Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

अमेठी के मतादाताओं की आवाज, 'राहुल बेटे का समर्थन करेंगे'

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अमेठी , 31 Mar 2019

लोकसभा चुनाव में केरल के वायनाड से मैदान में उतरने के राहुल गांधी के फैसले से बेफिक्र अमेठी के मतदाताओं का कहना है कि वे अपने 'वीआईपी क्षेत्र' से 'बेटे' का समर्थन करेंगे।अमेठी में मतदान 6 मई को होना है।कांग्रेस ने रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष के दो लोकसभा सीटों अमेठी और वायनाड से चुनाव लड़ने के फैसले की घोषणा की। राहुल 2004 से लगातार अमेठी का प्रतिनिधित्व करते आ रहे हैं। इस बार भी उन्हें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की स्मृति ईरानी से कड़ी टक्कर मिल रही है। वर्ष 2014 में ईरानी के खिलाफ उनकी जीत का अंतर मात्र एक लाख से ज्यादा मत ही रहा था। स्मृति ईरानी 'मोदी लहर' के बावजूद राहुल से हार गई थीं। राहुल के दो सीटों पर लड़ने के फैसले का क्या अमेठी के मतदाता समर्थन करेंगे? इस सवाल पर कांग्रेस जिला प्रमुख योगेंद्र मिश्रा ने आईएएनएस से कहा, "राहुल के दो सीटों से लड़ने के फैसले के बावजूद उन्हें अमेठी में पांच लाख से कम वोट नहीं मिलेंगे। यहां हर कोई राहुल गांधी को अपने परिवार का हिस्सा समझता है। इसलिए मतदाता बाहरी स्मृति ईरानी के बजाय अमेठी के बेटे का समर्थन करेंगे।"कांग्रेस के दावे को मजबूत समर्थन मिलता भी दिखाई दिया। गौरीगंज जिला मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर दर्दा गांव के एक निवासी राम मिश्रा ने कहा, "आप जो भी यहां काम देख रहे हैं, वह सबकुछ कांग्रेस की ही देन है।"अमेठी से विधान परिषद के कांग्रेस सदस्य दीपक सिंह ने कहा, "केरल के वायनाड से चुनाव लड़ने की पार्टी कार्यकर्ताओं की मांग को स्वीकारना राहुल गांधी द्वारा लिया गया फैसला स्वागत योग्य है।"उन्होंने कहा, "अब चुनाव राहुल और भाजपा के बीच नहीं रह गया है। अब चुनाव अमेठी और वायनाड के कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच है कि कौन उनके लिए ज्यादा वोट सुनिश्चित करेगा।"

राहुल ने कहा, "इंदिरा जी के कार्यकाल के दौरान इलाके में नहरों का निर्माण किया गया था। उन्होंने पूरे जिले का दौरा किया, ताकि सुनिश्ति कर सकें की कोई किसान भूखा न सोए।"कोरवा गांव के एक निवासी महेंद्र नाथ दुबे ने कहा, "राजीव गांधी द्वारा गांवों को सड़कों के साथ जोड़ा गया था।" उन्होंने कहा कि तीन साल पहले सड़कें गड्ढों से भरी हुई थीं, लेकिन राहुल गांधी ने उनकी मरम्मत कराई।बरौलिया गांव के अल्मीन खान ने कहा, "हमारे गांव को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) फैक्ट्री से अपनी पहचान मिली। उसे यहां कौन लाया? कांग्रेस और राजीव गांधी का दष्टिकोण।"सामाजिक कार्यकर्ता सैयद इकबाल हैदर ने कहा, "कांग्रेस ने अमेठी को बहुत कुछ दिया है, जिसमें स्कूल, कॉलेज, उर्वरक कारखाना, आयुध कारखाना, रेल नीर संयंत्र, सेल संयंत्र और कई अन्य सरकारी परियोजनाएं शामिल हैं।"हैदर ने कहा, "2014 में स्मृति ईरानी ने वीआईपी बनाम आम नागरिक का मुद्दा उठाया था। लेकिन मंत्री बनने के बाद उन्होंने खुद हमारे साथ वीआईपी की तरह बर्ताव करना शुरू कर दिया।"मुसाफिरखाना इलाके के एक निवासी शिव कुमार पांडे ने कहा कि ईरानी ने कई लोगों से हैंडपंप मुहैया कराने का वादा किया था, लेकिन वह अपने वादे को पूरा नहीं कर सकीं।हालांकि, यहां कुछ ईरानी समर्थक भी हैं। पिपरौला ठाकुर गांव के श्याम मौर्य ने कहा कि वह इस चुनाव में भाजपा का समर्थन करेंगे, क्योंकि नरेंद्र मोदी सरकार के अंतर्गत बहुत विकास हुआ है।उन्होंने कहा, "भाजपा ने हमारे गांव में सामान्य सेवा कियोस्क लगाया, जिसके कारण मुझे 5 किलोमीटर दूर बैंक नहीं जाना पड़ता।" एक अन्य निवासी ने कहा कि ईरानी के प्रयासों के कारण पिपरौला ठाकुर एक डिजिटल गांव बन गया है। श्याम सिंह ने कहा, "अब मेरा पोता और पोती मोबाइल फोन पर इंटरनेट का इस्तेमाल करना जानते हैं।" अमेठी 1980 से कांग्रेस का गढ़ रहा है। पहले संजय गांधी इस सीट का प्रतिनिधित्व करते थे, लेकिन 1981 में एक विमान हादसे में उनके निधन के बाद पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने 1991 तक इस सीट का प्रतिनिधित्व किया। संजय, इंदिरा के छोटे बेटे थे।कांग्रेस के सतीश शर्मा ने 1996 तक अमेठी का प्रतिनिधित्व किया, लेकिन 1998 में वह भाजपा के संजय सिंह के हाथों हार गए। हालांकि पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 1999 में यह सीट फिर से जीत ली।

 

Tags: Election Special , Election 2019

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD