Monday, 13 May 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस को मिली बड़ी मजबूती; बैंस ब्रदर्स पार्टी में शामिल कांग्रेस ने हर गरीब परिवार को हर साल एक लाख रुपये देने का वादा किया समावेशी विकास की प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ रहा अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग का चुनाव प्रचार देश के बेहतरीन साल थे मनमोहन सिंह की सरकार में : हरीश चौधरी पंजाब और दिल्ली की तरह अब केंद्र में भी गारंटी पूरे करेगी आम आदमी पार्टी : मीत हेयर जसवां परागपुर से था बिकाऊ विधायकों का चौकीदार, होशियार के खोलूंगा चिट्ठे : सुखविंदर सिंह गुरजीत सिंह औजला के पक्ष में अटारी में विशाल सभा आयोजित सम्मान के नहीं, ब्रीफ़केस में रखे सामान के भूखे थे दागी : सुखविंदर सिंह सुक्खू मालवे को रेल लिंक के माध्यम से चंडीगढ़ से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा : मीत हेयर मैं दोबारा जेल चला गया तो भाजपा वाले फ्री बिजली, पानी और इलाज रोक देंगे- केजरीवाल गजेंद्र सिंह शेखावत ने भाजपा प्रत्याशी के हक में मोहाली में वोटरों से मांगा वोट अपना वोट डालते समय 1 जून 1984 को याद रखना: सुखबीर सिंह बादल ने पंजाबियों से कहा लोगों को गुमराह करने की बजाए विकास की बात करें कांग्रेस, भाजपा व आप : एन.के.शर्मा चंडीगढ़ में जन समर्थन अपार, लोग बोले इस बार भाजपा होगी पक्का 400 पार : जतिंदर पाल मल्होत्रा श्री आनंदपुर साहिब से खनन माफिया का नामोनिशान मिटा दूंगा : डा. सुभाष शर्मा आपके लिए स्कूल-अस्पताल बनाए, बिजली-पानी मुफ्त किया, इसलिए मुझे जेल भेजा : अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री ने अमित शाह के साथ समझौता कर लिया है और वह केजरीवाल से अलग होकर आप (पंजाब) की अलग इकाई बनाने के लिए तैयार है : सुखबीर सिंह बादल आम आदमी पार्टी बताए कि वह भ्रष्टाचार में लिप्त अरविंद केजरीवाल को क्यों बचा रही है : हरसिमरत कौर बादल कांग्रेस की स्थिति और मजबूत हुई; पूर्व विधायक जस्सी खंगूड़ा की पार्टी में वापिसी पूर्व सरपंच साथियों सहित अकाली दल को अलविदा कह कांग्रेस में हुए शामिल लोकसभा में जीत के लिए एकजुट होकर की कांग्रेस ने अपील

 

15वें वित्त आयोग द्वारा 31000 करोड़ रुपए के अनाज खाते के मुद्दे के हल के लिए कमेटी का गठन

कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा कमेटी के गठन का स्वागत, कर्ज़े के मुद्दे का हल जल्द होने की उम्मीद जताई

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 11 Feb 2019

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा 31000 करोड़ रुपए के लम्बित पड़े अनाज खाते के हल के लिए लगातार की जा रही कोशिशों को उस समय पर समर्थन पड़ा जब 15वें वित्त आयोग ने इसका जायज़ा लेने और हल के लिए कमेटी का गठन कर दिया।एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार आयोग के चेयरमैन एन.के.सिंह ने पंजाब सरकार के साथ हाल ही में की गई एक मीटिंग के दौरान इस मुद्दे की गंभीरता को स्वीकृत किया था और उन्होंने आज इस संबंधी कमेटी का गठन करने के लिए नोटिफिकेशन जारी करने के लिए मंजूरी दे दी।मुख्यमंत्री ने इसका स्वागत करते हुए उम्मीद प्रकट की है कि 30584 करोड़ रुपए के कर्ज़े से सम्बन्धित मुद्दा जल्द ही हल हो जायेगा जोकि राज्य के लिए बड़ा वित्तीय संकट बना हुआ है। 15वें वित्त आयोग के मैंबर और नीति आयोग के मैंबर रमेश चंद के नेतृत्व वाली इस कमेटी को अपनी रिपोर्ट 6 हफ़्तों में पेश करने के लिए कहा गया है।इस कमेटी के दूसरे सदस्यों में खाद्यऔर सार्वजनिक वितरण केंद्रीय सचिव रविकांत, व्यय विभाग, वित्त मंत्रालय केंद्रीय अतिरिक्त सचिव राजीव रंजन, वित्त मंत्रालय के वित्त सेवाओं के विभाग के अतिरिक्त सचिव रवि मित्तल और पंजाब के मुख्य सचिव करन अवतार सिंह शामिल हैं। 15वें वित्त आयोग के ज्वाइंट सचिव रवि कोटा इसके मैंबर सचिव होंगे।यह कमेटी पंजाब सरकार के कर्ज़े संबंधी उन सभी पक्षों का अध्ययन करेगी जो भारतीय खाद्य निगम /खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के हवालों के साथ सी.सी.एल के रूप में एकत्रित हुआ है। यह कमेटी इसके उचित हल की भी सिफारिश करेगी जो सभी दावेदारों और पंजाब सरकार के लिए उपयुक्त और निष्पक्ष होगा। विरासती कर्ज़े के कारण कजऱ् स्टाक और सेवा लागतों के बढऩे के कारण पैदा हुई वित्तीय चुनौतियों से निपटने के लिए भी इससे राज्य समर्थ होगा।

सी.सी.एल के अंतर के मौजूदा एकत्रिकरण के मुद्दे का जायज़ा लेने के लिए इस कमेटी को कहा गया है। इस अंतर के बुनियादी कारणों का पता लगाने के लिए सी.सी.एल अंतर से सम्बन्धित मौजूदा कारणों (विरासती कजऱ् बोझ के अलावा) का भी जायज़ा लिया जायेगा। यह कमेटी इस के हल के लिए उचित कदमों की भी सिफ़ारिश करेगी जिससे यह यकीनी बनाया जा सके कि क्रमवार चलने वाले खरीद सीजऩों में सी.सी.एल अंतर मौजूद न रहे।आयोग के हाल ही के पंजाब दौरे के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा इस कर्ज़े की गंभीरता को आयोग के सामने लाया गया था जिससे पंजाब में केंद्रीय पुल के लिए अनाज की खरीद से सम्बन्धित एक दशक से भी अधिक समय में सी.सी.एल अंतर एकत्र होकर सामने आया था। यह अंतर उस समय की शिरोमणि अकाली दल -भाजपा सरकार की तरफ से पैदा किया गया था जिसने अपने काल के आखिरी समय के दौरान सी.सी.एल अंतर को केंद्र सरकार के कहने पर राज्य के लिए लंबे मियादी कजऱ् में तबदील करना मंजूर कर लिया था। इसने वर्ष 2016 -17 में राज्य के जी.एस.डी.पी के 12.34 प्रतिशत वित्तीय घाटे का प्रसार कर दिया। इस राशि पर सितम्बर 2034 तक प्रति वर्ष 3240 करोड़ रुपए की कजऱ् सेवाएं होंगी। इसके नतीजे की वजह से कजऱ् के पुन: भुगतान तक यह राशि 57358 करोड़ रुपए होगी। राज्य सरकार ने 15वें वित्त आयोग के पास अपना मुद्दा पेश करते हुए उसे यह मामला हमदर्दी पूर्ण विचारने के लिए कहा था और राज्य के लिए उचित कजऱ् राहत पैकेज की माँग की थी क्योंकि इसी कारण राज्य गंभीर समस्याओं का सामना कर रहा है। इसी कारण कजऱ् सेवाओं की देनदारी कुल कजऱ् से भी अधिक हो गई। 

 

Tags: Spokesman Punjab Govt

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD