी के लिए बाहर न जाना पड़े : विजय इंदर सिंगला मोती महल वालों को मोदी भी नहीं लगा पाएंगे बेड़ा पार:एन.के.शर्मा पंजाब और सिखों के सम्मान के लिए मोदी सरकार वचनबद्ध : तरुण चुघ बीजेपी का 400 पार का लक्ष्य पूरा होगा : डा सुभाष शर्मा कांग्रेस की राज्य इकाई ने देश के 60 साल बर्बाद कर दिए : डा. सुभाष शर्मा मीत हेयर ने युवाओं को भड़काने वाले विरोधियों को आड़े हाथों लिया राजा वड़िंग ने चुनाव में भाजपा से बदला लेने का आह्वान किया; अहम कृषि सुधारों का वादा किया लोकसभा चुनाव हिंदुस्तान के भविष्य का चुनाव है क्योंकि पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने 2047 तक विकसित भारत बनाने की बात की है - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज एमएसपी और बाढ़ प्रभावित फसलों के मुआवजे पर मान सरकार ने वादाखिलाफी की : डॉ. सुभाष शर्मा देश में दस साल से चल रहा कार्पोरेट घराने का राज : गुरजीत सिंह औजला अमृतसर का बहादुर, मेहनती, ईमानदार और किसान का बेटा है औजला : सचिन पायलट मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बठिंडा से आप उम्मीदवार गुरमीत खुड्डियां के लिए किया प्रचार, बुढलाडा में की जनसभा, कहा - यहां से मेरा काफी पुराना रिश्ता है खनन माफिया ने शुक्र व पुंग खड्ड में क्रशर लगाकर डकार ली खनिज संपदा : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू सांप्रदायिक,घोर जातिवादी व परिवारवादी है कांग्रेस : कंगना रनौत जिला निर्वाचन अधिकारी कुलवंत सिंह ने मतदाता जागरूकता वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया मतदान केंद्रों पर हो व्हील चेयर की व्यवस्था - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सीजीसी लांडरां की आईक्यूएसी ने एक्रेडिटेशन के लिए आउटकम-बेस्ड एजुकेशन प्रोग्राम पर शार्ट टर्म कोर्स का आयोजन किया भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में गांव संभालकी में भाजपा ने मांगे वोट मतदाता संकल्प हस्ताक्षर अभियान के अंतर्गत जिले के मतदाताओं को वोटिंग के लिए किया जागरुक अरविंद खन्ना का जनता से वादा अब आएगी हल्के में विकास की सुनामी

 

किसान कृषि के साथ-साथ सहायक धंधे अपना कर करें अपनी आय में वृद्धि : स्वतंत्र कुमार ऐरी

ग्रुप, सोसायटी व एफ..पी.ओ. बना कर कृषि करना किसानों के लिए लाभप्रद: डा. बलजिंदर

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

होशियारपुर , 06 Apr 2019

कृषि विभाग होशियारपुर की ओर से आत्मा योजना के अंतर्गत जिला स्तरीय किसान प्रशिक्षण कैंप व आत्मा कृषि प्रदर्शनी कृषि भवन में लगाई गई। समागम में मुख्य मेहमान के तौर पर डायरेक्टर कृषि व किसान भलाई विभाग डा. स्वतंत्र कुमार ऐरी ने शिरकत की। कैंप में कृषि विभाग पंजाब के कृषि विशेषज्ञों ने किसानों को नवीनतम कृषि तकनीकों संबंधी परिचित करवाया। इस कैंप में जिले के अलग-अलग गांवों से दो हजार से अधिक किसानों ने भाग लिया।किसानों को संबोधित करते हुए डा. स्वतंत्र कुमार ऐरी ने किसानों को अपनी आय बढ़ाने के लिए सहायक धंधे अपनने के लिए आत्मा योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण लेने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि किसान पानी के जल स्तर व गिरते जल स्तर को संभालने के लिए पंजाब सरकार के कृषि विविधना प्रोग्राम के अंतर्गत धान का रकबा कम कर मक्की, बासमती, दालों व एग्रीफोरेस्टरी के अंतर्गत रकबा बढ़ाएं। उन्होंने किसानों को अपील की कि रात के समय गेहूं की कटाई न करें और सूखा व साफ गेहूं ही मंडियों में लाया जाए। इससे पहले डा. ऐरी ने विभिन्न सैल्फ हैल्प ग्रुपों की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी भी देखी।कृषि विभाग के संयुक्त डायरेक्टर (घनी कृषि) डा. बलजिंदर सिंह बराड़ ने कहा कि कृषि इनपुट की मानक क्वालिटी किसानों तक पहुंचाने के लिए इन इनपुट्स के समय-समय पर विभाग की ओर से सैंपल भरे जाएंगे। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि वे गेहूं की नाड़ को आग न लगाएं ताकि वातावरण प्रदूषित होने से बच सके। 

उन्होंने किसानों को सलाह देते हुए कहा कि आज के कृषि युग में किसानों को ग्रुपों, सोसायटियों, फार्मर प्रोड्यूसर आर्गेनाइजेशन(एफ.पी.ओ.) बना कर कृषि करनी चाहिए ताकि वे कृषि की महंगी आधुनिक मशीनों की खरीद व अपनी फसलों का मंडीकरण कर सकें। उन्होंने कहा कि इस तरह कृषि किसानों के लिए लाभप्रद साबित होगी।कैंप को संबोधित करते हुए मुख्य कृषि अधिकारी डा. विनय कुमार ने कृषि विभाग की गतिविधियों के बारे में प्रकाश डाला। उन्होंने किसानों को अपील करते हुए कहा कि वे फसलों के अवशेषों के योज्य प्रबंधन के लिए कृषि व किसान भलाई विभाग की ओर से मुहैया करवाई गई कृषि मशीनों का पूरा लाभ उठाएं व किसान भूमि जांच के आधार पर प्राप्त किए भूमि स्वास्थ्य कार्ड के अनुसार ही खादों का प्रयोग करें। उन्होंने विशेष तौर पर किसानों को धान की बिजाई 20 जून के बाद करने की सिफारिश करने के साथ-साथ धान की सीधी बिजाई करने के तरीके भी बताए ताकि जिले में पानी का सही प्रयोग किया जा सके। उन्होंने विभाग की ओर से चलाई जा रही अलग-अलग योजनाओं जैसे डायवरसीफिकेशन, एन.एफ.एस.एम. व आत्मा योजना से किसानों को मिल रहे लाभों संबंधी जानकारी दी। कैंप के अंत में मंच संचालक कृषि अधिकारी भूंगा श्री सरविंदर सिंह ने किसानों व आए मेहमानों का कैंप में आने पर धन्यवाद भी किया। इस मौके पर विभाग के अधिकारियों के अलावा विभिन्न क्षेत्रों से आए किसान भी उपस्थित थे।   

 

Tags: Agriculture

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD